Monday, April 15, 2024

विषय

अशोक स्तंभ

‘भारत के PM’ मोदी ने जिस जगह की विश्व के नेताओं की आगवानी, वहाँ लगा है कोणार्क चक्र: जानिए क्या है इसकी खासियत

जी-20 के आयोजन स्थल भारत मंडप में जहाँ पीएम मोदी विदेशी मेहमानों का स्वागत कर रहे थे, वहाँ पृष्ठभूमि में कोणार्क पहिया को दर्शाया गया था।

सम्राट अशोक के 2300 साल पुराने शिलालेख को बना दिया था मजार, अब ASI ने वापस लिया नियंत्रण: चंदन पहाड़ी के स्मारक पर चढ़ा...

सासाराम (232 या 231 ईसा पूर्व) के अशोक शिलालेख में ब्राह्मी लिपि में आठ पंक्तियाँ हैं। शिलालेख का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। ASI को सौंपी गई चाबी।

सम्राट अशोक के 2300 साल पुराने शिलालेख को बना दिया मजार, अवैध निर्माण कर सालाना उर्स का भी आयोजन: बिहार के सासाराम में ‘लैंड...

बिहार के सासाराम में कट्टरपंथियों ने सम्राट अशोक के 2300 साल पुराने शिलालेख पर हरा चादर डालकर और अवैध निर्माण कर मजार बना दिया।

‘लिबरल गिरोह’ का शेर, हाथ जोड़ कहता है – लोल सलाम: अहिंसा का प्रतीक, महात्मा गाँधी की सवारी… शांत और सेक्युलर भी!

शेर एकदम बिल्ली की तरह होता है। ये कुत्ते की तरह 'भौं-भौं' करता है और बिल्लियों की तरह ही लोगों के घरों से रोटी-दूध चुरा कर खाता है। इसके मुँह हमेशा बंद रहते हैं।

नए संसद भवन के शीर्ष पर 9500 किलो का अशोक स्तंभ, PM मोदी ने किया अनावरण: जिन कामगारों की बदौलत हुआ संभव, उनसे भी...

अशोक स्तंभ की लंबाई 6.5 मीटर और वजन 9500 किलो है। इसका निर्माण 8 चरणों की प्रक्रिया के बाद हुआ। स्थापित करने वाले कामगारों से भी मिले PM मोदी।

26 जनवरी स्पेशल: अशोक स्तम्भ का इतिहास, जो बना हमारा राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न

सम्राट अशोक द्वारा बनवाए गए इन सभी स्तम्भों की अनेकों ख़ासियतों में एक ख़ास बात यह है कि इनकी चमकदार पॉलिश आज भी वर्षों बाद भी बरक़रार है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe