Thursday, June 30, 2022
Homeविविध विषयअन्य101 सुकन्या समृद्धि अकाउंट, हर एक में डाले ₹11000: रवींद्र जडेजा की पत्नी ने...

101 सुकन्या समृद्धि अकाउंट, हर एक में डाले ₹11000: रवींद्र जडेजा की पत्नी ने कुछ यूँ मनाया बेटी का 5वाँ जन्मदिन, PM मोदी को दिया श्रेय

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों के लिए खाता खोला जा सकता है। इस खाते को न्यूनतम 250 और अधिकतम 1.5 लाख रुपए से खोला जा सकता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की बेटी निधान्या 8 मई 2022 को 5 साल की हो गईं। बेटी के पाँचवें जन्मदिन को जडेजा ने बेहद खास अंदाज में मनाया है और इसका क्रेडिट उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को दिया है। 

जडेजा की पत्नी रिवाबा ने बेटी के 5 वें जन्मदिन पर गुजरात के जामनगर में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) के तहत 101 बच्चियों का खाता खुलवाया है और सभी खातों में 11-11 हजार रुपए जमा किए हैं। इसकी हर तरफ तारीफ हो रही है।

जडेजा ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी देते हुए लिखा है, “आज यानी आठ जून को मेरी बेटी निध्याना जडेजा का पाँचवाँ जन्मदिन है। इस मौके पर मेरी पत्नी रिवाबा जडेजा ने समाज के लिए एक महान काम करने का फैसला किया है। उन्होंने जामनगर के पोस्ट ऑफिस में 101 सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाए हैं। हमें अपनी बेटी के जन्मदिन पर यह काम करके खुशी हो रही है। इसकी प्रेरणा हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मिली है, जिन्होंने अपने कार्यकाल के 8 साल पूरे कर लिए है। मैं राज्य के संचार मंत्री देव सिंह जी चौहान का भी धन्यवाद देना चाहता हूँ जिन्होंने हमारे इस कदम को पूरा समर्थन दिया। हम उम्मीद करते हैं कि ऐसे समर्थन के साथ इसी तरह के समाज सेवा भरे काम करते रहेंगे।” 

जडेजा ने ट्विटर अकाउंट पर इस कार्यक्रम के कई फोटो भी शेयर किए हैं। IPL के 15 वें सीजन में चेन्नई की कप्तानी करने वाले जडेजा फिलहाल चोट की वजह से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं और परिवार के साथ समय बिता रहे हैं।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना ?

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) के तहत 10 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों के लिए खाता खोला जा सकता है। इस खाते को न्यूनतम 250 और अधिकतम 1.5 लाख रुपए से खोला जा सकता है। सरकार इस योजना पर अच्छा रिटर्न देती है साथ ही टैक्स में रिबेट भी मिलता है। इससे बच्चियों की पढाई-लिखाई में मदद मिलती है। इस योजना के अंतर्गत एक बच्ची के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। अगर दो बेटियाँ हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खोलने होंगे।

भाजपा की कार्यकर्ता हैं रिवाबा जडेजा

बता दें कि जडेजा की पत्नी रिवाबा भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सक्रिय कार्यकर्ता हैं। उन्होंने 2019 में भाजपा की सदस्यता ली थी। रिवाबा अक्सर भाजपा से जुड़े राजनीतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेती हैं। वह भाजपा के साथ-साथ सौराष्ट्र की करणी सेना की महिला विंग की अध्यक्ष भी हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उत्तराखंड में चलती कार में महिला और उसकी 5 साल की बच्ची से गैंगरेप, BKU (टिकैत गुट) के सुबोध काकरान और विक्की तोमर सहित...

उत्तराखंड के रुड़की में महिला और उसकी पाँच साल की बच्ची से गैंगरेप के आरोप में टिकैत गुट के नेता समेत पाँच गिरफ्तार कर लिए गए।

महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे, BJP के देवेंद्र फडणवीस ने भी ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं भाजपा के देवेंद्र फडणवीस Dy CM बने।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
201,084FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe