Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजपाकिस्तानियों ने लगाया 'भारत ज़िंदाबाद' का नारा: भारत ने समुद्री लुटेरों से 23 पाकिस्तानी...

पाकिस्तानियों ने लगाया ‘भारत ज़िंदाबाद’ का नारा: भारत ने समुद्री लुटेरों से 23 पाकिस्तानी नागरिकों को बचाया, अरब सागर में ‘सुमेधा’ और ‘त्रिशूल’ ने दिखाया दबदबा

उक्त जहाज का नाम 'FV AI खाम्बर' है। बचाव गए पाकिस्तानियों ने भारत को धन्यवाद दिया है और भारत के समर्थन में नारेबाजी भी की है।

भारतीय नौसेना ने एक पाकिस्तानी जहाज को समुद्री लुटेरों से बचाया है। इसके बाद पाकिस्तानियों ने ‘भारत ज़िंदाबाद’ के नारे भी लगाए। इस पाकिस्तानी जहाज को हाईजैक कर लिया गया था और उसमें 23 पाकिस्तानी नागरिक सवार थे। शुक्रवार (29 मार्च, 2024) को अरब सागर में ये कार्रवाई की गई। उक्त जहाज का नाम ‘FV AI खाम्बर’ है। बचाव गए पाकिस्तानियों ने भारत को धन्यवाद दिया है और भारत के समर्थन में नारेबाजी भी की है।

इतना ही नहीं, भारतीय नौसेना ने 9 हथियारबंद समुद्री लुटेरों को भी गिरफ्तार किया है। उन्होंने ही इस जहाज को हाईजैक किया था। उन्हें अब भारत लाया गया है, जहाँ उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जाएगी। ‘मैरीटाइम एंटी-पायरेसी एक्ट 2022’ के तहत उन पर कार्रवाई की जाएगी। भारतीय नौसेना ने अपने बयान में जानकारी दी है कि उसे ईरानी जहाज के अपहृत होने की सूचना मिली थी। यमन के सोकोत्रा से 90 नॉटिकल मिले की दूरी पर ये घटना हुई थी।

इसके बाद भारतीय नौसेना के 2 जहाजों को मिशन पर भेजा गया। इन जहाजों को अरब सागर में ‘समुद्री सुरक्षा अभियानों’ के लिए तैनात किया गया था। इन्होंने हाईजैक हुए जहाज का पता लगाया। उस पर 9 हथियारबंद समुद्री लुटेरे सवार थे। INS सुमेधा ने शुक्रवार को तड़के सुबह जहाज का पता लगा लिया। इसके बाद INS त्रिशूल भी पहुँचा और दोनों ने मिल कर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। इसके लिए 12 घंटे ऑपरेशन चलाया गया, वो भी अंतरराष्ट्रीय समुद्री कानूनों का पालन करते हुए।

12 घंटे के रणनीतिक ऑपरेशन के दौरान उन समुद्री लुटेरों को कहा गया कि वो आत्म-समर्पण कर दें। इसके बाद 23 अपहृत पाकिस्तानी नागरिकों को सुरक्षित बचाया गया। उनका मेडिकल चेकअप किया गया। इसके बाद जहाज की साफ़-सफाई की गई, ताकि फिर से मछली मारने की गतिविधियाँ शुरू की जा सकें। भारतीय नौसेना ने कहा कि वो हर हाल में समुद्री सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध है। भारत इससे पहले भी कई देशों के जहाजों को समुद्री लुटेरों से बचा चुका है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जाकिर और शाकिर ने रात के अंधेरे में जगन्नाथ मंदिर में फेंका गाय का कटा सिर: रतलाम में हंगामे के बाद पुलिस ने दबोचा,...

रतलाम के भगवान जगन्नाथ मंदिर में गाय का मांस फेंककर अपवित्र करने के आरोप में पुलिस ने जाकिर और शाकिर को गिरफ्तार किया है।

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -