Sunday, June 16, 2024
Homeविविध विषयअन्य'यह मेरे करियर का अंत': वर्ल्ड कप से पहले बांग्लादेश के कप्तान ही हो...

‘यह मेरे करियर का अंत’: वर्ल्ड कप से पहले बांग्लादेश के कप्तान ही हो गए रिटायर, प्रेस कॉन्फ्रेंस में फूट-फूटकर रोए तमीम इकबाल

"मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूँ। यह अचानक लिया गया फैसला नहीं है। मैं तमाम कारणों के बारे में सोच रहा था। मैं यहाँ बताना नहीं चाहता। मैंने इस बारे में अपने परिवार वालों से बात की है। मैंने सोचा कि यह मेरे लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का सही समय है।"

इसी साल अक्टूबर में क्रिकेट का वन डे वर्ल्ड कप होना है। उससे ठीक पहले बांग्लादेश की क्रिकेट में भूचाल आ गया है। वन डे टीम के कप्तान तमीम इकबाल (Tamim Iqbal Retirement) ने अचानक से संन्यास ले लिया है। गुरुवार (6 जुलाई 2023) को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान कर वे फूट-फूटकर रोने लगे। 3 महीने बाद वन डे वर्ल्ड कप होने के कारण यह बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

तमीम इकबाल ने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा, “यह मेरे करियर का अंत है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने प्रयास किया है। अफगानिस्तान के खिलाफ कल मेरा आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था। मैं अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूँ। यह अचानक लिया गया फैसला नहीं है। मैं तमाम कारणों के बारे में सोच रहा था। मैं यहाँ बताना नहीं चाहता। मैंने इस बारे में अपने परिवार वालों से बात की है। मैंने सोचा कि यह मेरे लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का सही समय है।”

इसके साथ ही तमीम इकबाल ने अपने पिता व परिवार के अन्य सदस्यों, दोस्तों, कोच, साथ खिलाड़ियों और हमेशा उनका साथ देने वाले फैंस का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने यह भी कहा है कि उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के फैसले के बारे में ज्यादा बातें नहीं होनी चाहिए। तमीम ने अपनी बात खत्म करते हुए टीम पर फोकस रखने और अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज जीतने पर ध्यान देने की बात कही है।

गौरतलब है कि तमीम इकबाल ने पिछले साल लगभग इसी समय यानी 17 जुलाई 2022 को टी20 क्रिकेट को अलविदा कहा था। अब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को पूरी तरह से अलविदा कह दिया है। लेकिन शायद ही किसी ने सोचा होगा कि तमीम के 16 साल लंबे और 389 मैचों के क्रिकेट करियर का अंत इस तरह होगा। उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के 70 मैचों में 10 शतक और 31 अर्धशतक के साथ 5134 रन बनाए हैं। 

वहीं, टी20 क्रिकेट की बात करें तो तमीम ने 78 मैचों में 1 शतक और 7 अर्धशतक के साथ 1758 रन बनाए। वनडे क्रिकेट का करियर देखें तो उन्होंने 241 मैचों में 14 शतक और 56 अर्धशतक जड़ते हुए रिकॉर्ड 8313 बनाए। वह बांग्लादेश की ओर से वन डे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

चूँकि भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए अब सिर्फ 3 महीने का ही समय बचा है। ऐसे में फैंस का कहना है कि तमीम को कम से कम वर्ल्ड कप का इंतजार करना चाहिए था। वास्तव में तमीम इकबाल जैसे क्रिकेटर का संन्यास लेना बांग्लादेश क्रिकेट टीम और बोर्ड के लिए बड़ा झटका तो है ही। लेकिन उनके संन्यास के साथ बांग्लादेश क्रिकेट के एक युग का भी अंत हो गया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली पुलिस को पाइपलाइन की रखवाली के लिए लगाना चाहती है AAP सरकार, कमिश्नर को आतिशी ने लिखा पत्र: घोटाले का आरोप लगा BJP...

बीजेपी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने जब से दिल्ली जल बोर्ड की कमान संभाली, उसके एक साल में जमकर धाँधली हुई और दिल्ली जल बोर्ड को बर्बाद कर दिया गया।

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -