Sunday, April 18, 2021

विषय

भारतीय नौसेना

कारगिल में 527 सैनिकों का बलिदान Vs 798 सैनिकों ने बिना वजह गँवाई जान: OFB के ‘घटिया हथियार’ से मुक्ति कब?

OFB की कार्यशैली से लेकर तैयार किए गए हथियारों तक सब कुछ उतना सही नहीं है। नुकसान भारत सरकार और मुख्य रूप से भारतीय सेना को...

सेना में महिलाओं को नया मोर्चा: नौसेना के युद्धपोत पर पहली बार तैनाती, राफेल भी उड़ाएँगी

राफेल स्क्वाड्रन में अब एक महिला पायलट की भी एंट्री हुई है। वहीं नौसेना ने पहली बार दो महिला अधिकारियों को युद्धपोत पर तैनात किया है।

सेना से जुड़े 101 उत्पादों के आयात पर रोक: रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर, स्वदेशी बनाएगी सरकार

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस फैसले से एक बड़ा बदलाव आएगा। भारत की रक्षा इंडस्ट्री को मौक़ा मिलेगा कि वह अपने मानकों, निर्देशों, क्षमता और...

मालदीव से केरल लौटी गर्भवती महिला ने भारतीय नौसेना से कहा- Thank You

मालदीव से केरल के लिए चले जहाज में सवार एक गर्भवती महिला ने भारतीय नौसेना का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उन्हें दवाई, खाना से लेकर...

पाकिस्‍तान से जुड़े जासूसी रैकेट का पर्दाफाश: हवाला ऑपरेटर समेत 7 नौसेना कर्मी गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों को विजयवाड़ा के NIA कोर्ट में पेश किया गया। जिसके बाद उन्हें 3 जनवरी तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

कश्मीर के पुंछ में सेना के कमांडर को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग: सभी अधिकारी सुरक्षित

सेना के सूत्रों के मुताबिक चॉपर को उड़ाने वाले पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल नाम्बियार थे। दोनों पायलटों में से एक को चोटें आने की बात कही जा रही है।

‘समुद्र के रास्ते हमले की तैयारी कर रहे पाक आतंकी, ऐसी कोई भी घुसपैठ रोकने के लिए हम पूरी तरह तैयार’

चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल करमबीर सिंह ने स्पष्ट कहा कि समुद्री इलाकों की सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार सभी लोग ऐसे किसी भी घुसपैठ को रोकने के लिए तैयार हैं।

समुद्री रास्ते से घुसने की फिराक में आतंकी, POK में दिखा अजगर

भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि ईस्टर्न और वेस्टर्न सीबोर्ड्स पर नेवी को पूरी तरह अलर्ट पर रखा गया है। संवेदनशील स्थलों पर रडार की तैनाती की है और कड़ी नजर रखी जा रही है। पंजाब में बड़ी संख्या में जैश के कैम्प सीमा के नजदीक शिफ्ट करने की भी सूचना है।

बालाकोट के बाद वो लड़ाई जो भारतीय नौसेना ने लड़ी: कहानी गायब पाकिस्तानी सबमरीन की

कराची में जिस आखिरी लोकेशन से पीएनएस साद गायब हुआ था, वहाँ से उसे गुजरात के तटीय स्थल तक पहुँचने में 3 दिन लगते और अगर वो मुंबई स्थित वेस्टर्न फ्लीट के मुख्यालय तक पहुँचने की चेष्टा करता तो उसे 5 दिन लगते। अगर सच में ऐसा होता तो यह देश की सुरक्षा के लिए ख़तरा हो सकता था।

Make in India की नई मिसाल: भारत में ही बनेंगी नौसेना की 6 पनडुब्बियाँ

रणनीतिक भागीदारों को मूल उपकरण निर्माताओं के साथ मिलकर देश में इन पनडुब्बियों के निर्माण हेतु संयंत्र लगाने को कहा गया है। बताया जा रहा है ऐसा करने के पीछे देश को पनडुब्बियों के डिजाइन एवं उत्पादन का वैश्विक केंद्र बनाना है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

292,985FansLike
82,230FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe