Friday, May 24, 2024
Homeविविध विषयअन्य43 गेंद में 193 रन: छक्के-चौके से बनाए 188 रन, दौड़ कर सिर्फ 5...

43 गेंद में 193 रन: छक्के-चौके से बनाए 188 रन, दौड़ कर सिर्फ 5 रन – ये है नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सोहाल की तरफ से गेंदबाजी कर रहे गेंदबाजों की हमजा सलीम के विरुद्ध हालत खराब हो गई। सोहाल के एक गेंदबाज मोहम्मद वारिस को तो दो ओवर में 73 रन हमजा ने जड़े।

हमजा सलीम डार नाम के एक खिलाड़ी ने क्रिकेट जगत में नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। हमजा ने 43 गेंदों में 193 रन जड़ दिए हैं। हमजा ने एक लीग मुकाबले के दौरान यह कमाल किया। हमजा ने यह रिकॉर्ड यूरोपियन क्रिकेट के अंतर्गत स्पेन की टी10 क्रिकेट लीग में बनाया है। इस दौरान हमजा ने छक्कों और चौकों की मदद से 188 रन बनाए और मात्र पाँच रन ही सिंगल और डबल से बनाए।

यह मैच यूरोपियन क्रिकेट के अंतर्गत स्पेन की दो क्लब टीमों – कैटालुनिया जैगुआर्स और सोहाल हॉस्पिटलटेट के बीच हो रहा था। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए कैटालूनिया की टीम की तरफ से हमजा सलीम डार ने यह रिकॉर्ड कायम किया।

28 वर्षीय हमजा सलीम डार अपनी टीम कैटालूनिया जैगुआर्स की तरफ से ओपनिंग करने उतरे थे। इसके पश्चात उन्होंने विरोधी टीम सोहाल हॉस्पिटलटेट के गेंदबाजों को कूटना चालू किया। हमजा ने इस पारी के में 43 गेंदों में ही 193 रन जड़ दिए। उन्होंने पारी के दौरान 22 छक्के और 14 चौके मारे।

सोहाल की तरफ से गेंदबाजी कर रहे गेंदबाजों की हमजा सलीम के विरुद्ध हालत खराब हो गई। सोहाल के एक गेंदबाज मोहम्मद वारिस को तो दो ओवर में 73 रन हमजा ने जड़े। सोहाल के किसी भी गेंदबाज की इकॉनमी 22 से नीचे नहीं रही। हमजा की इस पारी की बदौलत उनकी टीम ने इस मैच में 257 रनों का विशालकाय स्कोर खड़ा किया।

हमजा सलीम डार के नाम अब सबसे कम गेंदों में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड हंगरी के लियु डू प्लोय के नाम था। डू प्लोय ने अक्टूबर 2023 में 40 गेंदों में 163 रनों की नाबाद पारी खेली थी जो कि अभी तक रिकॉर्ड मानी गई थी लेकिन हमजा ने दो महीनों के भीतर यह रिकॉर्ड धराशायी कर दिया।

हमजा सलीम डार के साथ खेल रहे उनकी ही टीम के साथी यासिर अली ने 19 गेंदों में 58 रनों की पारी खेली। हमजा का स्ट्राइक रेट इस 193 रन की पारी के दौरान 448.8 का रहा है। इसका मतलब है कि उन्होंने औसतन हर गेंद पर 4 रन से अधिक बनाए।

हमजा की इस धुआँधार पारी की मदद से कैटालुनिया जैगुआर्स ने सोहाल हॉस्पिटलटेट को 153 रनों से हरा दिया जो कि जवाबी पारी में मात्र 104 रन ही बना सकी। हमजा की यह पारी अब सोशल मीडिया पर वायरल है। हमजा सलीम ने इस मैच में मात्र बल्ले से ही नहीं बल्कि गेंद से भी कमाल दिखाया। 193 रन बनाने के बाद सोहाल के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए हमजा ने 3 विकेट भी निकाले।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बाबरी का पक्षकार राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आ गया, लेकिन कॉन्ग्रेस ने बहिष्कार किया’: बोले PM मोदी – इन्होंने भारतीयों पर मढ़ा...

प्रधानमंत्री ने स्पष्ट ऐलान किया कि अब यह देश न आँख झुकाकर बात करेगा और न ही आँख उठाकर बात करेगा, यह देश अब आँख मिलाकर बात करेगा।

कॉन्ग्रेस नेता को ED से राहत, खालिस्तानियों को जमानत… जानिए कौन हैं हिन्दुओं पर हमले के 18 इस्लामी आरोपितों को छोड़ने वाले HC जज...

नवंबर 2023 में जब राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी चरम पर थी, जब जस्टिस फरजंद अली ने कॉन्ग्रेस उम्मीदवार मेवाराम जैन को ED से राहत दी थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -