Saturday, May 15, 2021
Home विविध विषय अन्य इंग्लिश बोलने से लेकर UPSC और बैंकिंग तक की FREE तैयारी करवा रही सरकार,...

इंग्लिश बोलने से लेकर UPSC और बैंकिंग तक की FREE तैयारी करवा रही सरकार, 15 मई तक कर सकते हैं Apply

AICTE नौकरी से संबंधित स्किल के लिए 49 कोर्स लेकर आई है। ये सारे कोर्स फ्री हैं और ऑनलाइन हैं। कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन में खुद को अपग्रेड करने का यह शानदार ऑफर है। इनमें डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और स्किल कोर्सेज शामिल हैं।

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) नौकरी से संबंधित हुनर के लिए 49 कोर्स लेकर आई है। ये सारे कोर्स फ्री हैं और ऑनलाइन हैं। कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन में खुद को अपग्रेड करने का यह शानदार ऑफर है। इनमें इनमें डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और स्किल कोर्सेज शामिल हैं। इनमें से कुछ कोर्सेज सभी लोगों के लिए खुले हैं, जबकि कुछ विशिष्ट स्ट्रीम के छात्रों के लिए है। इन कोर्स में अप्लाई करने की अंतिम तारीख 15 मई है। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट aicte.org पर आवेदन करना होगा।

इस वक्त लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में सभी स्कूल, विश्वविद्यालय, कोचिंग सेंटर्स बंद हैं। छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए स्कूल और सरकार विभिन्न प्रयास कर रहे हैं। छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेज लगाई जा रही है। इसी बीच अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने एक नई पहल करते हुए विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन माध्यम से 49 फ्री कोर्सेज की सुविधा दे रही है। बता दें कि ये कोर्स अलग-अलग कंपनियों द्वारा ऑफर किए जा रहे हैं।

यह आवेदन ऑनलाइन रस्जिस्ट्रेशन के जरिए कोई भी व्यक्ति कर सकता है। आइए जानते हैं इनमें से कुछ कोर्सेज के बारे में जो सभी स्ट्रीम के लोगों के लिए मददगार है:

UPSC के लिए (NCERT से संबंधित)

UPSC परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें आधार का काम करती हैं। इस पाठ्यक्रम में, सिविल सेवाओं में आवश्यक सभी एनसीईआरटी पुस्तकों की मूल अवधारणाओं को जानेंगे और इससे यूपीएससी तैयारी शुरू करने में मदद मिलेगी। इसमें करियर लॉन्चर की यूपीएससी संकाय से संबंधित सर्वश्रेष्ठ 150 घंटे से अधिक की वीडियो कक्षाएँ शामिल हैं।

बैंकिंग की शुरुआती तैयारी

ऐसे लाखों आकांक्षी हैं, जो सरकारी बैंकिंग परीक्षाओं के माध्यम से बैंकिंग में प्रवेश करना चाहते हैं। एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के लिए सिर्फ नॉलेज की नहीं, बल्कि एग्जाम क्रैक करने की भी जरूरत होती है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक अपने स्कोर को अधिकतम करने के लिए रणनीतियों को विकसित करने के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में मॉक टेस्ट देना भी शामिल होता है। करियर लॉन्चर के बैंकिंग मॉक टेस्ट के साथ, आपको अपनी तैयारी के लिए 500 से अधिक ऑल इंडिया मॉक टेस्ट और कई बैंकिंग परीक्षाओं (40 से अधिक परीक्षाओं) के लिए 100 सेक्शनल मॉक टेस्ट प्राप्त होंगे।

इंटर्नशिप का मौका

इसमें छात्र लाइव डेटा और बिल्ड मॉडल पर काम करके मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सीख सकेंगे। यह एक स्व-पुस्तक पाठ्यक्रम है, जो सात मॉड्यूलों में विभाजित है, जहाँ छात्र समय के साथ काम करना सीख सकते हैं।

इंग्लिश पर पकड़ और इंटरव्यू की तैयारी

WordsMaya द्वारा पेश किया गया यह पाठ्यक्रम नि:शुल्क है। इस कोर्स का उद्देश्य अंग्रेजी बोलने और लिखने के साथ-साथ आपके आत्मविश्वास को मजबूत करना भी है। यह व्यक्तित्व विकास और साक्षात्कार प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। पाठ्यक्रम में 50 घंटे की चैट-आधारित इंटरैक्टिव ऑडियो-विज़ुअल सामग्री है।

डिजिटल मार्केटिंग

यह कोर्स सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), कंटेंट मार्केटिंग, ई-मेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, वेब एनालिटिक्स और एकीकृत डिजिटल मार्केटिंग जैसी सोशल मिडिया स्किल में आपकी धार को तेज करेगा। इसकी कक्षाओं में पीपीटी, क्लास नोट्स, कैसेट, वीडियो और असाइनमेंट भी शामिल होंगे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जहाँ अभी अल-अक्शा मस्जिद, वहाँ पहले था यहूदियों का मंदिर: जानिए कहाँ से शुरू हुआ येरुशलम विवाद

येरुशलम में जहाँ अल अक्सा मस्जिद है उसी स्थान पर टेंपल माउंट पर ही यहूदियों का सेकेंड टेंपल हुआ करता था। सेकंड टेम्पल को यहूदी विद्रोह की सजा के रूप में 70 ईस्वी में रोमन साम्राज्य ने नष्ट कर दिया था।

इजरायल के विरोध में पूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा: ट्वीट कर बुरी तरह फँसीं, ‘किसान’ प्रदर्शन वाला ‘टूलकिट’ मामला

इजरायल और फिलिस्तीनी आंतकियों के बीच संघर्ष लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पूर्व पोर्न-स्टार मिया खलीफा ने गलती से इजरायल के विरोध में...

पुणे में बनेगी कोरोना वैक्सीन, इसलिए 50% सिर्फ महाराष्ट्र को मिले: महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि राज्य सरकार हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के पुणे में लगने वाले वैक्सीन निर्माण संयंत्र से...

‘लगातार बम बरसाए, एकदम निर्ममता से… हमारा (हमास) एक भी लड़ाका नहीं था’: 10000+ फिलिस्तीनी घर छोड़ कर भागे

इजराइल और फिलिस्तीनी आंतकियों के बीच खूनी संघर्ष और तेज हो गया है। हमास को इजराइल की जवाबी कार्रवाई में कम से कम...

इजरायली रॉकेट से मरीं केरल की सौम्या… NDTV फिर खेला शब्दों से, Video में कुछ और, शीर्षक में जिहादियों का बचाव

केरल की सौम्या इजरायल में थीं, जब उनकी मौत हुई। वह अपने पति से बात कर रही थीं, तभी फिलिस्तीनी रॉकेट उनके पास आकर गिरा। लेकिन NDTV ने...

1971 में भारतीय नौसेना, 2021 में इजरायली सेना: ट्रिक वही-नतीजे भी वैसे, हमास ने ‘Metro’ में खुद भेज दिए शिकार

इजरायल ने एक ऐसी रणनीतिक युद्धकला का प्रदर्शन किया है, जिसने 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध की ताजा कर दी है।

प्रचलित ख़बरें

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर के बदले पड़ोसी ने रखी सेक्स की डिमांड, केरल पुलिस से सेक्स के लिए ई-पास की डिमांड

दिल्ली में पड़ोसी ने ऑक्सीजन सिलेंडर के बदले एक लड़की से साथ सोने को कहा। केरल में सेक्स के लिए ई-पास की माँग की।

हिरोइन है, फलस्तीन के समर्थन में नारे लगा रही थीं… इजरायली पुलिस ने टाँग में मारी गोली

इजरायल और फलस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष में एक हिरोइन जख्मी हो गईं। उनका नाम है मैसा अब्द इलाहदी।

1971 में भारतीय नौसेना, 2021 में इजरायली सेना: ट्रिक वही-नतीजे भी वैसे, हमास ने ‘Metro’ में खुद भेज दिए शिकार

इजरायल ने एक ऐसी रणनीतिक युद्धकला का प्रदर्शन किया है, जिसने 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध की ताजा कर दी है।

गाजा पर गिराए 1000 बम, 160 विमानों ने 150 टारगेट पर दागे 450 मिसाइल: बोले नेतन्याहू- हमास को बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी

फलस्तीन के साथ हवाई संघर्ष के बीच इजरायल जमीनी लड़ाई की भी तैयारी कर रहा है। हथियारबंद टुकड़ियों के साथ 9000 रिजर्व सैनिकों की तैनाती।

इजरायली रॉकेट से मरीं केरल की सौम्या… NDTV फिर खेला शब्दों से, Video में कुछ और, शीर्षक में जिहादियों का बचाव

केरल की सौम्या इजरायल में थीं, जब उनकी मौत हुई। वह अपने पति से बात कर रही थीं, तभी फिलिस्तीनी रॉकेट उनके पास आकर गिरा। लेकिन NDTV ने...

1600 रॉकेट-600 टारगेट: हमास का युद्ध विराम प्रस्ताव ठुकरा बोला इजरायल- अब तक जो न किया वो करेंगे

संघर्ष शुरू होने के बाद से इजरायल पर 1600 से ज्यादा रॉकेट दागे जा चुके हैं। जवाब में गाजा में उसने करीब 600 ठिकानों को निशाना बनाया है।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,349FansLike
94,118FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe