Tuesday, August 9, 2022
Homeविविध विषयअन्यभारत एशिया में चौथा सबसे ताकतवर देश, सैन्य शक्ति और सामर्थ्य में दिखा दम:...

भारत एशिया में चौथा सबसे ताकतवर देश, सैन्य शक्ति और सामर्थ्य में दिखा दम: US से पिछड़ा चीन, पाकिस्तान 15वें स्थान पर

सैन्य शक्ति और सामर्थ्य के मामले में भारत अब एशिया में चौथा सबसे ताकतवर देश बन गया है। पाकिस्तान की बात करें तो इस रैंकिंग में वो 15वें स्थान पर है। बांग्लादेश 19वें और...

सैन्य शक्ति और सामर्थ्य के मामले में भारत अब एशिया में चौथा सबसे ताकतवर देश बन गया है। यह रैंकिंग लोवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स 2021 (lowy institute asia power index 2021) में जारी की गई। ऑस्ट्रेलिया स्थित सिडनी के लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा जारी की गई 26 देशों की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिका है।

सभी पैरामीटर के औसत के आधार पर भारत चौथे स्थान पर

रैंकिंग के मुताबिक, इस लिस्ट में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर चीन और उसके बाद जापान है। चौथे स्थान पर भारत है, जबकि रूस को पाँचवे स्थान पर रखा गया है। यह स्पष्ट कर दें कि लोवी इंस्टीट्यूट रैंकिंग का निर्धारण संसाधनों और प्रभाव (8 पैरामीटर होते हैं रैंकिंग के लिए) के आधार पर करता है।

लोवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स 2021 में हालाँकि भारत ने अपने नकारात्मक पावर गैप स्कोर के कारण अपेक्षा से कम प्रभाव डाला है। इस रैंकिंग में अगर भारत के समग्र स्कोर को देखें तो यह 2020 की तुलना में दो प्वाइंट नीचे गिरा है। कोरोना को देखते हुए और दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन प्रोग्राम को सफलतापूर्वक चलाते हुए हालाँकि इस उपलब्धि को कमतर आँकने की भूल न करें। क्योंकि इसी रैंकिंग में चीन कई सारे पैरामीटर पर अमेरिका से मात खाते हुए पिछड़ गया है।

सैन्य क्षमता में बढ़त बनाते हुए भारत चौथे स्थान पर

भारत ने भविष्य के संसाधनों के मामले में अच्छा प्रदर्शन किया है। लोवी इंस्टीट्यूट की रैंकिंग के अनुसार कोरोना संकट के बावजूद भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हालाँकि वर्ष 2030 के लिए आर्थिक पूर्वानुमान कम हो गया है। जबकि आर्थिक क्षमता, सैन्य क्षमता, सामर्थ्य और सांस्कृतिक प्रभाव के उपायों पर भारत ने चौथा स्थान हासिल किया है।

भारत ने आर्थिक क्षमता, सैन्य क्षमता, सामर्थ्य और सांस्कृतिक प्रभाव जैसे पैरामीटर पर चौथा स्थान बरकरार रखा है। पाकिस्तान की बात करें तो इस रैंकिंग में वो 15वें स्थान पर है। बांग्लादेश 19वें और श्रीलंका 20वें स्थान पर है। दिलचस्प यह है कि चीन के भरोसे बैठे इन सभी देशों की रैंकिंग फिसड्डी रही है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

डोनाल्ड ट्रंप के ‘खूबसूरत घर’ पर FBI की रेड: पूर्व राष्ट्रपति बोले- मेरी तिजोरी में भी सेंध मारी, दावा- व्हाइट हाउस से लेकर चले...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति भवन छोड़ते समय कुछ दस्तावेज अपने पास रख लिए थे। एफबीआई रेड में उन्हें ही ढूँढ रही थी।

मंदिर से लौट रहे हिन्दू परिवार पर हमला, महिलाओं से छेड़छाड़: Pak में जहाँ हुई थी हिन्दू कारोबारी की हत्या, वहाँ अब भी नहीं...

पाकिस्तान के सिंध के संघर में एक हिंदू परिवार पर रविवार शाम को मीरपुर मथेलो पुलिस थाने के भीतर लगभग एक दर्जन लोगों ने हमला बोल दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,424FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe