Monday, June 17, 2024
Homeविविध विषयअन्य5 विकेट, 35 रन... U-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पोते ने तोड़ी इंग्लैंड की...

5 विकेट, 35 रन… U-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पोते ने तोड़ी इंग्लैंड की कमर, दादा ने 1948 में अंग्रेजों को हरा जीता था गोल्ड मेडल

राज बावा ने शिखर धवन का रिकॉर्ड भी तोड़ा। 8 छक्के और 14 चौके की मदद से 162 रन बना कर अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारत U-19 क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन बन गया है। इंग्लैंड को फाइनल में हराकर भारतीय टीम ने 5वीं बार वर्ल्ड चैंपियन का खिताब अपने नाम किया। इंग्लैंड को 189 रन पर ऑल आउट करने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने 6 विकेट खो कर 195 रन बनाए और छक्के के साथ जीत दर्ज की।

फाइनल में भारत की ओर से राज बावा ने 31 रन देकर 5 विकेट लिए। साथ ही बल्लेबाजी में भी उन्होंने 35 रन बनाए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। राज बावा के दादाजी त्रलोचन बावा ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट थे। 1948 में जिस भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक का गोल्ड मेडल जीता था, उस टीम में वो भी थे। 66वें मिनट में उन्होंने भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ चौथा गोल भी दागा था।

राज बावा दाएँ हाथ से बॉलिंग करते हैं जबकि बैटिंग वो बाएँ हाथ से करते हैं। युवराज सिंह इनके रोल मॉडल हैं। बाएँ हाथ के इस बल्लेबाज ने बाएँ हाथ के ही शिखर धवन का रिकॉर्ड भी इस अंडर-19 वर्ल्ड कप में तोड़ा। युगांडा के खिलाफ मैच में राज बावा ने 8 छक्के और 14 चौके की मदद से 162 रन बनाए। इस तरह अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

कप्तान की बात करें तो यश धुल ने मोहम्मद कैफ, विराट कोहली, उन्मुक्त चंद और पृथ्वी शॉ की बराबरी कर ली है। सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 110 रन बना कर यश धुल ने अपनी बैटिंग और कप्तानी दोनों का जलवा दिखाया था।

U-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय लड़कों की जीत अपने आप में एक रिकॉर्ड है। कुल 14 बार हुए U-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में से 5 बार भारत के लड़कों ने यह ट्रॉफी उठाई है। ऑस्ट्रेलिया ने 3 बार, पाकिस्तान ने 2 बार जबकि इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश ने 1-1 बार जीत दर्ज की है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस जगन्नाथ मंदिर में फेंका गया था गाय का सिर, वहाँ हजारों की भीड़ ने जुट कर की महा-आरती: पूछा – खुलेआम कैसे घूम...

रतलाम के जिस मंदिर में 4 मुस्लिमों ने गाय का सिर काट कर फेंका था वहाँ हजारों हिन्दुओं ने महाआरती कर के असल साजिशकर्ता को पकड़ने की माँग उठाई।

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -