Saturday, April 20, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेकअरविंद केजरीवाल ने फिर बोला झूठ, दिल्ली में सबसे अधिक कोविड टेस्ट का किया...

अरविंद केजरीवाल ने फिर बोला झूठ, दिल्ली में सबसे अधिक कोविड टेस्ट का किया गलत दावा: फैक्ट चेक

देश में प्रतिदिन होने वाले COVID- 19 परीक्षण की संख्या के मामले में दिल्ली दूसरे स्थान पर भी नहीं है। बिहार और कर्नाटक ने दिल्ली की तुलना में अधिक परीक्षण किए। बिहार ने शुक्रवार (दिसंबर 18, 2020) को 1.22 लाख परीक्षण किए, जबकि कर्नाटक ने 1.04 लाख COVID परीक्षण किए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार (दिसंबर 19, 2020) को जनता को गुमराह करते हुए दावा किया कि दिल्ली सरकार ने देश में किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अधिक संख्या में कोरोना वायरस टेस्ट किए।

मीडिया को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली अब कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर से उबर गई है और हर दिन 90,000 कोरोना वायरस टेस्ट कर रही है, जो उनके अनुसार देश में ही नहीं बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका से भी अधिक था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, “दिल्ली के लोगों के प्रयासों से हमने कोरोना की तीसरी लहर को प्रभावी ढंग से और सफलतापूर्वक पार कर लिया है। ऐसा लगता है कि दिल्ली में कोविड -19 की तीसरी लहर अब समाप्त हो रही है। आज दिल्ली में रोजाना लगभग 90,000 परीक्षण किए जा रहे हैं। यह देश में एक दिन में कोरोना परीक्षण की सबसे ज्यादा संख्या है।”

हालाँकि, अरविंद केजरीवाल द्वारा किया जा रहा यह दावा झूठा है कि रोजाना 90,000 कोरोना वायरस टेस्ट हो रहे हैं।

विभिन्न राज्यों द्वारा जारी आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार, देश में सबसे अधिक कोरोना टेस्ट करने वाला राज्य दिल्ली नहीं है। आँकड़ों में कहा गया है कि कोरोना वायरस के ताजा मामलों का पता लगाने के लिए सबसे अधिक परीक्षण उत्तर प्रदेश द्वारा किए जा रहे हैं, न कि दिल्ली में।

18 दिसंबर को दिल्ली के 88,400 परीक्षणों की तुलना में उत्तर प्रदेश में 1,50,036 COVID-19 परीक्षण किए गए।

Image Source: COVID19india

बता दें कि देश में प्रतिदिन होने वाले COVID- 19 परीक्षण की संख्या के मामले में दिल्ली दूसरे स्थान पर भी नहीं है। बिहार और कर्नाटक ने दिल्ली की तुलना में अधिक परीक्षण किए। बिहार ने शुक्रवार (दिसंबर 18, 2020) को 1.22 लाख परीक्षण किए, जबकि कर्नाटक ने 1.04 लाख COVID परीक्षण किए।

Image Source: COVID19india

इससे स्पष्ट है कि अरविंद केजरीवाल कोरोना वायरस टेस्ट की संख्या मामले में झूठ बोल रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘PM मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, संविधान में बदलाव का कोई इरादा नहीं’: गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- ‘सेक्युलर’ शब्द हटाने...

अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने जीएसटी लागू की, 370 खत्म की, राममंदिर का उद्घाटन हुआ, ट्रिपल तलाक खत्म हुआ, वन रैंक वन पेंशन लागू की।

लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण में 60+ प्रतिशत मतदान, हिंसा के बीच सबसे अधिक 77.57% बंगाल में वोटिंग, 1625 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में...

पहले चरण के मतदान में राज्यों के हिसाब से 102 सीटों पर शाम 7 बजे तक कुल 60.03% मतदान हुआ। इसमें उत्तर प्रदेश में 57.61 प्रतिशत, उत्तराखंड में 53.64 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe