Monday, April 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यभारत एशिया में चौथा सबसे ताकतवर देश, सैन्य शक्ति और सामर्थ्य में दिखा दम:...

भारत एशिया में चौथा सबसे ताकतवर देश, सैन्य शक्ति और सामर्थ्य में दिखा दम: US से पिछड़ा चीन, पाकिस्तान 15वें स्थान पर

सैन्य शक्ति और सामर्थ्य के मामले में भारत अब एशिया में चौथा सबसे ताकतवर देश बन गया है। पाकिस्तान की बात करें तो इस रैंकिंग में वो 15वें स्थान पर है। बांग्लादेश 19वें और...

सैन्य शक्ति और सामर्थ्य के मामले में भारत अब एशिया में चौथा सबसे ताकतवर देश बन गया है। यह रैंकिंग लोवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स 2021 (lowy institute asia power index 2021) में जारी की गई। ऑस्ट्रेलिया स्थित सिडनी के लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा जारी की गई 26 देशों की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिका है।

सभी पैरामीटर के औसत के आधार पर भारत चौथे स्थान पर

रैंकिंग के मुताबिक, इस लिस्ट में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर चीन और उसके बाद जापान है। चौथे स्थान पर भारत है, जबकि रूस को पाँचवे स्थान पर रखा गया है। यह स्पष्ट कर दें कि लोवी इंस्टीट्यूट रैंकिंग का निर्धारण संसाधनों और प्रभाव (8 पैरामीटर होते हैं रैंकिंग के लिए) के आधार पर करता है।

लोवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स 2021 में हालाँकि भारत ने अपने नकारात्मक पावर गैप स्कोर के कारण अपेक्षा से कम प्रभाव डाला है। इस रैंकिंग में अगर भारत के समग्र स्कोर को देखें तो यह 2020 की तुलना में दो प्वाइंट नीचे गिरा है। कोरोना को देखते हुए और दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन प्रोग्राम को सफलतापूर्वक चलाते हुए हालाँकि इस उपलब्धि को कमतर आँकने की भूल न करें। क्योंकि इसी रैंकिंग में चीन कई सारे पैरामीटर पर अमेरिका से मात खाते हुए पिछड़ गया है।

सैन्य क्षमता में बढ़त बनाते हुए भारत चौथे स्थान पर

भारत ने भविष्य के संसाधनों के मामले में अच्छा प्रदर्शन किया है। लोवी इंस्टीट्यूट की रैंकिंग के अनुसार कोरोना संकट के बावजूद भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हालाँकि वर्ष 2030 के लिए आर्थिक पूर्वानुमान कम हो गया है। जबकि आर्थिक क्षमता, सैन्य क्षमता, सामर्थ्य और सांस्कृतिक प्रभाव के उपायों पर भारत ने चौथा स्थान हासिल किया है।

भारत ने आर्थिक क्षमता, सैन्य क्षमता, सामर्थ्य और सांस्कृतिक प्रभाव जैसे पैरामीटर पर चौथा स्थान बरकरार रखा है। पाकिस्तान की बात करें तो इस रैंकिंग में वो 15वें स्थान पर है। बांग्लादेश 19वें और श्रीलंका 20वें स्थान पर है। दिलचस्प यह है कि चीन के भरोसे बैठे इन सभी देशों की रैंकिंग फिसड्डी रही है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईरान का बम-मिसाइल इजरायल के लिए दिवाली के फुसकी पटाखे: पेट्रियट, एरो, आयरन डोम, डेविड स्लिंग… शांत कर देता है सबकी गरमी, अब आ...

रक्षा तकनीक के मामले में इजरायल के लिए संभव को असंभव करने वाले मुख्य स्तम्भ हैं - आयरन डोम, एरो, पेट्रियट और डेविड्स स्लिंग। आयरन बीम भविष्य।

गरीब घटे-कारोबार बढ़ा, इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर विज्ञान तक बुलंदी… लेखक अमीश त्रिपाठी ने बताया क्यों PM मोदी को करेंगे वोट, कहा – चाहिए चाणक्य...

"वैश्विक इतिहास के ऐसे नाजुक समय में हमें ऐसे नेतृत्व की आवश्यकता है जो गहन प्रेरणा व उम्दा क्षमताओं से लैस हो, मेहनती हो, जनसमूह को अपने साथ लेकर चले।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe