Tuesday, May 17, 2022
Homeविविध विषयअन्य1000 वनडे मैच खेलने वाला पहला देश बना भारत, चहल सबसे तेज़ 100 विकेट...

1000 वनडे मैच खेलने वाला पहला देश बना भारत, चहल सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले दूसरे स्पिनर: वेस्टइंडीज की हाल पस्त

भारतीय खिलाड़ी युजवेंद्र चहल ऐसे दूसरे सबसे तेज स्पिनर बन गए हैं, जिन्होंने 100 विकेट लिया है।

भारत और वेस्ट इंडीज (India v/s West Indies) के बीच गुजरात (Gujrat) के अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में रविवार (6 फरवरी, 2022) को कई यादगार घटनाएँ हुईं। आज भारत अपना 1000वाँ वनडे मैच खेल रहा है। साथ ही भारतीय खिलाड़ी युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ऐसे दूसरे सबसे तेज स्पिनर बन गए हैं, जिन्होंने 100 विकेट लिया है।

उनसे पहले ऐसा करने का रिकॉर्ड चाइना मैन कुलदीप यादव ने ये कारनामा किया था। चहल ने भारत के लिए अपने कैरियर के 60वें मैच में ये इतिहास बनाया। इसके अलावा चहल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले 5वें सबसे तेज भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद आने से पहले चहल 99 के स्कोर पर थे। लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उन्होंने ये कारनामा भी कर दिखाया। चहल ने मैच के 20वें ओवर में कीरोन पोलार्ड को पवेलियन भेजा। इस मैच में चहल ने कुल 4 विकेट लिए।

वहीं चहल के अलावा वाशिंगटन सुंदर ने भी गेंदबाजी का जौहर दिखाते हुए तीन विकेट चटका डाले। इसके अलावा प्रसिद्ध कृष्णा ने 2 और मोहम्मद सिराज को एक विकेट नसीब हुआ।

उल्लेखनीय है कि भारतीय गेंदबाजों में वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वालों में मोहम्मद शमी (56 मैच), जसप्रीत बुमराह (57 मैच), कुलदीप यादव (58 मैच), इरफान पठान (59 मैच) और अब युजवेंद्र चहल ने 60 मैचों में ये उपलब्धि हासिल की है।

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर चुना गेंदबाजी का विकल्प

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 1000वें ओडीआई में टॉस जीता था, लेकिन उन्होंने पहले गेंदबाजी का विकल्प चुना। खास बात ये रही कि ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर के सम्मान में इस दौरान सभी खिलाड़ियों ने अपने बाजुओं परह काली पट्टी बाँध रखी थी।

इस मैच में वेस्ट इंडीज की टीम केवल 43.5 ओवर में 176 रनों पर ढेर हो गई। दरअसल, वेस्ट इंडीज की शुरुआत ठीक नहीं रही। शुरू से ही संघर्ष कर रही विंडीज की टीम के 45 रन के स्कोर पर तीन विकेट गिर गए थे। पहला विकेट शाई होप का गिरा। उन्हें मोहम्मद सिराज ने पवेलियन लौटाया। इसके बाद ब्रैडन किंग (12) और डैरेन ब्रावो 18 रन ही बना सके। जबकि, कप्ता कीरोन पोलार्ड तो अपना खाता तक नहीं खोल सके।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,268FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe