Monday, August 2, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाराफेल के कारण चीन और पाक पर भारी पड़ेगा भारत: नए वायु सेना प्रमुख...

राफेल के कारण चीन और पाक पर भारी पड़ेगा भारत: नए वायु सेना प्रमुख ने इमरान की धमकी का दिया जवाब

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 12 जुलाई को फ्रांस में ट्रायल के तौर पर राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी और विमान की जाँच भी की थी। इसके बाद उन्होंने कहा था कि राफेल देश की सेना के लिए बेहद अहम लड़ाकू विमान है।

भारतीय वायु सेना प्रमुख का पदभार संभालते ही एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने पाकिस्‍तान और चीन के लिए चेतावनी भरे लहज़े का इस्‍तेमाल किया। उन्होंने कहा कि राफ़ेल के कारण चीन और पाकिस्तान पर भारत भारी पड़ेगा। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की ओर से न्‍यूक्‍लियर वार की चेतावनी पर उन्‍होंने कहा, “न्‍यूक्‍लियर संबंधित मामलों की उनकी यही समझ है। हमारी अपनी समझ, अपना विश्‍लेषण है। किसी भी चुनौती का सामना करने को हम तैयार हैं।”

भविष्य में बालाकोट स्ट्राइक जैसे हमले की संभावना पर सवाल पूछे जाने पर वायु सेना प्रमुख ने कहा, “हम तब भी तैयार थे, हम आगे भी तैयार रहेंगे। हर तरह की चुनौती और ख़तरे से निपटने के लिए हम तैयार हैं।” उन्होंने कहा कि पाकिस्तान फिर से बालाकोट आतंकी शिविरों को तैयार कर रहा है। यह बात हमें मालूम है और ज़रूरत पड़ने पर ज़रूरी कार्रवाई की जाएगी।

ख़बर के अनुसार, एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 12 जुलाई को फ्रांस में ट्रायल के तौर पर राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी और विमान की जाँच भी की थी। इसके बाद उन्होंने कहा था कि राफेल देश की सेना के लिए बेहद अहम लड़ाकू विमान है।

भदौरिया ने सोमवार (सितंबर 30, 2019) को भारतीय वायु सेना प्रमुख की कमान सँभाली। उन्होंने जून 1980 में आईएएफ के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया था, जिसके बाद वो वायु सेना में विभिन्न प्रमुख पदों की ज़िम्मेदारी सँभाल चुके हैं।

एयर मार्शल भदौरिया को जनवरी 2013 में अति विशिष्ट सेवा पदक से नवाज़ा गया था। इससे पहले जनवरी 2002 में उन्हें वायु सेना पदक से सम्मानित किया गया था। जनवरी 2018 में उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक से भी सम्मानित किया गया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मुहर्रम पर यूपी में ना ताजिया ना जुलूस: योगी सरकार ने लगाई रोक, जारी गाइडलाइन पर भड़के मौलाना

उत्तर प्रदेश में डीजीपी ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इस बार ताजिया का न जुलूस निकलेगा और ना ही कर्बला में मेला लगेगा। दो-तीन की संख्या में लोग ताजिया की मिट्टी ले जाकर कर्बला में ठंडा करेंगे।

हॉकी में टीम इंडिया ने 41 साल बाद दोहराया इतिहास, टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुँची: अब पदक से एक कदम दूर

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक 2020 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 41 साल बाद टीम सेमीफाइनल में पहुँची है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,544FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe