Saturday, July 31, 2021
Homeसोशल ट्रेंड'रबड़ किस से माँगा है? मम्मी से या दीदी से?': बिहार परीक्षा में चीटिंग...

‘रबड़ किस से माँगा है? मम्मी से या दीदी से?’: बिहार परीक्षा में चीटिंग का मजेदार वीडियो वायरल

“रबड़ किससे माँगा है? मम्मी से या दीदी से या पत्नी से?” तभी दूसरे अधिकारी कहते हैं, “ये तो पूरा पोथी लेकर आया है।” एक अन्य ने टिप्पणी करते हुए कहा, “सोचा कि पूरा समुद्र ही ले चलते हैं, जितना मन होगा, पानी पिएँगे और पिलाएँगे।”

बिहार बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थी का वीडियो वायरल हो रहा है। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वीडियो कब का है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक परीक्षार्थी परीक्षा में चीटिंग करने के लिए पूरी तरह से तैयार होकर आया था।

परीक्षा से पहले अधिकारी परीक्षार्थी की चेकिंग कर रहे होते हैं, तभी एक ऐसा कैंडिडेट सामने आता है, जिसने अपने पूरे शरीर पर पर्ची छिपा रखी थी। चेकिंग के दौरान अधिकारी ने जैसे ही उसकी जींस नीचे से ऊपर की तरफ सरकाया, उसके नीचे उसने उत्तर पुस्तिका छिपा रखी थी। उसने इसे बाल में लगाने वाले रबड़ से बाँध रखा था। जिसे देख कर अधिकारी ने पूछा, “रबड़ किससे माँगा है? मम्मी से या दीदी से या पत्नी से?” तभी दूसरे अधिकारी कहते हैं, “ये तो पूरा पोथी लेकर आया है।” एक अन्य ने टिप्पणी करते हुए कहा, “सोचा कि पूरा समुद्र ही ले चलते हैं, जितना मन होगा, पानी पिएँगे और पिलाएँगे।”

जिसके बाद अधिकारियों ने जाँच करने के लिए उसे अंडरविअर खोलने के लिए कहा। और उसके अंडरविअर से भी कई चिट निकले। अंडरविअर से चिट निकलने के बाद बेशर्मी का सामना करते हुए परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए गया। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि परीक्षार्थी किस परीक्षा में शामिल होने के लिए आया था, लेकिन अन्य विद्यार्थियों द्वारा लगाए गए मास्क से पता चलता है कि हालिया परीक्षा का ही है।

बिहार और परीक्षा में नकल

पिछले हफ्ते, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा शुरू की। परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का सहारा लेने की वजह से पहले ही दिन लगभग 82 छात्रों को निष्कासित कर दिया गया था।

हाल के वर्षों में बिहार बोर्ड परीक्षा की नकली टॉपरों के कारण बदनामी हुई है। लगभग चार साल पहले रूबी रॉय ने बिहार बोर्ड परीक्षा में टॉप किया था। बाद में पता चला कि रूबी तो परीक्षा में शामिल नहीं हुई थी, मगर उसने कथित तौर पर ‘टॉप’ किया था। 

जैसा कि देखा जा सकता है, 2016 के बिहार बोर्ड की टॉपर रूबी राय को उन विषयों के बारे में भी नहीं पता था, जिनके लिए उसने परीक्षा दिया था। इसके बाद, उसे फिर से परीक्षा में फेल होने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था।

एक साल बाद, बिहार बोर्ड के एक अन्य परीक्षा के टॉपर ने अपने विषयों के बारे में इधर-उधर की बातें की।

बिहार में 2017 की स्नातक परीक्षा के दौरान भी ऐसा ही चीटिंग का मामला देखने को मिला था।

2015 में बच्चों के माता-पिता को बच्चों को चीटिंग कराते हुए देखा गया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

माँ का किडनी ट्रांसप्लांट, खुद की कोरोना से लड़ाई: संघर्ष से भरा लवलीना का जीवन, ₹2500/माह में पिता चलाते थे 3 बेटियों का परिवार

टोक्यो ओलंपिक में मेडल पक्का करने वाली लवलीना बोरगोहेन के पिता गाँव के ही एक चाय बागान में काम करते थे। वो मात्र 2500 रुपए प्रति महीने ही कमा पाते थे।

फ्लाईओवर के ऊपर ‘पैदा’ हो गया मज़ार, अवैध अतिक्रमण से घंटों लगता है ट्रैफिक जाम: देश की राजधानी की घटना

ताज़ा घटना दिल्ली के आज़ादपुर की है। बड़ी सब्जी मंडी होने की वजह से ये इलाका जाना जाता है। यहाँ के एक फ्लाईओवर पर अवैध मजार बना दिया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,105FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe