Sunday, May 19, 2024

विषय

पद्मश्री

खुद के हाथ-पैर नहीं, फिर भी बने दिव्यांगों की आवाज… मोदी सरकार ने पद्म पुरस्कारों को ‘कोठरी’ से किया मुक्त, हौसलों की कहानी से...

पोलियों के कारण मात्र 11 महीने की उम्र में अपने हाथ-पाँव गँवाने वाले डॉ केएस राजन्ना ने अपने जीवन में कई दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाया है।

‘UPA के समय उम्मीद थी तो इंतजार करता रह गया, भाजपा सरकार में उम्मीद नहीं थी फिर भी मिला पद्मश्री’: PM मोदी के कायल...

"UPA सरकार से उम्मीद पाले रहा कि मुझे पद्मश्री मिलेगा लेकिन नहीं मिला। उसके बाद केंद्र में बीजेपी की सरकार बनी तो कोई उम्मीद नहीं थी। लेकिन, मैं गलत साबित हुआ।"

जिन्होंने खोजा जीवन बचाने वाला ORS फॉर्मूला, उन्हें पद्म सम्मान, लिस्ट में मुलायम का भी नाम: RRR वाले कीरवानी और तबला वादक ज़ाकिर हुसैन...

6 लोगों को पद्म विभूषण सम्मान दिया जा रहा है जबकि 9 हस्तियों को पद्म भूषण से नवाजा जा रहा है, वहीं 91 लोगों को पद्मश्री सम्मान दिया जा रहा है।

‘किसान का बेटा है नीरज चोपड़ा इसलिए मोदी ने नहीं दिया पद्म पुरस्कार’ : जानें वामपंथियों के कुतर्क कहाँ हुए फेल

नीरज चोपड़ा का नाम लेकर कई वामपंथी सोशल मीडिया पर मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं। उनका कुतर्क है कि नीरज किसान के बेटे हैं इसलिए उन्हें अवार्ड नहीं मिला।

खुद 44 साल से व्हीलचेयर पर हैं रामकृष्णन, दिव्यांगों की मदद के लिए पद्मश्री से हुए सम्मानित: PM मोदी ने किया प्रणाम

तमिलनाडु के रामकृष्णन ने 1981 में अमर सेवा संगम नाम की संस्था की शुरुआत की थी। इस संस्था के माध्यम से वे आसपास के इलाके लोगों की मदद करते हैं।

10 को पद्म भूषण, 7 को पद्म विभूषण और 102 को पद्म श्री: पाने वालों में विदेशी राजनेता से लेकर धर्मगुरु तक

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत), सैंड कलाकार सुदर्शन साहू, पुरातत्वविद बीबी लाल को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा।

राष्ट्रवादी से लेकर पेरियारवादी तक हैं नर्तकी नटराज की कला के प्रेरणा स्रोत: वो ‘इंसान’ जिसने इतिहास रचा

पद्मश्री विभूषित नर्तकी नटराज नहीं चाहतीं कि उनकी कला को सहानुभूति के आधार पर सराहा जाए। उनका कहना है, “मैं आभारी हूँ कि मेरे गुण उन बाकी सभी चीज़ों के मुकाबले उभर कर निकल पाए, जिन्हें लोग गुणों के स्थान पर तलाश रहे थे।”

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें