Monday, May 16, 2022
Homeविविध विषयमनोरंजनजिस गाने में हनुमान भक्त शाकाहारी ब्राह्मण खिलाता है मुर्गा, उस पर बोले निर्देशक...

जिस गाने में हनुमान भक्त शाकाहारी ब्राह्मण खिलाता है मुर्गा, उस पर बोले निर्देशक कबीर खान – बीफ बैन पर चर्चा के बीच आया था

"मेरा मानना है कि अगर आप इंसान हैं तो आप गैर राजनीतिक नहीं हो सकते हैं, जिस तरह से हम फिल्मों में कैरेक्टर को दिखाते हैं वह हमारी राजनीति को बता रहा होता है।"

फिल्म निर्माता कबीर खान ने 2015 में आई उनकी फिल्म बजरंगी भाईजान को लेकर एक बयान दिया है। इस बयान की काफी चर्चा हो रही है। दरअसल, उन्होंने कहा है कि इस फिल्म का एक गाना ‘चिकन सॉन्ग (कुक-डू-कू)’, भले ही बच्चों का गीत लगता है, लेकिन असल में यह उस समय के फिल्म का सबसे राजनीतिक गीत है। 

‘बजरंगी भाईजान’ में सलमान खान ने पवन कुमार चतुर्वेदी नाम के एक ब्राह्मण का किरदार निभाया था, जो शुद्ध शाकाहारी था और साथ ही हनुमान जी का एक बड़ा भक्त भी। इसके बावजूद वह मुस्लिम लड़की मुन्नी (हर्षाली मल्होत्रा) को एक ढाबे में चिकन खिलाने के लिए ले जाता है। यहीं पर वह करीना कपूर खान के साथ चिकन सॉन्ग ‘कुक-डू-कू’ गाते हैं और डांस करते हैं। 

बॉलीवुड हंगामा के साथ हाल ही में एक इंटरव्यू में कबीर खान ने फिल्म के इरादे और राजनीति के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने कहा, “मैंने अक्सर सुना है, और जब मैं यह सुनता हूँ तो मैं बहुत चिंतित हो जाता हूँ कि इंडस्ट्री में लोग कहते हैं कि हम अराजनीतिक हैं। मेरा मानना है कि अगर आप इंसान हैं तो आप गैर राजनीतिक नहीं हो सकते हैं, जिस तरह से हम फिल्मों में कैरेक्टर को दिखाते हैं वह हमारी राजनीति को बता रहा होता है। कभी-कभी खुद को अराजनीतिक कहना सिर्फ और सिर्फ आपके विशेषाधिकार का मजाक उड़ाना है, क्योंकि देश में जो हो रहा है वह आपको प्रभावित नहीं करता है।”

फिल्म में राजनीति को कैसे शामिल किया जा सकता है, इसका एक उदाहरण देते हुए, कबीर खान ने कहा, “चिकन गाना वास्तव में बच्चों का सबसे लोकप्रिय गीत है क्योंकि सलमान और करीना डांस कर रहे हैं। यह फिल्म का सबसे राजनीतिक गीत भी है क्योंकि यह उस वक्त आया था जब बीफ पर प्रतिबंध की बात चल रही थी। यह गाना इस बात को बताता है कि देखिए यह है चौधरी ढाबा जो भारत के लिए एक उपमा की तरह है। यह आधा नॉन वेज है और आधा वेज है। आप तय करें कि आपको क्या खाना है और हम सब एक साथ बैठकर अपना मनपसंद खाना खा सकते हैं। और इस तरह आप राजनीति में शामिल हो जाते हैं।”

बता दें कि फिल्म बजरंगी भाईजान साल 2015 में आई थी। इस फिल्म में सलमान खान, करीना कपूर खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और हर्षाली मल्होत्रा सहित कई कलाकार मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म एक ऐसे हनुमान भक्त हिंदू लड़के पवन की कहानी थी जो एक गूँगी-बहरी मुस्लिम पाकिस्तानी लड़की को अपनी जान पर खेलकर उसके घर पहुँचाकर आता है। बताया जा रहा है कि जल्द ही फिल्म का सीक्वल आएगा और इसका नाम ‘पवन पुत्र भाईजान’ होगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तहखाना नहीं मंदिर का मंडपम कहिए, भव्य है पन्ना पत्थर का शिवलिंग’: सर्वे पर भड़की महबूबा मुफ्ती, बोलीं- ‘इनको मस्जिद में ही मिलते हैं...

"आज ये मस्जिद, कल वो मस्जिद, मैं अपने मुस्लिम भाइयों से बोलती हूँ एक ही बार ये हमें मस्जिदों की लिस्ट बताएँ, जिस पर इनकी नजर है।"

नेपाल बिना तो हमारे राम भी अधूरे हैं: प्रधानमंत्री मोदी ने ‘बुद्ध की धरती’ पर समझाई भारत से दोस्ती की अहमियत, कहा- यही मानवता...

अपनी नेपाल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किए मायादेवी मंदिर के दर्शन और भारत और नेपाल को एक दूसरे के बिना अधूरा बताया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,091FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe