Wednesday, May 22, 2024
Homeविविध विषयविज्ञान और प्रौद्योगिकीचैट बंद करते ही गायब हो जाएँगे मैसेज, स्क्रीनशॉट की भी होगी खबर: फेसबुक...

चैट बंद करते ही गायब हो जाएँगे मैसेज, स्क्रीनशॉट की भी होगी खबर: फेसबुक ने मैसेंजर-इंस्टा पर रोल आउट किए ये 3 नए फीचर

फेसबुक ने इस तीन फीचर्स को रोलआउट करने के अलावा यह भी कहा है कि वह दो नए शो लेकर आ रहे हैं। इनके नाम- Post Malone's Celebrity World Pong League और Here for It With Avani Gregg होंगे। इन्हें मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर वॉच टुगेडर फीचर के जरिए लेकर आया जाएगा।

फेसबुक ने बुधवार (नवंबर 18, 2020) को मैसेंजर और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के लिए तीन नए फीचर्स को रोल आउट किया है। पहला फीचर वॉच टुगेडर (Watch Together) है। दूसरा TinyTan है। और तीसरा व सबसे खास वैनिश मोड (Vanish mode) है।

इनमें वॉच टुगेडर ऐसा मोड है जिसका एक्पीरियंस हो सकता है मैसेंजर पर अब तक कई लोग पहले ही कर चुके हैं क्योंकि इसे सितंबर में लाने की घोषणा कर दी गई थी। जबकि टिनीटैन और वैनिश मोड बिलकुल नए हैं।

क्या है इनकी खासियतें?

Watch Together: इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने दोस्तों के साथ वीडियो चैट करते हुए एक साथ आईजीटीवी, रील्स, टीवी शो, मूवी और ट्रेंडिंग वीडियो रियल टाइम पर साथ में देख सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेंजर और इंस्टाग्राम का बिलकुल नया वर्जन अपने फोन में अपडेट करना होगा। इसका इस्तेमाल एक साथ 8 लोग वीडियो कॉल पर रहते हुए कर सकते हैं।

TinyTAN:इस दूसरे फीचर में यूजर्स मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर टिनीटैन थीम एक्टिवेट करने में सक्षम हो जाएँगे और अपनी भावनाओं का इजहार लव इमोजीज के जरिए कर पाएँगे। इस थीम को एक्टिवेट करने के बाद आपको बीटीएस प्रेरित टिनीटैन कैरेक्टर्स नजर आएँगे जिनका इस्तेमाल आप अपने इस थीम को एक्सपीरियंस करने के लिए कर सकते हैं।।

तस्वीर साभार: रोलिंग स्टोन

Vanish Mode: यह मोड फेसबुक दोनो प्लेटफॉर्म के लिए जल्द लेकर आ रहा है। मैसेंजर पर यह कुछ जगहों पर अपडेट किया जा चुका था लेकिन जल्द ही इस तकनीक का उपयोग हर कोई कर पाएगा। इस मोड में आपके चैट थ्रेड को छोड़ते ही सिर्फ़ टेक्सट ही नहीं बल्कि स्टिकर्स, फोटोज, वॉयस मैसेज वगैरह भी खुद से गायब हो जाएँगे।

यह मोड यूजर्स के लिए पूर्ण रूप से वैकल्पिक होगा। यह यूजर की इच्छा है कि वह इसका इस्तेमाल करेगा या नहीं। फेसबुक का दावा है कि यदि कोई आपकी चैट का स्क्रीनशॉट भी लेगा तो भी आपको इस बारे में सूचित किया जाएगा और इसके बाद अगर असुरक्षित महसूस करते हैं तो आप किसी को ब्लॉक कर या फिर उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

अभी यह मोड यूएस में उपलब्ध हैं। बाकी देशों में इसे जल्द से जल्द लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस वैनिश मोड के आने के बाद यूजर्स इसका इस्तेमाल अपनी एप को अपडेट करके कर पाएँगे। इसमें वैनिश मोड में चैट करने के लिए सिर्फ स्वाइप अप करना होगा और बाद में रेगुलर चैट पर भी स्वाइप अप करके लौटने की सुविधा होगी।

फेसबुक ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि मैसेंजर में वैनिश मोड जारी करते हुए हम काफ़ी उत्साहित हैं। इसके तहत आप ऐसे मैसेज भेज पाएँगे जो ख़ुद से ग़ायब हो जाएँगे। जैसे ही आप मैसेज देख लेंगे और चैट से हटेंगे मैसेज ख़ुद ग़ायब हो जाएँगे।

फेसबुक ने इस तीन फीचर्स को रोलआउट करने के अलावा यह भी कहा है कि वह दो नए शो लेकर आ रहे हैं। इनके नाम- Post Malone’s Celebrity World Pong League और Here for It With Avani Gregg होंगे। इन्हें मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर वॉच टुगेडर फीचर के जरिए लेकर आया जाएगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जम्मू-कश्मीर में फिर से 370 बहाल करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा- फैसला सही था: CJI की बेंच ने पुनर्विचार याचिकाओं को किया...

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर दिए गए निर्णय को लेकर दाखिल पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया।

‘दिखाता खुद को सेकुलर है, पर है कट्टर इस्लामी’ : हिंदू पीड़िता ने बताया आकिब मीर ने कैसे फँसाया निकाह के जाल में, ठगे...

पीड़िता ने ऑपइंडिया को बताया कि आकिब खुद को सेकुलर दिखाता है, लेकिन असल में वो है इस्लामवादी। उसने महिला से कहा हुआ था वह हिंदू देवताओं को न पूजे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -