Saturday, June 22, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकहॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह मोदी सरकार से नहीं लेंगे अवार्ड मनी, कृषि कानून वापस...

हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह मोदी सरकार से नहीं लेंगे अवार्ड मनी, कृषि कानून वापस लेने की है माँग? : वायरल दावे का Fact Check

इस दावे को शेयर करने वाले पेज का नाम 'With RG' है। देख सकते हैं कि इस पेज पर हुए दावे को 10 हजार लाइक, 868 कमेंट और 1.6 शेयर मिले हैं।

मोदी सरकार के प्रति नफरत जाहिर करने में विरोधी फेक न्यूज का सहारा लेने से भी गुरेज नहीं करते। लेकिन कई बार ये फेक न्यूज भी इतनी हास्यास्पद होती हैं कि आम पाठक सोच में पड़ जाए। कुछ ऐसा ही एक बार फिर हुआ है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 41 साल बाद देश को ओलंपिक में मेडल दिलाया और पूरे भारत ने इसकी खुशी मनाई। मगर, इसी बीच प्रोपगेंडा फैलाने वाले भी सक्रिय हुए और सोशल मीडिया पर ये फैला दिया कि टीम के कप्तान ने अवार्ड लेने से मना कर दिया है।

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट को देख सकते हैं, इसमें लिखा है कि हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने मोदी सरकार से अवार्ड मनी लेने से मना कर दिया है जब तक वह कृषि के तीनों काले कानून वापस नहीं ले लेते। ये पोस्ट With RG (राहुल गाँधी के समर्थन में) के पेज से किया गया है। इस पेज को जहाँ 8,32, 178 लोग फॉलो करते हैं। वहीं केवल पोस्ट की बात करें तो इस पर 10 हजार लाइक, 868 कमेंट और 1.6 शेयर्स हो चुके हैं।

वायरल दावा

कमेंट्स में दिख रहा है कि इस पोस्ट से लोग कितना प्रभावित हैं। कोई मोदी सरकार की आलोचना कर रहा है तो कोई मनप्रीत सिंह को लेकर कह रहा है कि ऐसा बर्ताव किसी कीमत पर स्वीकार्य नहीं है। राजनीति को खेल में मिलाने की क्या जरूरत।

गूगल पर संबंधित जानकारी सर्च करने पर रिजल्ट

अब इस पोस्ट को अगर ध्यान में न रखें और मनप्रीत सिंह से जुड़ी न्यूज गूगल और उनके ट्विटर पर देखें तो ऐसी जानकारी कहीं भी नहीं मिलती।

इसके उलट देख सकते हैं कि मनप्रीत सिंह ने लगातार न केवल पीएम मोदी को बल्कि भाजपा को भी उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया है। 5 अगस्त को जब हॉकी टीम ने मेडल जीता तो नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया और मनप्रीत सिंह की तारीफ की। इस पर हॉकी टीम कप्तान ने रिप्लाई देते हुए 6 अगस्त को लिखा,

“आपके प्रोत्साहन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद सर, मुझे और टीम को आपका कभी न खत्म होने वाला समर्थन मिला  – यह अंत नहीं है, हम देश को और ऊँचाइयों पर ले जाने के लिए मेहनत करेंगे।”

इसी तरह बाजपा ने भी 5 अगस्त को टीम को तारीफ की थी। इस पर भी मनप्रीत सिंह ने आभार व्यक्त किया। इसके अलावा एक वीडियो में भी देख सकते हैं कि मनप्रीत सिंह से नरेंद्र मोदी कॉल पर बात कर रहे हैं और मनप्रीत खुशी-खुशी प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए आभार व्यक्त कर रहे हैं। कहीं से ऐसा नहीं लग रहा कि उनके मन में कोई मलाल है या नाराजगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -