Saturday, May 18, 2024
Homeविविध विषयअन्य'अगले 10 सालों में देश को रिकॉर्ड संख्या में डॉक्टर मिलेंगे': अस्पताल का उद्घाटन...

‘अगले 10 सालों में देश को रिकॉर्ड संख्या में डॉक्टर मिलेंगे’: अस्पताल का उद्घाटन करते हुए PM मोदी बोले- भूकंप के बाद लोग भुज-कच्छ का नया भाग्य लिख रहे हैं

पीएम मोदी ने कहा कि दो दशक पहले गुजरात में केवल 1,100 सीटों वाले 9 मेडिकल कॉलेज थे। आज 36 से अधिक मेडिकल कॉलेज हैं, जहाँ 6,000 सीटें उपलब्ध हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने शुक्रवार (15 अप्रैल 2022) को गुजरात के भुज में केके पटेल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Nrendra Modi) ने लोगों को वर्चुअली संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश को आने वाले 10 सालों में रिकॉर्ड संख्या में नए डॉक्टर मिलने वाले हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल शिक्षा सुलभ बनाने और देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं’ का अर्थ बताते हुए कहा कि ये केवल बीमारियों के इलाज तक ही सीमित नहीं हैं। वे सामाजिक न्याय को भी बढ़ावा देती हैं। जब किसी गरीब को सस्ता और बेहतरीन इलाज मिलता है तो उसका सिस्टम में विश्वास मजबूत होता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भूकंप से मची तबाही को पीछे छोड़कर भुज व कच्छ के लोग अब अपने परिश्रम से इस क्षेत्र का नया भाग्य लिख रहे हैं। आज इस क्षेत्र में मेडिकल सुविधाएँ मौजूद हैं। इसी कड़ी में भुज को आज एक आधुनिक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल मिला है। यह अस्पताल लोगों को सस्ती कीमत पर अच्छी गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराएगा। दो दशक पहले, गुजरात में केवल 1,100 सीटों वाले 9 मेडिकल कॉलेज थे। आज 36 से अधिक मेडिकल कॉलेज हैं, जहाँ 6,000 सीटें उपलब्ध हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन से मरीजों के लिए सुविधाएँ और बढ़ेंगी। आयुष्मान हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के माध्यम से आधुनिक और क्रिटिकल हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को जिला और ब्लॉक स्तर तक पहुँचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इलाज के खर्च की चिंता से गरीब को मुक्ति मिलती है तो वो निश्चिंत होकर गरीबी से बाहर निकलने के लिए परिश्रम करता है। बीते सालों में हेल्थ सेक्टर की जितनी भी योजनाएँ लागू की गई हैं, उनकी प्रेरणा यही सोच है।

पीएम मोदी ने कहा कि 200 बेड का ये सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल कच्छ के लाखों लोगों को सस्ती और बेहतरीन इलाज की सुविधा देने वाला है। ये सैनिकों, अर्धसैनिक बलों के परिवारों और व्यापार जगत के अनेक लोगों के लिए भी उत्तम इलाज की गारंटी बनकर सामने आने वाला है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्वाति मालीवाल बन गई INDI गठबंधन में गले की फाँस? राहुल गाँधी की रैली के लिए केजरीवाल को नहीं भेजा गया न्योता, प्रियंका कह...

दिल्ली में आयोजित होने वाली राहुल गाँधी की रैली में शामिल होने के लिए AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल को न्योता नहीं दिया गया है।

‘अनुच्छेद 370 को हमने कब्रिस्तान में गाड़ दिया, इसे वापस नहीं लाया जा सकता’: PM मोदी बोले- अलगाववाद को खाद-पानी देने वाली कॉन्ग्रेस ने...

पीएम मोदी ने कहा, "आजादी के बाद गाँधी जी की सलाह पर अगर कॉन्ग्रेस को भंग कर दिया गया होता, तो आज भारत कम से कम पाँच दशक आगे होता।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -