Monday, August 2, 2021
Homeविविध विषयमनोरंजनभारत की पहली संस्कृत एनिमेशन फ़िल्म 'पुण्यकोटि' का ट्रेलर जारी, जल्द होगी रिलीज

भारत की पहली संस्कृत एनिमेशन फ़िल्म ‘पुण्यकोटि’ का ट्रेलर जारी, जल्द होगी रिलीज

'पुण्यकोटि' में मानव और पशुओं के बीच के संघर्ष को दिखाया गया है, जो कि लोगों को प्रकृति के साथ सद्भाव से रहना सिखाता है। इस मूवी में रोजर नारायण (हॉलीवुड और भारतीय अभिनेता) जैसे कई कलाकारों ने मुख्य भूमिका के साथ अपनी आवाज़ दी है।

अब तक आपने हिंदी, अंग्रेजी, भोजपुरी, तमिल आदि तमाम तरह की भाषाओं में फिल्मों को रिलीज होते हुए या फिर आए दिन इनके ट्रेलरों को जरूर देखा होगा। भले ही संस्कृत भाषा को विश्व की सबसे पुरानी भाषा माना जाता है, लेकिन शायद ही कभी आपने संस्कृत भाषा में बनी कोई फिल्म देखी हो। अब आप जल्द ही संस्कृत में बनी एक लघु फ़िल्म को देख सकेंगे। यह फिल्म संस्कृत भाषा की पहली एनिमेशन फिल्म होगी, जिसका नाम है ‘पुण्यकोटि’। इसका ट्रेलर सोशल मीडिया पर जारी किया गया है।

जब कोई हिंदी या अंग्रेजी में बनी फिल्म बनकर तैयार होती है, तो उसे बाजार में लाने से पहले उसका प्रचार प्रसार किया जाता है। ताकि अधिक से अधिक लोग उसे देखने के लिए सिनेमा घरों तक जा सकें। इतना ही नहीं फिल्म के प्रमोशन के लिए उसकी पूरी स्टार कास्ट मैदान में उतर जाती है। वहीं दूसरी ओर फिल्म के पोस्टर, बैनर को बाजारों से लेकर प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया और यहाँ तक की सोशल मीडिया पर भी लगा दिया जाता है। इस काम के लिए लाखों नहीं बल्कि करोंड़ो रुपए का खर्चा किया जाता है।

चकाचौंध भरी दुनिया में एक फिल्म ऐसी सामने आती है, जो कि अपनी संस्कृति से तो जुड़ी हुई है, साथ ही वह संस्कृत भाषा का भी बोध कराती है। संस्कृत भाषा में ‘पुण्यकोटि’ नाम से बनी एनिमेशन फ़िल्म का ट्रेलर हाल ही में सोशल मीडिया पर लॉन्च किया गया है। माना जा रहा है कि यह जुलाई माह तक बड़े पर्दे पर आ सकती है। अर्पणा नाम की यूजर ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, “फ़िल्म का प्रमोशन करने के लिए उनके (पुण्यकोटि टीम) पास पैसा नहीं है। इसलिए यह संदेश देने के लिए वह दोस्तों और सोशल मीडिया पर निर्भर हैं।”

@apparrnnaa नाम की यूजर अपने दूसरे ट्वीट में जानकारी देते हुए बताती हैं, “भारत में ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब कोई एनिमेटेड फ़िल्म संस्कृत भाषा में बनी हो। फ़िल्म के निर्माता और निर्देशक रविशंकर हैं, जो बंगलुरु में इन्फोसिस में काम करते हैं।”

दरअसल भारत की पहली एनिमेशन संस्कृत फ़िल्म ‘पुण्यकोटि’ को रविशंकर वी ने अपने मित्रों और सोशल मीडियो के जरिए क्राउड फंडिंग कर बनाया है। इसे बनाने में 4 से 5 करोड़ रुपए का खर्च आया है। जिसमें संगीत इलैयाराजा ने दिया है। इससे पहले इस मूवी को फ़िल्म समारोहों में भी प्रस्तुत किया जाएगा।

90 मिनट की ‘पुण्यकोटि’ फ़िल्म दक्षिण भारत के एक लोकप्रिय लोक गीत पर आधारित है। इसे दुनिया की सबसे पुरानी भाषा संस्कृत को पुनर्जीवित करने के उद्दश्य से बनाया गया है, जिसमें कुल 35 युवा वर्ग के एनिमेटरों ने अपनी आवाज़ दी है। ‘पुण्यकोटि’ में मानव और पशुओं के बीच के संघर्ष को दिखाया गया है, जो कि लोगों को प्रकृति के साथ सद्भाव से रहना सिखाता है। इस मूवी में रोजर नारायण (हॉलीवुड और भारतीय अभिनेता) जैसे कई कलाकारों ने मुख्य भूमिका के साथ अपनी आवाज़ दी है।

इससे पहले पिछले वर्ष 20 जनवरी को ‘पुण्यकोटि’ नाम के फेसबुक पेज से की गई एक पोस्ट में लिखा था, “पुण्यकोटि का पोस्ट प्रोडक्शन कार्य अंतिम चरण में है और हमारा अगला कदम इस फिल्म को वैश्विक स्तर पर रिलीज करना है। इसके लिए हमारे सभी समर्थक अच्छी खबर का इंतजार करें। हमें ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो वास्तविक कलाकारों को सम्मान दे सकें, जिन्होंने इसे बनाने में अपने 3 से 4 साल दिए हैं। अंग्रेजी की चकाचौंध भरी दुनिया के बीच संस्कृत भाषा में बनी यह फ़िल्म जरूर समाज में एक बेहतर संदेश देगी।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

चौटाला से मिल नीतीश पहुँचे पटना, कुशवाहा ने बता दिया ‘पीएम मैटेरियल’, बीजेपी बोली- अगले 10 साल तक वैकेंसी नहीं

कुशवाहा के बयान पर पलटवार करते हुए भाजपा नेता सम्राट चौधरी ने कहा कि अगले दस साल तक प्रधानमंत्री पद के लिए कोई वैकेंसी नहीं हैं

वीर सावरकर के नाम पर फिर बिलबिलाए कॉन्ग्रेसी; कभी इसी कारण से पं हृदयनाथ को करवाया था AIR से बाहर

पंडित हृदयनाथ अपनी बहनों के संग, वीर सावरकर द्वारा लिखित कविता को संगीतबद्ध कर रहे थे, लेकिन कॉन्ग्रेस पार्टी को ये अच्छा नहीं लगा और उन्हें AIR से निकलवा दिया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,635FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe