Thursday, February 25, 2021
Home विविध विषय विज्ञान और प्रौद्योगिकी चैट बंद करते ही गायब हो जाएँगे मैसेज, स्क्रीनशॉट की भी होगी खबर: फेसबुक...

चैट बंद करते ही गायब हो जाएँगे मैसेज, स्क्रीनशॉट की भी होगी खबर: फेसबुक ने मैसेंजर-इंस्टा पर रोल आउट किए ये 3 नए फीचर

फेसबुक ने इस तीन फीचर्स को रोलआउट करने के अलावा यह भी कहा है कि वह दो नए शो लेकर आ रहे हैं। इनके नाम- Post Malone's Celebrity World Pong League और Here for It With Avani Gregg होंगे। इन्हें मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर वॉच टुगेडर फीचर के जरिए लेकर आया जाएगा।

फेसबुक ने बुधवार (नवंबर 18, 2020) को मैसेंजर और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के लिए तीन नए फीचर्स को रोल आउट किया है। पहला फीचर वॉच टुगेडर (Watch Together) है। दूसरा TinyTan है। और तीसरा व सबसे खास वैनिश मोड (Vanish mode) है।

इनमें वॉच टुगेडर ऐसा मोड है जिसका एक्पीरियंस हो सकता है मैसेंजर पर अब तक कई लोग पहले ही कर चुके हैं क्योंकि इसे सितंबर में लाने की घोषणा कर दी गई थी। जबकि टिनीटैन और वैनिश मोड बिलकुल नए हैं।

क्या है इनकी खासियतें?

Watch Together: इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने दोस्तों के साथ वीडियो चैट करते हुए एक साथ आईजीटीवी, रील्स, टीवी शो, मूवी और ट्रेंडिंग वीडियो रियल टाइम पर साथ में देख सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेंजर और इंस्टाग्राम का बिलकुल नया वर्जन अपने फोन में अपडेट करना होगा। इसका इस्तेमाल एक साथ 8 लोग वीडियो कॉल पर रहते हुए कर सकते हैं।

TinyTAN:इस दूसरे फीचर में यूजर्स मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर टिनीटैन थीम एक्टिवेट करने में सक्षम हो जाएँगे और अपनी भावनाओं का इजहार लव इमोजीज के जरिए कर पाएँगे। इस थीम को एक्टिवेट करने के बाद आपको बीटीएस प्रेरित टिनीटैन कैरेक्टर्स नजर आएँगे जिनका इस्तेमाल आप अपने इस थीम को एक्सपीरियंस करने के लिए कर सकते हैं।।

तस्वीर साभार: रोलिंग स्टोन

Vanish Mode: यह मोड फेसबुक दोनो प्लेटफॉर्म के लिए जल्द लेकर आ रहा है। मैसेंजर पर यह कुछ जगहों पर अपडेट किया जा चुका था लेकिन जल्द ही इस तकनीक का उपयोग हर कोई कर पाएगा। इस मोड में आपके चैट थ्रेड को छोड़ते ही सिर्फ़ टेक्सट ही नहीं बल्कि स्टिकर्स, फोटोज, वॉयस मैसेज वगैरह भी खुद से गायब हो जाएँगे।

यह मोड यूजर्स के लिए पूर्ण रूप से वैकल्पिक होगा। यह यूजर की इच्छा है कि वह इसका इस्तेमाल करेगा या नहीं। फेसबुक का दावा है कि यदि कोई आपकी चैट का स्क्रीनशॉट भी लेगा तो भी आपको इस बारे में सूचित किया जाएगा और इसके बाद अगर असुरक्षित महसूस करते हैं तो आप किसी को ब्लॉक कर या फिर उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

अभी यह मोड यूएस में उपलब्ध हैं। बाकी देशों में इसे जल्द से जल्द लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस वैनिश मोड के आने के बाद यूजर्स इसका इस्तेमाल अपनी एप को अपडेट करके कर पाएँगे। इसमें वैनिश मोड में चैट करने के लिए सिर्फ स्वाइप अप करना होगा और बाद में रेगुलर चैट पर भी स्वाइप अप करके लौटने की सुविधा होगी।

फेसबुक ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि मैसेंजर में वैनिश मोड जारी करते हुए हम काफ़ी उत्साहित हैं। इसके तहत आप ऐसे मैसेज भेज पाएँगे जो ख़ुद से ग़ायब हो जाएँगे। जैसे ही आप मैसेज देख लेंगे और चैट से हटेंगे मैसेज ख़ुद ग़ायब हो जाएँगे।

फेसबुक ने इस तीन फीचर्स को रोलआउट करने के अलावा यह भी कहा है कि वह दो नए शो लेकर आ रहे हैं। इनके नाम- Post Malone’s Celebrity World Pong League और Here for It With Avani Gregg होंगे। इन्हें मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर वॉच टुगेडर फीचर के जरिए लेकर आया जाएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

3 महीनों के भीतर लागू होगी सोशल, डिजिटल मीडिया और OTT की नियमावली: मोदी सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

आपत्तिजनक विषयवस्तु की शिकायत मिलने पर न्यायालय या सरकार जानकारी माँगती है तो वह भी अनिवार्य रूप से प्रदान करनी होगी। मिलने वाली शिकायत को 24 घंटे के भीतर दर्ज करना होगा और 15 दिन के अंदर निराकरण करना होगा।

भगोड़े नीरव मोदी भारत लाया जाएगा: लंदन कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी, जताया भारतीय न्यायपालिका पर विश्वास

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने नीरव की मानसिक सेहत को लेकर लगाई गई याचिका को ठुकरा दिया। साथ ही ये मानने से इंकार किया कि नीरव मोदी की मानसिक स्थिति और स्वास्थ्य प्रत्यर्पण के लिए फिट नहीं है।

LoC पर युद्धविराम समझौते के लिए भारत-पाक तैयार, दोनों देशों ने जारी किया संयुक्त बयान

दोनों देशों ने तय किया कि आज, यानी 24-45 फरवरी की रात से ही उन सभी पुराने समझौतों को फिर से अमल में लाया जाएगा, जो समय-समय पर दोनों देशों के बीच हुए हैं।

यहाँ के CM कॉन्ग्रेस आलाकमान के चप्पल उठा कर चलते थे.. पूरे भारत में लोग उन्हें नकार रहे हैं: पुडुचेरी में PM मोदी

PM मोदी ने कहा कि पहले एक महिला जब मुख्यमंत्री के बारे में शिकायत कर रही थी, पूरी दुनिया ने महिला की आवाज में उसका दर्द सुना लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री ने सच बताने की बजाए अपने ही नेता को गलत अनुवाद बताया।

‘लोकतंत्र सेनानी’ आज़म खान की पेंशन पर योगी सरकार ने लगाई रोक, 16 सालों से सरकारी पैसों पर कर रहे थे मौज

2005 में उत्तर प्रदेश की मुलायम सिंह यादव की सपा सरकार ने आजम खान को 'लोकतंत्र सेनानी' घोषित करते हुए उनके लिए पेंशन की व्यवस्था की थी।

RSS कार्यकर्ता नंदू की हत्या के लिए SDPI ने हिन्दूवादी संगठन को ही बताया जिम्मेदार: 8 गुंडे पुलिस हिरासत में, BJP ने किया बंद...

BJP ने RSS कार्यकर्ता की हत्या के विरोध में अलप्पुझा जिले में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक ‘हड़ताल’ का आह्वान किया है। 8 SDPI कार्यकर्ता हिरासत में हैं।

प्रचलित ख़बरें

उन्नाव मर्डर केस: तीसरी लड़की को अस्पताल में आया होश, बताई वारदात से पहले की हकीकत

विनय ने लड़कियों को कीटनाशक पिलाकर बेहोश किया और बाद में वहाँ से चला गया। बेहोशी की हालत में लड़कियों के साथ किसी तरह के सेक्सुअल असॉल्ट की बात सामने नहीं आई है।

ई-कॉमर्स कंपनी के डिलीवरी बॉय ने 66 महिलाओं को बनाया शिकार: फीडबैक के नाम पर वीडियो कॉल, फिर ब्लैकमेल और रेप

उसने ज्यादातर गृहणियों को अपना शिकार बनाया। वो हथियार दिखा कर रुपए और गहने भी छीन लेता था। उसने पुलिस के समक्ष अपना जुर्म कबूल कर लिया है।

कला में दक्ष, युद्ध में महान, वीर और वीरांगनाएँ भी: कौन थे सिनौली के वो लोग, वेदों पर आधारित था जिनका साम्राज्य

वो कौन से योद्धा थे तो आज से 5000 वर्ष पूर्व भी उन्नत किस्म के रथों से चलते थे। कला में दक्ष, युद्ध में महान। वीरांगनाएँ पुरुषों से कम नहीं। रीति-रिवाज वैदिक। आइए, रहस्य में गोते लगाएँ।

महिला ने ब्राह्मण व्यक्ति पर लगाया था रेप का झूठा आरोप: SC/ST एक्ट में 20 साल की सज़ा के बाद हाईकोर्ट ने बताया निर्दोष

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा, "पाँच महीने की गर्भवती महिला के साथ किसी भी तरह की ज़बरदस्ती की जाती है तो उसे चोट लगना स्वाभाविक है। लेकिन पीड़िता के शरीर पर इस तरह की कोई चोट मौजूद नहीं थी।”

UP: भीम सेना प्रमुख ने CM आदित्यनाथ, उन्नाव पुलिस के खिलाफ SC/ST एक्ट के तहत दर्ज की FIR

भीम सेना प्रमुख ने CM योगी आदित्यनाथ और उन्नाव पुलिस अधिकारियों पर गुरुग्राम में SC/ST एक्ट के तहत शिकायत दर्ज करवाई है।

लोगों को पिछले 10-15 सालों से थूक वाली रोटियाँ खिला रहा था नौशाद: पूरे गिरोह के सक्रीय होने का संदेह, जाँच में जुटी पुलिस

नौशाद के साथ शादी समारोह में लगे ठेकेदारों की जानकारी भी जुटाई जा रही है। वो शहर की कई मंडपों और शादियों में खाना बना चुका है।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

291,994FansLike
81,859FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe