Tuesday, August 3, 2021
Homeविविध विषयअन्य2011 विश्व कप फाइनल में MS धोनी की वजह से नहीं पूरा कर पाया...

2011 विश्व कप फाइनल में MS धोनी की वजह से नहीं पूरा कर पाया था शतक: गौतम गंभीर

"धोनी ने मुझे बताया कि मैं शतक से सिर्फ़ 3 रन दूर हूँ। धोनी की इस सलाह के बाद मेरा ध्यान अपने शतक पर चला गया और मन भटक गया। उससे पहले मैं सिर्फ..."

भारतोय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में खेली गई अपनी पारी को लेकर बड़ी बात कही है। गंभीर ने उस मैच में 97 रन बनाए थे। हालाँकि, महेंद्र सिंह धोनी नाबाद 91 रन बना कर ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए थे, लेकिन विषम परिस्थितियों में खेले गए गंभीर की जुझारू पारी को भी लोग जीत का श्रेय देते हैं। ऐसे इसलिए क्योंकि भारत का स्कोर एक समय 2 विकेट पर 31 रन हो गया था लेकिन इसके बाद जब गंभीर आउट हुए तो स्कोर 4 विकेट पर 223 था। इसी को लेकर गौतम गंभीर से अक्सर पूछा जाता है कि उन्होंने उस मैच में शतक क्यों नहीं पूरा किया था?

अब गंभीर ने इसके लिए तत्कालीन भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जिम्मेदार ठहराया है। गंभीर ने कहा है कि धोनी की वजह से वह शतक पूरा करने से चूक गए। गौतम गंभीर ने कहा कि वो सभी युवाओं को बताना चाहते हैं कि जब तक उनका स्कोर 97 था, तब तक उन्होंने अपने शतक के बारे में सोचा तक नहीं था। उन्होंने बताया कि उनके मन में सिर्फ़ और सिर्फ़ श्रीलंका द्वारा दिया गया 275 रनों का लक्ष्य चल रहा था और वो उसी पर नज़र बनाए हुए थे। उन्होंने ओवर ख़त्म होने के बाद धोनी के साथ हुई बातचीत को याद किया।

गंभीर ने कहा कि उस बातचीत के दौरान धोनी ने उन्हें बताया कि आप शतक से सिर्फ़ 3 रन दूर हो। धोनी ने गंभीर से कहा कि 3 रन बनाते ही उनका शतक पूरा हो जाएगा। बकौल गौतम गंभीर, धोनी की इस सलाह के बाद उनका ध्यान अपने शतक पर चला गया और उनका मन भटक गया। गंभीर ने उस मैच को याद करते हुए बताया कि अगर धोनी ने उन्हें शतक की बात याद नहीं दिलाई होती तो वो 3 रन बना कर आराम से शतक पूरा कर लेते। गौतम गंभीर के अनुसार, शतक को क़रीब देख कर वो हड़बड़ी में बड़े शॉट का प्रयास करने लगे और तिषारा परेरा को विकेट दे दिया।

गंभीर ने कहा कि जब तक वो 97 पर थे, तब तक वो वर्तमान को ध्यान में रख कर चल रहे थे लकिन जैसे ही धोनी ने उन्हें शतक की बात याद दिलाई, उनके मन में वही घूमने लगा। गंभीर ने युवाओं को सीख देते हुए कहा कि हमेशा वर्तमान में रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि जब वो आउट होकर ड्रेसिंग रूम की तरफ़ लौट रहे थे, तब उनके मन में यही चल रहा था कि ये 3 रन उन्हें ज़िंदगी भर परेशान करने वाले हैं और ऐसा हुआ भी। उन्होंने बताया कि उनसे हमेशा पूछा जाता है कि उन्होंने 3 अतिरिक्त रन बना कर शतक पूरा क्यों नहीं किया?

गौतम गंभीर फ़िलहाल ईस्ट दिल्ली से भाजपा सांसद हैं। हाल ही में प्रदूषण से जुड़े बैठक में शामिल न होने को लेकर उनकी ख़ासी आलोचना की गई थी। इसके बाद गंभीर ने एक ट्वीट कर बताया था कि उन्होंने सांसद बनने के बाद इस दिशा में अब तक क्या किया है? इंदौर में जलेबी और पोहा कहते हुए उनकी तस्वीर वायरल हो गई थी, जिसके लिए उन्हें सोशल मीडिया पर आलोचना का शिकार बनना पड़ा विपक्षियों ने ईस्ट दिल्ली में सांसद गंभीर के लापता होने के पोस्टर भी चिपकाए हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सागर धनखड़ मर्डर केस में सुशील कुमार मुख्य आरोपित: दिल्ली पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ फाइल की 170 पेज की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल की है। सुशील कुमार को मुख्य आरोपित बनाया गया है।

यूपी में मुहर्रम सर्कुलर की भाषा पर घमासान: भड़के शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने बहिष्कार का जारी किया फरमान

मौलाना कल्बे जव्वाद ने आरोप लगाया है कि सर्कुलर में गौहत्या, यौन संबंधी कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,696FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe