Advertisements
Saturday, May 30, 2020
होम विविध विषय अन्य कोका-कोला ने ठोंकी ताल, 'राष्ट्रवादी कोल्ड-ड्रिंक्स' का बाजार गर्म

कोका-कोला ने ठोंकी ताल, ‘राष्ट्रवादी कोल्ड-ड्रिंक्स’ का बाजार गर्म

बंगलूरु स्थित हेक्टर बेवरेजेज़ के पेपर बोट, Xotik Frujus (मुंबई) के जीरू जैसे अन्य ब्रांड भी हैं जिनसे कोका कोला को कठिन चुनौती मिलने के आसार हैं। यह सभी कम्पनियाँ एक हद तक राष्ट्रवादी भावनाओं पर भी दाँव लगाती हैं और ‘Be Indian, Buy Indian’ का नारा इनकी मार्केटिंग पिच में शामिल है।

ये भी पढ़ें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

अब तक कार्बनेटेड सॉफ्ट-ड्रिंक्स के बाजार में रहा कोका-कोला अब लस्सी, लीची के रस, आम पना जैसे देसी पेयों के बाजार में भी खम ठोंकने के लिए कमर कस चुका है। हाल ही में जलजीरा फ्लेवर की कोल्ड ड्रिंक उतार कर और गर्मियों में आम पना उतारने की घोषणा कर कम्पनी ने इस बाजार में पैठ बनाने की कोशिश शुरू कर दी है।

लस्सी-छाछ अगले वर्ष

भारत और दक्षिणपश्चिम एशिया में कोका-कोला के मुख्य कार्यकारी टी कृष्णकुमार ने ब्लूमबर्ग से बात करते हुए कहा कि कोका-कोला की रणनीति में भारत के 29 राज्य अलग-अलग देशों की तरह हैं। इसके पीछे है हर राज्य के खान-पान, स्वाद की अपनी एक विशिष्टता होना। “यहाँ तक कि कई बार तो दो प्रदेशों के लोगों के जलपान करने के कारण भी अलग-अलग हो सकते हैं।”

दिल्ली स्थित Technopak Advisors नामक कंसल्टिंग एजेंसी के मुताबिक भारत में पैकेटबंद देसी पेय पदार्थों का बाजार लगभग 32% की दर से बढ़ रहा है, जो कि हालिया समय में कोका कोला की माँग में बढ़त का तीन गुना है।

भारत के देसी पेयों के बाजार के बारे में बात करते हुए कृष्णकुमार ने यह भी जोड़ा कि अकेले जूस का बाजार $3.6 अरब (करीब ₹250 अरब) का है। इसका 72% हिस्सा रेहड़ी, छोटी दुकानों और ठेले वालों को जाता है।

इस बाजार में पैर जमाने के लिए कोका कोला भारी-भरकम निवेश भी करेगी। आम और लीची जैसे फलों को उगाने में ही कम्पनी का निवेश $1.7 अरब (₹118 अरब) के करीब होगा। इस साल फलों के रस से शुरुआत कर कम्पनी की योजना अगले साल तक दुग्ध-आधारित पेय पदार्थों जैसे छाछ, लस्सी आदि भी लाने की है। इसके अलावा कम्पनी की रणनीति में इन सभी पेय पदार्थों की कीमत कम-से-कम रख अधिक-से-अधिक ग्राहकों तक पहुँचना भी शामिल है।

बाजार के पुराने खिलाड़ियों से कड़ी टक्कर के आसार

इस बाजार में कोका कोला जहाँ नई होगी, वहीं कई भारतीय कम्पनियों ने इस मार्केट में अच्छी-खासी जड़ें जमा लीं हैं। सबसे पहला नाम योगगुरु बाबा रामदेव की पतंजलि का तो है ही, जो तेजी से भारत की अग्रणी एफएमसीजी कम्पनी बनने के साथ ही भारत के बाहर दूसरे बाजारों में भी पैर पसार रही है। पतंजलि ने आम के रस, आँवले के रस से लेकर करेले पर आधारित पेय पदार्थ तक उतारे हुए हैं और सभी की बिक्री तेज़ी से होती है।

इसके अतिरिक्त बंगलूरु स्थित हेक्टर बेवरेजेज़ के पेपर बोट, Xotik Frujus (मुंबई) के जीरू जैसे अन्य ब्रांड भी हैं जिनसे कोका कोला को कठिन चुनौती मिलने के आसार हैं। यह सभी कम्पनियाँ एक हद तक राष्ट्रवादी भावनाओं पर भी दाँव लगाती हैं और ‘Be Indian, Buy Indian’ का नारा इनकी मार्केटिंग पिच में शामिल है।

ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि अमेरिका के एटलांटा राज्य स्थित कोका कोला, जिसके पास अगर 100 साल से भी पुराना ब्रांड होने का दमखम है, ‘राष्ट्रवादी मार्केटिंग’ की क्या काट निकालती है।

Advertisements

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ख़ास ख़बरें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

POK में ऐतिहासिक बौद्ध धरोहरों पर उकेर दिए पाकिस्तानी झंडे, तालिबान पहले ही कर चुका है बौद्ध प्रतिमाओं को नष्ट

POK में बौद्ध शिलाओं और कलाकृतियों को नुकसान पहुँचाते हुए उन पर पाकिस्तान के झंडे उकेर दिए गए हैं।

पिंजड़ा तोड़ की नताशा नरवाल पर UAPA के तहत मामला दर्ज: देवांगना के साथ मिल मुसलमानों को दंगों के लिए उकसाया था

नताशा नरवाल जेएनयू की छात्रा है। दंगों में उसकी भूमिका को देखते हुए UAPA के तहत मामला दर्ज किया गया है।

J&K: कुलगाम में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

कुलगाम जिले के वानपोरा में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया। आतंकियों के छुपे होने की खुफ़िया जानकारी मिली थी।

‘मरीज मर जाएँ तो हमें दोष मत दीजिएगा’: उद्धव राज में बाल ठाकरे ट्रॉमा सेंटर की उखड़ी साँसें, ऑक्सीजन की कमी से 12 मरे

जोगेश्वरी के HBT ट्रॉमा सेंटर में तैनात डॉक्टरों ने कहा है कि हाँफते हुए मरीजों को दम तोड़ते देख उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है।

चीन के पर कतरे, WHO से रिश्ते तोड़े, हांगकांग का विशेष दर्जा छीना जाएगा: ट्रंप के ताबड़तोड़ फैसले

ट्रंप ने WHO से सारे संबंध खत्म करने का ऐलान किया है। चीन पर कई पाबंदियॉं लगाई है। हांगकांग का विशेष दर्जा भी वापस लिया जाएगा।

राजस्थान: अब दौसा में हेड कॉन्स्टेबल ने लगाई फाँसी, 7 दिन में तीसरे पुलिसकर्मी ने की आत्महत्या

दौसा के सैंथल में हेड कॉन्स्टेबल गिरिराज सिंह ने आत्महत्या कर ली। राज्य में सात दिनों के भीतर सुसाइड करने वाले वे तीसरे पुलिसकर्मी हैं।

प्रचलित ख़बरें

असलम ने किया रेप, अखबार ने उसे ‘तांत्रिक’ लिखा, भगवा कपड़ों वाला चित्र लगाया

बिलासपुर में जादू-टोना के नाम पर असलम ने एक महिला से रेप किया। लेकिन, मीडिया ने उसे इस तरह परोसा जैसे आरोपित हिंदू हो।

ISKCON ने किया ‘शेमारू’ की माफ़ी को अस्वीकार, कहा- सुरलीन, स्याल पर कार्रवाई कर उदाहारण पेश करेंगे

इस्कॉन के प्रवक्ता राधारमण दास ने शेमारू के इस माफ़ीनामे से संतुष्ट नहीं लगते और उन्होने घोषणा की कि वे बलराज स्याल और सुरलीन कौर के इस वीडियो को प्रसारित करने वाले शेमारू के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे।

टिड्डियों के हमले को जायरा वसीम ने बताया अल्लाह का कहर, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने ली क्लास

इस्लाम का हवाला देकर एक्टिंग को अलविदा कहने वाली जायरा वसीम ने देश में टिड्डियों के हमले को घमंडी लोगों पर अल्लाह का कहर बताया है।

जैकलीन कैनेडी की फोटो पास में रख कर सोते थे नेहरू: CIA के पूर्व अधिकारी ने बताए किस्से

सीआईए के पूर्व अधिकारी ब्रूस रिडेल का एक क्लिप वायरल हो रहा है। इसमें उन्होंने नेहरू और जैकलीन कैनेडी के संबंधों के बारे में बात की है।

दिल्ली में अस्पताल और श्मशान में शव रखने की जगह नहीं, हाइकोर्ट ने भेजा केजरीवाल सरकार, तीनों निगमों को नोटिस

पाँच दिन पहले जिनकी मौत हुई थी उनका अंतिम संस्कार नहीं हो पाया है। जिसकी वजह से मॉर्चरी में हर दिन संख्या बढ़ती चली जा रही है। पिछले हफ्ते जमीन पर 28 की जगह 34 शव रखें हुए थे।

हमसे जुड़ें

209,526FansLike
60,747FollowersFollow
244,000SubscribersSubscribe
Advertisements