Friday, July 1, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकदेश में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाले खालिस्तान और भिंडरावाले के टी-शर्ट बेच...

देश में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाले खालिस्तान और भिंडरावाले के टी-शर्ट बेच रहा Amazon इंडिया: फैक्ट चेक

अमेजन इंडिया पर भिंडरावाले पर कई किताबें उपलब्ध हैं। हमने भारतीय स्टोर में कम से कम चार किताबें देखीं हैं, जिनमें भिंडरावाले को 'संत' बताया गया है। अगर इन पुस्तकों को अमेजन से हटा दिया जाता है, तो भी अन्य प्लेटफार्मों या किताबों की दुकानों पर यह उपलब्ध होंगी।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में चल रहे किसान विरोध और हिंसा की ताजा घटना के बीच भारत में खालिस्तानी आतंकवादियों की बढ़ती पैठ और उनके हमदर्दों की मौजूदगी ने चिंताएँ बढ़ा दी हैं। हाल ही में एक सिख युवक को खालिस्तान आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले की तस्वीर वाली टी-शर्ट पहने देखा गया था।

इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने दावा किया है कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन भारत में भिंडरांवाले और खालिस्तान के समर्थन वाली टी-शर्ट बेच रहा है। सोशल मीडिया के दावों की ऑपइंडिया ने पड़ताल की और देखिए हमने क्या पाया:

पंजाबी क्लोथिंग कंपनी द्वारा पोस्ट की गई भिंडरावाले की टीशर्ट
भिंडरांवाले का माल बेचने वाले अमेजन यूएस स्टोर के लिंक के साथ एक ट्वीट

Amazon India भिंडरांवाले का टी-शर्ट बेचती है?

जब इस तथ्य की पड़ताल की गई तो पता चला कि ई-कॉमर्स कंपनी भिंडरांवाले या खालिस्तानी प्रतीकों से जुड़े कोई उत्पाद नहीं बेचती है। वहीं जब हमने Amazon.in पर भिंडरांवाले नाम से सर्च किया तो हमें केवल खालिस्तानी आतंकवादी से संबंधित किताबें मिलीं। इस पर हम बाद में चर्चा करेंगे पहले टीशर्ट को लेकर चर्चा करते हैं।

हमने अमेजन पर खालिस्तान और जरनैल सिंह से जुड़े तमाम कीवर्ड को सर्च किया। लेकिन, हमें ऐसा कोई प्रॉडक्ट नहीं मिला जो इस तरह के संकेत करता हो कि अमेजन इंडिया भारत में ऐसे प्रॉडक्ट बेचता है।

Amazon के इंडियन स्टोर पर हमें केवल भिंडरावाले से जुड़ी किताबें ही मिलीं

दूसरे देशों में अलग हैं हालात

दरअसल सोशल मीडिया पर जो दावे किए जा रहे हैं वो तो सही हैं, लेकिन इंडिया में ऐसा नहीं है। ये स्क्रीनशॉट उन प्रोडक्ट्स के हैं, जो कि Amazon US की वेबसाइट और अन्य देशों में स्टोर पर उपलब्ध हैं। उल्लेखनीय है कि भारतीय स्टोर में उपलब्ध प्रॉडक्ट यूएस या अन्य जगहों पर अमेजन स्टोर से अलग हैं, क्योंकि वे सामानों की डिलीवरी तेजी से करने के लिए स्थानीय विक्रेताओं को प्राथमिकता देते हैं।

यूएस स्टोर से बहुत कम उत्पाद भारत में शिपिंग के लिए उपलब्ध हैं और खास बात यह है कि भिंडरावाले या खालिस्तान से संबंधित प्रॉडक्ट उसमें शामिल नहीं हैं। अमेजन यूएस पर पंजाबी क्लॉथिंग कंपनी जरूर भिंडरांवाले टी-शर्ट बेचती है। इसके साथ ही यह कंपनी अमेजन यूएस पर ‘नेवर फॉरगेट 1984’ मर्चेंडाइज भी बेचती है।

भिंडरावाले और खालिस्तानी मर्चेंडाइज अमेज़न यूएस स्टोर पर उपलब्ध हैं। (साभार: अमेजन यूएस

भिंडरावाले, खालिस्तान के समर्थन वाले अन्य उत्पादों में खालिस्तानी झंडे, पोस्टर और बहुत कुछ शामिल हैं।

भिंडरावाले और खालिस्तानी मर्चेंडाइज अमेज़न यूएस स्टोर पर उपलब्ध हैं। (साभार: अमेज़ॅन यूएस)
भिंडरावाले और खालिस्तानी मर्चेंडाइज अमेज़न यूएस स्टोर पर उपलब्ध हैं। (साभार: अमेज़ॅन यूएस)

भारत में खालिस्तान या भिंडरावाले का समर्थन करने वाली वेबसाइटें

भारत में Amazon, Flipkart जैसी ई-कॉमर्स दिग्गज भारत में ऐसे उत्पाद नहीं बेचती हैं, लेकिन कुछ वेबसाइटें हैं जो खुले तौर पर भिंडरावाले के पोर्ट्रेट वाली टी-शर्ट बेचती हैं। इसमें पंजाबी अड्डा और डेजर्ट कार्ट जैसी वेबसाइट शामिल हैं। पंजाबी अड्डा कंपनी पंजाब में स्थित है और इसका संचालन 1669 स्टूडियो करता है।

वहीं डेजर्ट कार्ट की बात करें तो यह यूएई की कंपनी है, जो भिंडरावाले और खालिस्तान से जुड़े प्रोडक्ट को अमेरिका से भारत में आयात करने की पेशकश करती है।

भारत के बाहर भिंडरावाले से जुड़े सामान बेचने वाली अमेरिकी कंपनियाँ

भिंडरावाले और खालिस्तान से जुड़े सामानों को बेचने वाली वेबसाइटों की बात करें तो ऐसी अनगिनत वेबसाइटें हैं जो भारत के बाहर भिंडरावाले और खालिस्तान से संबंधित माल बेचती हैं। इनमें रेड बबल, जैज़ल और टी पब्लिक शामिल हैं, लेकिन ये यहीं तक सीमित नहीं हैं।

भिंडरावाले की टी-शर्ट के साथ रेडबबल का स्क्रीनशॉट। (साभार: रेडबबल)
खालिस्तान से संबंधित जैजल पर उपलब्ध कुछ टी-शर्टों का स्क्रीनशॉट। (साभार: जैजल)
टी पब्लिक के पास आतंकी भिंडरावाले और खालिस्तान से जुड़े सामानों का बड़ा संग्रह है। (साभार: टीपब्लिक)

Amazon India पर भिंडरांवाले से जुड़ी किताबें

अमेजन इंडिया पर भिंडरावाले पर कई किताबें उपलब्ध हैं। हमने भारतीय स्टोर में कम से कम चार किताबें देखीं हैं, जिनमें भिंडरावाले को ‘संत’ बताया गया है। अगर इन पुस्तकों को अमेजन से हटा दिया जाता है, तो भी अन्य प्लेटफार्मों या किताबों की दुकानों पर यह उपलब्ध होंगी। समस्या यह है कि देश के अधिकांश हिस्सों में विशेष रूप से पंजाब में, जहाँ सिख समुदाय का एक वर्ग अभी भी भिंडरावाले को ‘संत’ मानता है वहाँ किताबें, मग, पोस्टर और अन्य सामग्री बिना किसी समस्या के मुद्रित और वितरित करना काफी आसान है।

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने हाल ही में लखीमपुर की घटना के दौरान भिंडरांवाले की टी-शर्ट पहने एक सिख युवक का पक्ष लिया था। उन्होंने सिख युवाओं की निंदा करने से इनकार किया और कहा कि सरकार भिंडरांवाले को आतंकवादी मानती है, लेकिन कुछ लोग उन्हें एक संत के रूप में देखते हैं।

तो इस प्रकार निष्कर्ष रूप में हम कह सकते हैं कि Amazon India भारत में भिंडरांवाले या खालिस्तान से संबंधित प्रॉडक्ट नहीं बेचता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए जा रहे स्क्रीनशॉट अमेजन यूएस और अन्य जगहों के हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बनेंगे, नहीं थी किसी को कल्पना’: राजनीति के धुरंधर एनसीपी चीफ शरद पवार भी खा गए गच्चा, कहा- उम्मीद थी वो...

शरद पवार ने कहा कि किसी को भी इस बात की कल्पना नहीं थी कि एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का सीएम बना दिया जाएगा।

आँखों के सामने बच्चों को खोने के बाद राजनीति से मोहभंग, RSS से लगाव: ऑटो चलाने से महाराष्ट्र के CM बनने तक शिंदे का...

साल में 2000 में दो बच्चों की मौत के बाद एकनाथ शिंदे का राजनीति से मोहभंग हुआ। बाद में आनंद दिघे उन्हें वापस राजनीति में लाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
201,269FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe