Friday, December 9, 2022
Homeविविध विषयमनोरंजन'अंबेडकर ने मनुस्मृति को जलाया या कुछ और?' - अमिताभ बच्चन, KBC और सोनी...

‘अंबेडकर ने मनुस्मृति को जलाया या कुछ और?’ – अमिताभ बच्चन, KBC और सोनी TV के खिलाफ शिकायत दर्ज

"क्या ये बात किसी और धर्म या मजहब से संबंधित होती, तो भी अमिताभ ऐसे ही सवाल करते?" - लोगों ने सोशल मीडिया पर ऐसे ही सवाल पूछ कर केबीसी और अमिताभ बच्चन को ट्विटर पर #BoycottKBC से ट्रेंड कराया।

कौन बनेगा करोड़पति 12 (KBC) में मनुस्मृति जलाए जाने से संबंधित सवाल पूछने पर अमिताभ बच्चन के ख़िलाफ़ लखनऊ के हजरतगंज थाने में शिकायत दर्ज हुई है। यह शिकायत अखिल भारत हिंदू महासभा की ओर से करवाई गई है।

अमिताभ बच्चन के अलावा शिकायत में सोनी इंटरटेनमेंट चैनल को भी नामजद किया गया है। इसमें आरोप लगाया गया है कि केबीसी में जातिगत मतभेद करने वाला सवाल पूछा गया ।

जानकारी के मुताबिक, महासभा के प्रदेश अध्यक्ष ऋषि त्रिवेदी, प्रदेश प्रवक्ता पंकज तिवारी, कार्यकारिणी सदस्य विकास पांडे समेत कई नेताओं ने शनिवार (अक्टूबर 31, 2020) को हजरतगंज थाने पहुँचकर अपनी शिकायत लिखवाई।

इस शिकायत के साथ ही महासभा की ओर से केबीसी की निर्माता कम्पनी और होस्ट अमिताभ बच्चन के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की भी माँग की गई। ऋषि त्रिवेदी ने केबीसी में पूछे गए सवाल का हवाला देते हुए का कि इस तरह का अनावश्यक सवाल पूछ कर हिंदू समाज को जातिगत मतभेद फैलाने और भड़काने का काम किया गया है, जिसे महासभा कतई बर्दाश्त नहीं करेगी।

बता दें कि हिंदू महासभा ने जिस सवाल पर आपत्ति जताई है, वह केबीसी 12 के 30 अक्टूबर को प्रसारित एपिसोड में पूछा गया था। इसमें क्राइम पेट्रोल सीरियल के होस्ट अनूप सोनी और बेजवाड़ा विल्सन ने हिस्सा लिया था। 11 वें प्रश्न के रूप में मनुस्मृति से संबंधित सवाल किया गया।

अमिताभ बच्चन ने दोनों प्रतिभागियों से पूछा था:

“25 दिसंबर 1927 को डॉक्टर बीआर अंबेडकर और उनके अनुयायियों ने किस धर्मग्रंथ की प्रतियाँ जलाई थीं? ए. विष्णु पुराण, बी. भगवद गीता, सी. ऋगदेव, डी. मनुस्मृति?”

इसे सुन कर बेजवाड़ा विल्सन ने इसका जवाब दिया और अमिताभ बच्चन ने लॉक करते हुए उन्हें सही जवाब देने पर बधाई दी। साथ ही तालियाँ बजा कर उनका अभिवादन किया।

अमिताभ बच्चन ने आगे कहा:

“1927 में डॉक्टर बीआर अंबेडकर ने जातिगत भेदभाव और अस्पृश्यता को वैचारिक रूप से अनुचित ठहराने के लिए प्राचीन हिंदू जो पाठ था मनुस्मृति, उसकी निंदा की और उन्होंने इसकी प्रतियों को भी जलाया।”

अब इसी सवाल के पूछे जाने के बाद से केबीसी और अमिताभ बच्चन ट्विटर पर # BoycottKBC के नाम से ट्रेंड होने लगे। लोगों का पूछना है कि क्या ये बात किसी और धर्म या मजहब से संबंधित बात होती, तो भी अमिताभ ऐसे ही सवाल करते? फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने इस सवाल की वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि कम्युनिस्टों ने केबीसी को हाइजैक कर लिया है।

एक यूजर संयोगिता सिन्हा ने लिखा, “अमिताभ_बच्चन को शर्म आनी चाहिए कि हरिवंश राय बच्चन की संतान हैं और इतना भी नहीं पता कि मनुस्मृति एक साधारण किताब है न कि ग्रंथ और इसको भगवद् गीता से तुलना करके सबसे नीच काम किया है।”

विष्णु आजाद लिखते हैं, “ये है सदी का महानायक, जिसे हम सबने सर पर बिठा रखा है l मनुस्मृति के बारे में इस जिहादी ने इस तरह अपमानित करने वाला प्रोपेगेंडा चलाकर अपनी सनातन विरोधी मानसिकता को जगजाहिर कर दिया हैl”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

14190 औरतें, 3 शहरों में कॉल सेंटर, 300 दलाल और WhatsApp: देश भर में फैला था सेक्स रैकेट, देह के धंधे के साथ ड्रग्स...

तेलंगाना में एक बड़े स्तर के सेक्स रैकेट का पर्दाफाश हुआ है। कॉल सेंटर और व्हाट्सएप के जरिए इसका संचालन हो रहा था। देश के कई राज्यों में देह और ड्रग्स का यह धंधा फैला हुआ था।

‘रिकॉर्ड तोड़ने में भी बनाया रिकॉर्ड’ : गुजरात में प्रचंड जनादेश के लिए PM मोदी हुए जनता के आगे नतमस्तक, कहा- देश आज शॉर्टकट...

पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा को मिला जनसमर्थन नए भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिम्ब है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
237,407FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe