Wednesday, February 28, 2024
Homeवीडियोकैसा दिखता है वैज्ञानिक कृषि वाला खेत: अजीत भारती का वीडियो | Raj Narayan's...

कैसा दिखता है वैज्ञानिक कृषि वाला खेत: अजीत भारती का वीडियो | Raj Narayan’s farm and training centre, Keshabe

यहाँ पर हमने कृषक एवं प्रशिक्षक राज नारायण से मुलाकात की और इसके बारे में जानने की कोशिश की। राज नारायण माइक्रो ट्रेनिंग सेंटर चलाते हैं। इस दौरान हमने जानने की कोशिश की कि ये किस तरह से कृषि, गौपालन आदि करते हैं और इसे समाज में भी ले जाने की कोशिश करते हैं।

वैज्ञानिक कृषि के बारे में जानने के लिए हम बेगूसराय के केशाबी गाँव पहुँचे। यहाँ पर हमने कृषक एवं प्रशिक्षक राज नारायण से मुलाकात की और इसके बारे में जानने की कोशिश की। राज नारायण माइक्रो ट्रेनिंग सेंटर चलाते हैं। इस दौरान हमने जानने की कोशिश की कि ये किस तरह से कृषि, गौपालन आदि करते हैं और इसे समाज में भी ले जाने की कोशिश करते हैं।

इनका एक ट्रेनिंग सेंटर चलता है। राज नारायण यहाँ पर आए लोगों को न सिर्फ कृषि से संबंधित किताबी ज्ञान देते हैं, बल्कि उन्हें खेतों में भी ले जाते हैं। राज नारायण ने बताया कि अभी उनके पास ज्यादातर क्रॉस ब्रीड की गायें हैं, लेकिन वो देशी नस्ल की गायों का अनुपात बढ़ा रहे हैं, क्योंकि इनका रख-रखाव वातावरण के हिसाब से आसान है। यह गाय दूध कम देती है, लेकिन उसकी गुणवत्ता काफी अच्छी होती है।

वैज्ञानिक कृषि फार्म के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

अजीत भारती
अजीत भारती
पूर्व सम्पादक (फ़रवरी 2021 तक), ऑपइंडिया हिन्दी

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस जामनगर में अनंत-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी, वहाँ अंबानी परिवार ने बनवाए 14 मंदिर: भाटीगल संस्कृति का रखा ध्यान, भित्ति शैली की नक्काशी

गुजरात के जामनगर में मुकेश अंबानी ने अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी से पूर्व 14 मंदिरों का निर्माण करवाया है। ये मंदिर भव्य हैं और इनमें सुंदर नक्काशी का काम हुआ है।

एक्स्ट्रा सीटें जीत BJP ने राज्यसभा का गणित बदला, बहुमत से NDA अब 4 सीट ही दूर: जानिए उच्च सदन में किसकी कितनी ताकत

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने झंडे गाड़ दिए। देश में कुल 56 सीटों के लिए चुनाव हुए, जिसमें बीजेपी ने 30 सीटें जीत ली।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe