Wednesday, July 17, 2024
Homeविविध विषयअन्यगर्दन, कलाई, टखने कहीं न दिखे धार्मिक चिन्ह: Air India ने कैबिन क्रू को...

गर्दन, कलाई, टखने कहीं न दिखे धार्मिक चिन्ह: Air India ने कैबिन क्रू को ‘सजाने-सँवारने’ के लिए जारी की गाइडलाइन्स, बालों के रंग से लेकर बिंदी का साइज किया तय

एयरलाइंस के कर्मचारियों को गर्दन, कलाई और टखने पर किसी भी तरह का धार्मिक चिन्‍हृ गुदवाने की अनुमति नहीं होगी। उन्हें धार्ममिक, राजनीतिक और कंपनी से जुड़े मामलों को सोशल मीडिया पर डालने से रोका गया है।

टाटा ग्रुप के पास लौटने के बाद एयर इंडिया (Air India) में कई बदलाव किए गए हैं। इसी सिलसिले में एयर इंडिया क्रू मेंबर्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई हैं। यह गाइडलाइन उनके सजने-सँवरने (grooming) को लेकर जारी की गई है। जिसमें पुरुष और महिला दोनों क्रू मेंबर्स को क्या पहनना है, उनका नया लुक कैसा होगा, इस बारे में दिशा-निर्देश है।

महिलाओं के लिए क्या हैं बदलाव?

Times of India की एक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा बदलाव महिला क्रू मेंबर्स के सजने-सँवरने (grooming) को लेकर किया गया है। नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब महिला क्रू मेंबर्स को एक-एक चूड़ी ही पहनने की इजाजत होगाी, वो भी बगैर डिजाइन वाले, कान में सिर्फ साधारण टॉप्स पहन सकते हैं। झुमका और बाली पहनने की इजाजत नहीं होगी। बिंदी की साइज भी 0.5 सेंटीमीटर तय कर दी गई है। इसके अलावा लि‍पस्टिक और नेल पेंट का रंग एक जैसा रखने की हिदायत दी गई है। गाइडलाइन्स में यह भी बताया गया है कि महिलाएँ साड़ी कैसे पहनेंगी।

पुरुष क्रू मेंबर्स के लिए जारी हिदायतें

अगर पुरुष क्रू मेंबर्स की बात करें तो जिन क्रू मेंबर्स के सिर में बाल हैं, उनके लिए हेयर जेल लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं जिन पुरुष क्रू मेंबर्स के सिर में कम बाल हैं उन्‍हें अब अपने सिर को क्लिन शेव्ड रखना होगा। पुरुष कर्मचारियों से कहा गया है कि दाढ़ी नहीं चलेगी। उन्हें अपने साथ शेविंग किट रखनी होगी।

महिला और पुरुष कर्मचारियों के बालों का रंग भी तय

Air India की ओर से जारी नई गाइडलाइंस में क्रू मेंबर्स के बालों के रंग को लेकर खास हिदायत है। यह महिला और पुरुष दोनों कर्मचारियों पर लागू है। जिन क्रू मेंबर्स के बाल सफेद हो गए हैं, उन्हें अब कलर करके ड्यूटी पर आना होगा। कलर के नाम मेहंदी या रंग-बिरंगे बाल बिल्कुल नहीं चलेंगे। बालों को सिर्फ नेचुरल ब्लैक कलर से रंगने की इजाजत दी गई है। 

एयरलाइंस के कर्मचारियों को गर्दन, कलाई और टखने पर किसी भी तरह का धार्मिक चिन्‍हृ गुदवाने की अनुमति नहीं होगी। उन्हें धार्ममिक, राजनीतिक और कंपनी से जुड़े मामलों को सोशल मीडिया पर डालने से रोका गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सरकारी नौकरियों में अग्निवीरों को 10% आरक्षण: हरियाणा के CM सैनी का ऐलान- आयुसीमा में भी मिलेगी छूट, बंदूक का लाइसेंस भी मिलेगा

हरियाणा के सीएम सैनी ने कहा कि राज्य में अग्निवीरों को पुलिस भर्ती और माइनिंग गार्ड समेत कई अन्य पदों की भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

12वीं पास को ₹6000, डिप्लोमा वाले को ₹8000, ग्रेजुएट को ₹10000: क्या है महाराष्ट्र की ‘लाडला भाई योजना’, कैसे और किनको मिलेगा फायदा?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 'लाडला भाई योजना' की घोषणा की है। इस लाडला भाई योजना में युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार की तरफ से उन्हें वजीफा दिया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -