Sunday, June 16, 2024
Homeविविध विषयअन्यभारत के 'गोल्डन बॉय' नीरज चोपड़ा ने राष्ट्रध्वज का किया सम्मान, तिरंगे की जगह...

भारत के ‘गोल्डन बॉय’ नीरज चोपड़ा ने राष्ट्रध्वज का किया सम्मान, तिरंगे की जगह टीशर्ट पर दिया ऑटोग्राफ: दूर खड़े पाकिस्तानी खिलाड़ी को भी अपने झंडे तले बुला लिया

नीरज चोपड़ा का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल का है। मैच में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता।

भारत के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championship) में गोल्ड मेडल (Gold Medal) अपने नाम किया है। इस दौरान उन्होंने साबित कर दिया कि वह महान खिलाड़ी होने के साथ ही बेहतरीन इंसान भी हैं। दरअसल, एक महिला नीरज चोपड़ा के पास आकर तिरंगे पर ऑटोग्राफ माँग रही थी। लेकिन उन्होंने तिरंगे की जगह उसकी टी-शर्ट पर दिया। वहीं मैच के बाद पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम बिना झंडे के नजर आ रहे थे। ऐसे में नीरज ने उन्हें भारतीय झंडे के नीचे बुला लिया।

खेल पत्रकार जोनाथन सेल्वाराज ने नीरज चोपड़ा की एक फोटो शेयर की है। इस फोटो के साथ उन्होंने लिखा है, “हंगरी की एक महिला नीरज चोपड़ा का ऑटोग्राफ चाहती थी। नीरज ने कहा कि वह निश्चित तौर पर उसे ऑटोग्राफ देंगे। लेकिन, उन्हें पता चला कि महिला तिरंगे पर ऑटोग्राफ चाहती है। इस पर नीरज ने कहा कि वह तिरंगे पर साइन नहीं कर सकते। इसके बाद उन्होंने उस महिला की टी-शर्ट पर ऑटोग्राफ दिया। इससे महिला खुश नजर आई।”

वहीं, नीरज चोपड़ा का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल का है। मैच में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता। वहीं पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम ने सिल्वर और चेक गणराज के जैकब वाडलेजिच कांस्य पदक अपने नाम किया। नीरज चोपड़ा और जैकब वाडलेजिच के पास अपने-अपने देशों का झंडा था। लेकिन अरशद नदीम के पास पाकिस्तान का झंडा नहीं था। ऐसे में वह दूर खड़े हुए थे।

इस दौरान जब नीरज चोपड़ा की नजर अरशद नदीम पर पड़ी तो उन्होंने उसे अपने पास बुला लिया। इसके बाद नीरज और अरशद भारतीय झंडे के नीचे नजर आए। वीडियो सामने आने के बाद नीरज चोपड़ा की जमकर तारीफ हो रही है।

दिग्गज जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। हालाँकि, नीरज चोपड़ा के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शुरुआत अच्छी नहीं रही। नीरज अपने पहले प्रयास में 12वें नंबर पर थे। क्योंकि नीरज चोपड़ा का थ्रो अमान्य करार कर दिया गया था। लेकिन इसके बाद नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में गजब की वापसी की और 88.17 मीटर का थ्रो करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। 

नीरज ने दूसरे राउंड में की शानदार वापसी

गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा पहले राउंड में फ़ाउल रहे लेकिन दूसरे राउंड के बाद 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर वह टॉप पर काबिज हो गए। वहीं, जर्मनी के जुलियन वेबर दूसरे राउंड में 85.79 मीटर भाला फेंककर दूसरे पर आ गए, जबकि इस राउंड के बाद चेक रिपब्लिक के जैकब वाडलेजिच 84.18 मीटर के स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर रहे। 

भारतीय दिग्गज ने तीसरे राउंड में 86.32 मीटर डिस्टेंस निकाला। वहीं, इस राउंड के बाद पाकिस्तान के अरशद नदीम 87.82 स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर आ गए। इस प्रकार फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के अरशद नदीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -