Sunday, May 19, 2024
Homeदेश-समाजमंदिर में हिन्दू देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को किया क्षतिग्रस्त, आगरा में प्रदर्शन: नई प्रतिमाएँ...

मंदिर में हिन्दू देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को किया क्षतिग्रस्त, आगरा में प्रदर्शन: नई प्रतिमाएँ स्थापित कराएगा प्रशासन

"न सिर्फ प्रतिमाओं को तुरंत बदलवाया जाए बल्कि आरोपितों को ढूँढ कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाए।" - विरोध-प्रदर्शन के बाद हिन्दू संगठनों ने यह माँग रखी। पुलिस-प्रशासन ने उनकी बातें मान लीं, जिसके बाद हंगामा शांत हुआ।

आगरा के एक मंदिर में हिन्दू देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को खंडित किए जाने का मामला सामने आया है। ये घटना शहर के पालीवाल पार्क में सामने आई, जहाँ एक मंदिर में स्थित मूर्तियों के साथ तोड़फोड़ की गई। मंदिर में प्रतिमाओं को तोड़े जाने की खबर सुनते ही स्थानीय हिन्दुओं में रोष व्याप्त हो गया। बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं ने घटनास्थल पर पहुँच कर विरोध प्रदर्शन किया।

दोनों हिंदूवादी संगठनों ने माँग करते हुए कहा कि मंदिर में जिन प्रतिमाओं को नुकसान पहुँचाया गया है, उन्हें प्रशासन द्वारा तुरंत बदला जाए। हरीपर्वत थाने को इस मामले की सूचना दी गई, जिसके बाद पुलिसकर्मियों ने घटनास्थल पर पहुँच कर लोगों को समझाया-बुझाया। पुलिस ने विरोध कर रहे विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को भी शांत कराया। पुलिस ने आश्वासन दिया है कि मंदिर में नई प्रतिमाएँ स्थापित की जाएँगी।

बजरंग दल के महानगर गौरक्षा प्रमुख अनुपम पंडित ने इस घटनाक्रम पर अधिक जानकारी देते हुए ‘लाइव हिदुस्तान’ को बताया कि आगरा के उक्त मंदिर में कई धार्मिक कार्यक्रम होते रहे हैं। उन्होंने बताया कि सुबह के समय जब कुछ लोग मंदिर के पास पहुँचे तो उन्होंने पाया कि प्रतिमाओं को किसी ने खंडित कर दिया है। इसके बाद हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ता वहाँ पर पहुँचने लगे, जिसके बाद पुलिस भी वहाँ आई।

हिन्दू संगठनों ने कहा कि न सिर्फ प्रतिमाओं को तुरंत बदलवाया जाए बल्कि आरोपितों को ढूँढ कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाए। पुलिस ने उनकी बातें मान लीं, जिसके बाद हंगामा शांत हुआ। फ़िलहाल स्थिति नियंत्रण में है और प्रतिमाओं को बदलवाने की प्रक्रिया पर काम चल रहा है। हालाँकि, इस घटना में किन असामाजिक तत्वों का हाथ था- इस सम्बन्ध में अभी तक कुछ भी पता नहीं चल सका है।

बता दें कि आगरा सांप्रदायिक रूप से भी संवेदनशील है। यहाँ पशुओं की अवैध कटाई के मामले में भी हिन्दू संगठनों का विरोध प्रदर्शन जोरों पर है। शहर के मनटोआ में घर के अंदर पशुहत्या चल रही थी, जिस पर अखिल भारत हिन्दू महासभा के कार्यकर्ता नाराज़ हो गए। उन्होंने मांस से लदी एक गाड़ी पकड़ भी ली। इलाक़े के बबलू कुरैशी पर गोहत्या का आरोप था। लोगों के विरोध के बीच उसने गोमांस को टेम्पो में डाल कर हटाना चाहा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

CCTV फुटेज गायब, फोन फॉर्मेट: जाँच में सहयोग नहीं कर रहा विभव कुमार, AAP के मार्च के बीच बोलीं स्वाति मालीवाल – काश मनीष...

स्वाति मालीवाल पिटाई मामले में बिभव की गिरफ्तारी से अरविंद केजरीवाल बौखलाए दिख रहे हैं। उन्होंने बीजेपी ऑफिस तक मार्च करने का ऐलान किया है।

पानी की टंकी में हथियार, जवानों के खाने-पीने की चीजों में ज़हर… जानें क्या था ‘लाल आतंकियों’ का ‘पेरमिली दलम’ जिसे नेस्तनाबूत करने में...

पेरमिली दलम ने गढ़चिरौली के जंगलों में ट्रेनिंग कैम्प खोल रखे थे। जनजातीय युवकों को सरकार के खिलाफ भड़का कर हथियार चलाने की ट्रेनिंग देते थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -