Sunday, July 3, 2022
Homeविविध विषयमनोरंजनअमेज़न ने ₹61000 करोड़ में खरीदा हॉलीवुड का 100 साल पुराना स्टूडियो: 4000...

अमेज़न ने ₹61000 करोड़ में खरीदा हॉलीवुड का 100 साल पुराना स्टूडियो: 4000 फिल्मों और 17000 सीरीज का बना मालिक

इस डील से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जेफ़ बेजोस की कंपनी को कई प्रीमियम कंटेंट्स मिलेंगे, जिससे ये दुनिया का नंबर-1 स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन सकता है।

दुनिया की शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक Amazon ने बुधवार (मई 26, 2021) को घोषणा की है कि उसने ‘मेट्रो-गोल्डविन मेयर (Metro-Goldwyn-Mayer)’ को खरीदने के लिए डील पक्की कर ली है। इस डील के लिए ई-कॉमर्स कंपनी 8.45 बिलियन डॉलर (61.31 हज़ार करोड़ रुपए) खर्च करेगी। इससे उसे दुनिया के सबसे मशहूर स्टूडियो में से एक की व्यापक लाइब्रेरी का एक्सेस मिलेगा। ये वही स्टूडियो है, जिसने कई ऐतिहासिक फिल्मों व सीरीज का निर्माण किया।

इसमें सिल्वेस्टर स्टेलोन की ‘रॉकी (1976)’ से लेकर ‘जेम्स बॉन्ड’ जैसी फिल्म सीरीज शामिल है। ये भी ध्यान देने वाली बात है कि दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी अमेज़न के लिए ये डील 2017 के बाद सबसे महँगी है। उसने 2017 में ग्रोसरी चेन ‘Whole Food’ को 13.7 बिलियन डॉलर (99.46 हजार करोड़ रुपए) में खरीदा था। इससे वीडियो स्ट्रीमिंग की दुनिया में Amazon का दबदबा और प्लेटफॉर्म्स के बीच प्रतिस्पर्धा भी बढ़ गई है।

इस क्षेत्र में Amazon की प्रतिस्पर्धा Apple, डिजनी, हुलु और नेटफ्लिक्स सहित कई अन्य कंपनियों से है। इस डील से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जेफ़ बेजोस की कंपनी को कई प्रीमियम कंटेंट्स मिलेंगे, जिससे ये दुनिया का नंबर-1 स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन सकता है। फ़िलहाल 15 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ ये नेटफ्लिक्स के बाद दूसरे स्थान पर है। Netflix के सब्सक्राइबर्स की संख्या 20 करोड़ है।

MGM स्टूडियो की स्थापना अप्रैल 1924 में हुई थी, ऐसे में इसे खरीदने का अर्थ है कि पिछले लगभग 100 वर्षों के अवॉर्ड विनिंग और बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने वाली दर्जनों फिल्मों और टीवी सीरीज अब Amazon के मालिकाना हक़ में होंगी। इनमें लोकप्रिय सीरीज “The Handmaid’s Tale” से लेकर “Real Housewives” फ्रेंचाइज जैसे ऐतिहासिक रियलिटी शो भी शामिल हैं। इससे उसे नेटफ्लिक्स और डिजनी+ से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

MGM स्टूडियो के खाते में लगभग 4000 फ़िल्में और 17,000 टीवी सीरीज हैं। अमेज़न का मुख्य उद्देश्य ये है कि MGM की प्रतिभावान टीम के साथ मिल कर उच्च-गुणवत्ता वाली कहानियों के आधार पर मीडिया कंटेंट्स तैयार किए जाएँ। अमेज़न के पास अब तीनों हॉबिट फिल्मों के अलावा “Cabin in the Woods” और “No Time to Die” जैसी फ़िल्में व “Survivor” और
“Shark Tank” जैसी सीरीज के राइट्स भी आ जाएँगे

इससे पहले मई 2021 के मध्य में AT&T और Discovery ने घोषणा की थी कि उसने HGTV, CNN, Food Network और HBO जैसी मीडिया कंपनियों को मिला कर एक पॉवरहाउस बनाने का निर्णय लिया है। Amazon के प्राइम सब्सक्रिप्शन से न सिर्फ लोगों को मनोरंजन के लिए मीडिया कंटेंट्स मिलते हैं, बल्कि सामानों की तेज़ डिलीवरी सहित अन्य सुविधाएँ भी मिलती हैं। अमेज़न IMDb TV भी चलता है, जहाँ फिल्मों और शो के बीच में विज्ञापन के जरिए वो भारी कमाई करता है

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

8 लोग थे निशाने पर, एक डॉक्टर को वीडियो बना माँगनी पड़ी थी माफ़ी: उमेश कोल्हे के गले पर 5 इंच चौड़ा, 7 इंच...

उमेश कोल्हे के गले पर जख्म 5 इंच चौड़ा, 5 इंच लंबा और 5 इंच गहरा था। साँस वाली नली, भोजन निगलने वाली नली और आँखों की नसों पर भी वार किए गए थे।

सिर कलम करने में जिस डॉ युसूफ का हाथ, वो 16 साल से था दोस्त: अमरावती हत्याकांड में कश्मीर नरसंहार वाला पैटर्न, उदयपुर में...

अमरावती में उमेश कोल्हे की हत्या में उनका 16 साल पुराना वेटेनरी डॉक्टर दोस्त यूसुफ खान भी शामिल था। उसी ने कोल्हे की पोस्ट को वायरल किया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,752FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe