Monday, May 16, 2022
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाJ&K में आतंकियों की गिनती अब 200 से भी कम , सिर्फ 2021 में...

J&K में आतंकियों की गिनती अब 200 से भी कम , सिर्फ 2021 में 182 ढेर : आर्मी कमांडर ने पिछले साल को कहा ऐतिहासिक

आर्मी कमांडर ने कहा, "साल 2021 में जिस तरह आवाम ने आतंकवाद का बहिष्कार किया उससे साफ है कि अब घाटी में अलगाववाद के लिए जगह नहीं है। कई वर्षों के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की संख्या 200 से कम हो गई है।"

जम्मू-कश्मीर को आतंकवादियों से छुटकारा दिलाने के लिए सुरक्षा बल लगातार प्रयासों में जुटे हैं। इसी क्रम में पिछले साल 182 आतंकी मारे गए थे। इनमें 44 तो आतंकियों के टॉप कमांडर थे। आज इसी विषय पर नॉर्थन कमांड के जनरल ऑफिसर-कमांडिंग इन चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने बात की है।

उन्होंने साल 2021 को जम्मू-कश्मीर में तैनात जवानों के लिए ‘ऐतिहासिक’ बताया और दावा किया कि पिछले वर्ष आतंकवाद संबंधित घटनाओं और पथराव की गतिविधियों में कमी आई है। नॉर्थन कमांड के उधमपुर स्थित मुख्यालय में उन्होंने जानकारी दी कि सुरक्षा बलों और जम्मू-कश्मीर के लोगों के प्रयास के चलते आतंकवादी संबंधित घटनाओं, पथराव गतिविधियों और विरोध प्रदर्शनों में कमी आई है।

आर्मी कमांडर ने देश की सुरक्षा में जान गंवाने वाले बहादुर सैनिकों के प्रति सम्मान जाहिर किया। साथ ही असाधारण और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 40 यूनिट्स को जीओसी-इन-सी की प्रशस्ति और 26 इकाइयों को जीओसी-इन-सी का प्रशस्ति प्रमाण-पत्र दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि साल 2021 में जिस तरह आवाम ने आतंकवाद का बहिष्कार किया उससे साफ है कि अब घाटी में अलगाववाद के लिए जगह नहीं है। कई वर्षों के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की संख्या 200 से कम हो गई है जो कि एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। इसके लिए उन्होंने जनता को आभार दिया।

गौरतलब है कि इससे पूर्व दिसंबर 2021 में जम्मू-कश्मीर में डीजीपी दिलबाग सिंह ने जानकारी दी थी कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबल ने 182 आतंकियों का खात्मा किया। इनमें 44 तो आतंकियों के टॉप कमांडर थे जबकि और 20 विदेशी आतंकी थे। इन आतंकियों को मारने के लिए सुरक्षाबल ने 100 सफल ऑपरेशन चलाए थे। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया था कि कैसे सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ 2021 में कमी रही और अफगानिस्तान से ऐसी कोई घटना नहीं घट पाई।

31 दिसंबर को दिए बयान में दिलबाग सिंह ने सुरक्षा बलों के 100वें सफल ऑपरेशन की जानकारी देते हुए कहा था कि 30-31 दिसंबर की रात उन्होंने आतंकियों के ख़िलाफ़ 100वाँ सफल ऑपरेशन पूरा किया। उनके अलावा आईजी विजय कुमार ने भी जानकारी दी थी कि दिसंबर 2021 में विभिन्न मुठभेड़ों में 5 पाकिस्तानियों समेत कुल 24 आतंकियों को मार गिराया गया है। इन आतंकियों के पास से अमेरिका में बनी 2 एम-4 कार्बाइन, 15 एके-47, दो दर्जन पिस्तौल, आईडी और हैंड ग्रेनेड बरामद किए गए।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेपाल बिना तो हमारे राम भी अधूरे हैं: प्रधानमंत्री मोदी ने ‘बुद्ध की धरती’ पर समझाई भारत से दोस्ती की महत्वता, कहा- यही मानवता...

अपनी नेपाल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किए मायादेवी मंदिर के दर्शन और भारत और नेपाल को एक दूसरे के बिना अधूरा बताया।

CRPF करेगी ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग की सुरक्षा, अदालत ने सील की जगह, वजू पर मनाही: जैसे ही दिखे बाबा, ‘हर-हर महादेव’ से गूँजा...

सर्वे के तीसरे दिन हिन्दू पक्ष की तरफ से सोमवार को करीब 12 फीट 8 इंच लंबा शिवलिंग नंदी के सामने विवादित ढाँचे के वजूखाने में मिलने का दावा किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,091FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe