Monday, June 17, 2024
Homeविविध विषयअन्यजल्द ही लॉन्च होगी 5G सर्विस: दूरसंचार मंत्री ने स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी कर...

जल्द ही लॉन्च होगी 5G सर्विस: दूरसंचार मंत्री ने स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी कर दिया बड़ा संकेत, PM मोदी भी लाल किले से कर चुके हैं घोषणा

स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा था कि 5G का इंतजार खत्म हो गया है और इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। 

भारत सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को 5G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। सरकार के इस निर्देश के बाद यह साफ हो गया है कि देश में 5जी सर्विस जल्द ही लॉन्च होने जा रही है।

दरअसल, केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने आज ट्वीट कर कहा है कि 5जी स्पेक्ट्रम के असाइनमेंट लेटर जारी कर दिए गए हैं। इस ट्वीट में उन्होंने सर्विस प्रोवाइडर्स को 5जी लॉन्च करने की तैयारी करने के लिए भी कहा है।

इससे पहले, स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा था कि 5G का इंतजार खत्म हो गया है और इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था यह प्रौद्योगिकी दशक भारत का है और जल्द ही भारत का हर गाँव डिजिटल रूप से जुड़ जाएगा। इसके बाद कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया गया था कि पीएम मोदी इस साल अक्टूबर में इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस (IMC) के दौरान आधिकारिक तौर पर 5G सेवाओं की शुरुआत कर सकते हैं।

गौरतलब है कि जियो, एयरटेल, अडानी ग्रुप और वोडाफोन आइडिया ने 5जी स्पेक्ट्रम खरीदा है। इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि भारती एयरटेल इस महीने के अंत तक 5G स्पेक्ट्रम का रोलआउट शुरू कर देगी और मार्च 2024 तक सभी कस्बों और प्रमुख ग्रामीण क्षेत्रों को कवर कर लेगी। जियो भी, 5G उपकरणों की टेस्टिंग के बाद टॉप 1000 शहरों में 5G कवरेज की योजना बना रहा है।

देश की अब तक की सबसे बड़ी टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई के आखिरी सप्ताह में शुरू हुई थी सात दिनों तक चली 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में कुल चार टेलीकॉम कंपनियों (जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया) ने 1,50,173 करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई थी।

उल्लेखनीय है कि 5G स्पेक्ट्रम खरीदने वाली सभी टेलीकॉम कंपनियों ने सरकार को भुगतान करने के लिए 20 वर्षों की किस्त का ऑप्शन चुना है। हालाँकि, भारती एयरटेल ने चार साल की किस्तों का 8,312.4 करोड़ रुपए एडवांस पेमेंट कर दिया है। इसके अलावा, रिलायंस जियो ने 7,864.78 करोड़ रुपए तथा वोडाफोन आइडिया ने 1,679.98 करोड़ रुपए और अडाणी डेटा नेटवर्क्स ने 18.94 करोड़ रुपए का पेमेंट किया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -