Wednesday, September 29, 2021
Homeविविध विषयमनोरंजनराज कुंद्रा के घर गई पुलिस, शिल्पा शेट्टी ने दिया इस्तीफा: बस कंडक्टर का...

राज कुंद्रा के घर गई पुलिस, शिल्पा शेट्टी ने दिया इस्तीफा: बस कंडक्टर का बेटा कैसे बना ₹4093 करोड़ का मालिक?

एक बस कंडक्टर के बेटे से लेकर अरब-खरब_पति बनने तक, राज कुंद्रा की सफलता की कहानी काफी दिलचस्प है लेकिन विवादों से घिरी हुई है।

पोर्नोग्राफी के मामले में गिरफ्तार राज कुंद्रा की कस्टडी बढ़ने के बाद शिल्पा शेट्टी से भी क्राइम ब्रांच ने पूछताछ की। राज कुंद्रा को लेकर क्राइम ब्रांच उनके घर गई थीं और वहाँ उन्होंने शिल्पा से इस केस के बारे में पूछताछ की गई। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक शिल्पा इस मामले में इसलिए शक के घेरे में हैं क्योंकि उन्होंने वियान इंडस्ट्री (जिसका कनेक्शन इस मामले से जुड़ा है) से इस्तीफा दे दिया है। शिल्पा शेट्टी के बैंक अकाउंट डिलेट्स की भी जाँच की जा रही है।

राज कुंद्रा इन दिनों पोर्नोग्राफी से जुड़े केस को लेकर सुर्खियों में हैं। इस बीच उनका बस कंडक्टर के बेटे से बड़ा बिजनेसमैन बनने का सफर काफी चर्चा में है। एक बस कंडक्टर के बेटे से लेकर करोड़पति बनने तक, उनकी सफलता की कहानी काफी दिलचस्प है लेकिन निश्चित रूप से विवादों से घिरी हुई है। उनके पिता बाल कृष्ण कुंद्रा लुधियाना से लंदन चले गए थे और एक मध्यमवर्गीय व्यवसायी बनने से पहले एक बस कंडक्टर के रूप में काम करते थे। उनकी माँ उषा रानी कुंद्रा एक दुकान सहायिका हुआ करती थीं।

इसके बारे में कुंद्रा ने फिल्मफेयर को दिए इंटरव्यू में बात की थी। उन्होंने कहा था, “मैं बेहद साधारण बैकग्राउंड से आता हूँ। मेरे पिता 45 साल पहले लंदन चले गए थे और एक बस कंडक्टर की नौकरी करते थे। मेरी माँ एक फैक्ट्री में काम करती थी। हमारे लिए परिस्थितियाँ कभी आसान नहीं थीं। 18 की उम्र के बाद जब से मैंने कॉलेज छोड़ा है, तब से मैंने खुद को बनाया है। जब शिल्पा मुझे लापरवाही से खर्च करने के लिए रोकती है तो मैं उससे कहता हूँ कि मुझे अपने कमाए हुए पैसे खर्च करने में कोई हर्ज नहीं है।”

राज ने बताया, “मेरे गुस्से ने मुझे आगे बढ़ाया है। मुझे गरीबी से इतनी नफरत थी कि मैं अमीर बनना चाहता था। और मैंने जिंदगी में कुछ अलग कर लिया है। शिल्पा मेरी इज्जत करती है क्योंकि उसने भी अपने बल पर सब कुछ हासिल किया है।” इस इंटरव्यू में राज ने ये भी बताया कि किस तरह उन्हें शिल्पा से प्यार हुआ था। राज कहते हैं, “हर कोई शिल्पा को एक सेक्स सिंबल के, ग्लैमरस क्वीन के तौर पर देखता है। लेकिन मुझे देखने को मिला कि वो असल में कैसी इंसान हैं।”

बता दें कि राज कुंद्रा ने 18 साल की उम्र में करोड़पति बनने की अपनी यात्रा का पहला कदम उठाया था। कॉलेज छोड़ने के बाद उन्होंने इंग्लैंड में पश्मीना शॉल व्यापारी के रूप में अपना व्यवसायिक करियर शुरू किया। उन्होंने उन शॉलों को ब्रिटेन के सभी प्रमुख फैशन हाउसों को बेचकर अपना पहला मिलियन पाउंड कमाया। फिर वहाँ से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। पश्मीना शॉल व्यवसाय के सफल होने के बाद, वह दुबई में हीरे के व्यवसाय में चले गए।

इंग्लैंड की एक लोकप्रिय पत्रिका द्वारा दी गई रैंकिंग के अनुसार वह वर्ष 2004 तक 198वें सबसे अमीर ब्रिटिश एशियाई बन गए थे। अपने सफल व्यवसायिक करियर के बीच, उन्होंने शादी करने का फैसला किया और वर्ष 2003 में पहली पत्नी कविता के साथ शादी के बंधन में बँध गए, लेकिन 2006 में वे अलग हो गए। हालाँकि, अगले ही साल, राज की मुलाकात बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से हुई। शिल्पा शेट्टी ने उस समय ब्रिटिश रियलिटी शो ‘बिग ब्रदर’ जीतकर वैश्विक प्रसिद्धि हासिल की थी। तभी दोनों के बीच प्यार हो गया। 

नवजात बच्ची को कविता के साथ छोड़ कर अपनी पहली शादी से बाहर निकलने वाले राज कुंद्रा 2009 में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के साथ शादी के बंधन में बँध गए। इस समय तक, राज ने बॉलीवुड फिल्मों के निर्माण और उसमें पैसा लगाने में भी दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया था। 2012 में ‘सुपर फाइट लीग’ शुरू करने के बाद, उन्होंने 2014 में वियान इंडस्ट्रीज को लॉन्च किया और कंपनी के अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी निदेशक बने। इतना ही नहीं, वह अभिनेता अक्षय कुमार के साथ एक भारतीय होम शॉपिंग चैनल के प्रमोटरों में से एक बन गए।

उन्होंने अपनी पत्नी शिल्पा शेट्टी के साथ इंडियन प्रीमियर लीग की राजस्थान रॉयल्स फ्रैंचाइज़ी में भी निवेश किया और सह-मालिक बन गए, लेकिन उनका नाम आईपीएल सट्टेबाजी कांड में सामने आया, जिसके लिए उन्हें क्रिकेट गतिविधियों से आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया था। 

बाद में, वर्ष 2018 में, प्रवर्तन निदेशालय द्वारा बिटकॉइन घोटाले में उनकी संलिप्तता के लिए उनसे पूछताछ भी की गई थी। हालाँकि, सभी विवादों के बावजूद, इस समय राज कुंद्रा को दुनिया के सफल व्यवसायियों में गिना जाता है, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 550 मिलियन डॉलर (4093 करोड़ रुपए, आज की मुद्रा दर के अनुसार) है।

गौरतलब है कि एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा को अश्लील फिल्में बनाने के आरोप में मुंबई की क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया। गिरफ्तार होने के बाद 23 जुलाई तक राज को कस्टडी में भेजा था और शुक्रवार (23 जुलाई, 2021) को राज की कस्टडी 27 जुलाई तक बढ़ा दी है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘उमर खालिद को मिली मुस्लिम होने की सजा’: कन्हैया के कॉन्ग्रेस ज्वाइन करने पर छलका जेल में बंद ‘दंगाई’ के लिए कट्टरपंथियों का दर्द

उमर खालिद को पिछले साल 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था, वो भी उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में। उसपे ट्रंप दौरे के दौरान साजिश रचने का आरोप है

कॉन्ग्रेस आलाकमान ने नहीं स्वीकारा सिद्धू का इस्तीफा- सुल्ताना, परगट और ढींगरा के मंत्री पदों से दिए इस्तीफे से बैकफुट पर पार्टी: रिपोर्ट्स

सुल्ताना ने कहा, ''सिद्धू साहब सिद्धांतों के आदमी हैं। वह पंजाब और पंजाबियत के लिए लड़ रहे हैं। नवजोत सिंह सिद्धू के साथ एकजुटता दिखाते हुए’ इस्तीफा दे रही हूँ।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
125,039FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe