Wednesday, August 4, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेकअरविंद केजरीवाल ने फिर बोला झूठ, दिल्ली में सबसे अधिक कोविड टेस्ट का किया...

अरविंद केजरीवाल ने फिर बोला झूठ, दिल्ली में सबसे अधिक कोविड टेस्ट का किया गलत दावा: फैक्ट चेक

देश में प्रतिदिन होने वाले COVID- 19 परीक्षण की संख्या के मामले में दिल्ली दूसरे स्थान पर भी नहीं है। बिहार और कर्नाटक ने दिल्ली की तुलना में अधिक परीक्षण किए। बिहार ने शुक्रवार (दिसंबर 18, 2020) को 1.22 लाख परीक्षण किए, जबकि कर्नाटक ने 1.04 लाख COVID परीक्षण किए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार (दिसंबर 19, 2020) को जनता को गुमराह करते हुए दावा किया कि दिल्ली सरकार ने देश में किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अधिक संख्या में कोरोना वायरस टेस्ट किए।

मीडिया को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली अब कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर से उबर गई है और हर दिन 90,000 कोरोना वायरस टेस्ट कर रही है, जो उनके अनुसार देश में ही नहीं बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका से भी अधिक था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, “दिल्ली के लोगों के प्रयासों से हमने कोरोना की तीसरी लहर को प्रभावी ढंग से और सफलतापूर्वक पार कर लिया है। ऐसा लगता है कि दिल्ली में कोविड -19 की तीसरी लहर अब समाप्त हो रही है। आज दिल्ली में रोजाना लगभग 90,000 परीक्षण किए जा रहे हैं। यह देश में एक दिन में कोरोना परीक्षण की सबसे ज्यादा संख्या है।”

हालाँकि, अरविंद केजरीवाल द्वारा किया जा रहा यह दावा झूठा है कि रोजाना 90,000 कोरोना वायरस टेस्ट हो रहे हैं।

विभिन्न राज्यों द्वारा जारी आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार, देश में सबसे अधिक कोरोना टेस्ट करने वाला राज्य दिल्ली नहीं है। आँकड़ों में कहा गया है कि कोरोना वायरस के ताजा मामलों का पता लगाने के लिए सबसे अधिक परीक्षण उत्तर प्रदेश द्वारा किए जा रहे हैं, न कि दिल्ली में।

18 दिसंबर को दिल्ली के 88,400 परीक्षणों की तुलना में उत्तर प्रदेश में 1,50,036 COVID-19 परीक्षण किए गए।

Image Source: COVID19india

बता दें कि देश में प्रतिदिन होने वाले COVID- 19 परीक्षण की संख्या के मामले में दिल्ली दूसरे स्थान पर भी नहीं है। बिहार और कर्नाटक ने दिल्ली की तुलना में अधिक परीक्षण किए। बिहार ने शुक्रवार (दिसंबर 18, 2020) को 1.22 लाख परीक्षण किए, जबकि कर्नाटक ने 1.04 लाख COVID परीक्षण किए।

Image Source: COVID19india

इससे स्पष्ट है कि अरविंद केजरीवाल कोरोना वायरस टेस्ट की संख्या मामले में झूठ बोल रहे हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

5 करोड़ कोविड टीके लगाने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, 1 दिन में लगे 25 लाख डोज: CM योगी ने लोगों को दी...

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने पाँच करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का आँकड़ा पार कर लिया है। सीएम योगी ने बधाई दी।

अ शिगूफा अ डे, मेक्स द सीएम हैप्पी एंड गे: केजरीवाल सरकार का घोषणा प्रधान राजनीतिक दर्शन

अ शिगूफा अ डे, मेक्स द CM हैप्पी एंड गे, एक अंग्रेजी कहावत की इस पैरोडी में केजरीवाल के राजनीतिक दर्शन को एक वाक्य में समेट देने की क्षमता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,863FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe