Tuesday, September 28, 2021
Homeविविध विषयमनोरंजन'Selmon Bhoi' पर कोर्ट में भारी पड़े सलमान खान: जानिए हिरण, कार, एलियन... वाले...

‘Selmon Bhoi’ पर कोर्ट में भारी पड़े सलमान खान: जानिए हिरण, कार, एलियन… वाले गेम पर प्रतिबंध क्यों

कोर्ट ने माना कि इस गेम को जिस तरह से बनाया गया है, जिन प्रतीकों का इस्तेमाल किया गया है, वे सलमान खान से मिलते-जुलते हैं।

बॉम्बे सिविल कोर्ट ने मोबाइल गेम ‘सेल्मन भोई (Selmon Bhoi)’ पर अस्थायी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया है। हाल ही में काफी वायरल हुआ यह गेम कथित तौर पर बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के हिट एंड रन और काला हिरण शिकार जैसे चर्चित मामलों पर आधारित बताया जाता है। ​अभिनेता ने इसके खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाते हुए कहा था उनके फैन्स उन्हें ‘सलमान भाई’ कहते हैं। इस गेम का नाम इससे मिलता-जुलता है और इसमें जो कुछ दिखाया गया है इससे उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचता है।

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार जज केएम जायसवाल की अदालत ने सलमान खान के वकील के तर्कों से सहमति जताते हुए गेम पर अस्थायी प्रतिबंध का आदेश दिया। कोर्ट ने माना कि इस गेम को जिस तरह से बनाया गया है, जिन प्रतीकों का इस्तेमाल किया गया है, वे सलमान खान से मिलते-जुलते हैं। अदालत ने कहा कि इससे लिए गेम बनाने वाली कंपनी को अभिनेता ने अनुमति नहीं दी थी। लिहाजा यह उनके निजता के अधिकार का उल्लंघन है और यह उनकी छवि भी खराब कर रहा है।

अदालत ने मौजूदा गेम को गूगल प्ले स्टोर और अन्य प्लेटाफॉर्मों से तत्काल हटाने का निर्देश देते हुए इसके निर्माता पैरोडी स्टूडियोज प्राइवेट लिमिटेड को अभिनेता से संबंधित किसी भी अन्य सामग्री के प्रसार, लॉन्च, रीलॉन्च और पुनर्निर्माण से रोकता है। मामले की अगली सुनवाई 20 सितंबर को होगी। पुणे के पैरोडी स्टूडियो का यह मोबाइल गेम एक डिस्क्लेमर के साथ शुरू होता है, जिसमें इसे ‘काल्पनिक’ बताया गया है। इस खेल में तीन चरण हैं। खेल के शुरुआत में ही खिलाड़ी ‘सेल्मन भोई’ को ड्रिंक करते और आधी रात में गाड़ी चलाते हुए दिखाया गया है।

ग्रीन लेवल में सेल्मन भोई को कार एक अजीब ग्रह से गुजारनी होती है और वहाँ पार्क में हिरण और एलियंस के ऊपर से भागना होता है। स्नो लेवल में ग्रह कुछ-कुछ अंटार्कटिका जैसा दिखता है और यहाँ सेल्मन भोई को कुछ साहसिक कार्य करने होते हैं। उनका सामना एलियंस, ध्रुवीय भालू और पेंगुइन से होता है। वहीं डेजर्ट लेवल में सेल्मन भाई रेगिस्तान में ड्राइव करते ​नजर आते हैं। यहाँ बिच्छू, साँप, ऊँट और नागफनी से उन्हें जूझना पड़ता है। रेगिस्तान में दिख रहे जानवरों के उपर से गुजरना होता है। गेम के दौरान सेल्मन भाई को एलियंस की तरह दिखने वाले लोगों और जानवरों को मार कर अंक हासिल करना होता है।

अदालत ने इस गेम को व्यवसायिक फायदे के लिए बॉलीवुड हस्ती की पहचान का इस्तेमाल माना। यह देखते हुए कि गेम सार्वजनिक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है और अभिनेता से इसके लिए आवश्यक अनुमति नहीं ली गई है, तत्काल इस पर अस्थायी तौर पर प्रतिबंध लगाने का फैसला सुनाया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महंत नरेंद्र गिरि के मौत के दिन बंद थे कमरे के सामने लगे 15 CCTV कैमरे, सुबूत मिटाने की आशंका: रिपोर्ट्स

पूरा मठ सीसीटीवी की निगरानी में है। यहाँ 43 कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से 15 सीसीटीवी कैमरे पहली मंजिल पर महंत नरेंद्र गिरि के कमरे के सामने लगाए गए हैं।

अवैध कब्जे हटाने के लिए नैतिक बल जुटाना सरकारों और उनके नेतृत्व के लिए चुनौती: CM योगी और हिमंता ने पेश की मिसाल

तुष्टिकरण का परिणाम यह है कि देश के बहुत बड़े हिस्से पर अवैध कब्जा हो गया है और उसे हटाना केवल सरकारों के लिए कानून व्यवस्था की चुनौती नहीं बल्कि राष्ट्रीय सभ्यता के लिए भी चुनौती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,823FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe