Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजअकोला हिंसा का मास्टरमाइंड अरबाज खान गिरफ्तार, एडिट कर चैट किया था वायरल: 'सिर...

अकोला हिंसा का मास्टरमाइंड अरबाज खान गिरफ्तार, एडिट कर चैट किया था वायरल: ‘सिर तन से जुदा’ के नारों के बाद हुई थी आगजनी

13 मई को महाराष्ट्र के अकोला जिले के ओल्ड सिटी थाना क्षेत्र में कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने जमकर उत्पात मचाया था। दंगाइयों ने कई वाहनों में तोड़फोड़ कर उसे आग के हवाले कर दिया था। इस हिंसा में एक की मौत हो गई थी।

महाराष्ट्र के अकोला में हिंदुओं के खिलाफ हुई हिंसा के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसकी पहचान अरबाज खान (Arbaaz Khan) के तौर पर बताई गई है। 20 मई 2023 को उसे पकड़ा गया। पुलिस को अब इस हिंसा के पीछे के ‘गॉडफादर’ की तलाश है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 23 वर्षीय अरबाज ने हिंसा फैलाने में मुख्य भूमिका निभाई थी। अकोला के एसपी संदीप घुगे ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि हिंसा का पूरा मामला एक विवादास्पद इंस्टाग्राम चैट को लेकर शुरू हुआ था। इसे अरबाज खान ने पहले एडिट किया और फिर चैट वायरल कर पुलिस थाने में लोगों को इकट्ठा किया। खान के कहने पर ही भीड़ ने शहर के अलग हिस्सों में लोगों को उकसाकर हिंसा करवाई।

जाने कैसे अरबाज खान ने हिंदुओं के खिलाफ हिंसा फैलाई

बताया जा रहा है कि समीर सोनावणे ने ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म के समर्थन में एक इंस्टाग्राम पेज बनाया था। इसमें उसने यह बताया कि कैसे आईएसआईएस से जुड़े लोग हिंदू लड़कियों को अपने जाल में फँसाते हैं और उन्हें इस्लाम कबूल करने पर मजबूर करते हैं। फिर उन्हें आईएसआईएस आतंकवादियों की सेक्स स्लेव बना दिया जाता है। आरोपित अरबाज ने जब इस इंस्टाग्राम पेज को देखा, तो उसने पेज के एडमिन के साथ चैट करना शुरू कर दिया।

चैटिंग के दौरान दोनों के बीच काफी बहस हुई। देखते ही देखते दोनों की बहस अश्लील और आपत्तिजनक शब्दों तक पहुँच गई। लेकिन चैट खत्म होने के बाद अरबाज ने उसके कुछ विवादस्पद हिस्सों को अलग कर उसे वायरल कर दिया। ध्यान रहे कि सोशल मीडिया पर हिंदुओं के खिलाफ इस्लामवादियों का यह एक एक सामान्य तरीका है। वे बातचीत शुरू कर हिंदुओं को उकसाते हैं, फिर उसके कुछ हिस्सों के एडिट कर मुस्लिमों को ​हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के लिए भड़काया जाता है। यही अकोला में भी हुआ था।

पुलिस ने बताया है कि 23 वर्षीय अरबाज ने सोनावणे के साथ बातचीत शुरू की, जिसने ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म के समर्थन में एक पेज बनाया था। लेकिन जब खान ने चैट के एडिट हिस्से को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया, तो पुलिस स्टेशन में कट्टरपंथी मुस्लिमों की भीड़ जमा हो गई। उसी भीड़ ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में और लोगों को हिंसा करने के लिए उकसाया।

खबरों के मुताबिक, खान ने सोशल मीडिया के जरिए भीड़ को यह कहते हुए उकसाया कि मुस्लिम समुदाय और उनके मजहब के खिलाफ आपत्तिजनक बातें कही जा रही है। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोग पहले थाने पहुँचे और शिकायत दर्ज करने को कहा। पुलिस थाने के बाहर जब कट्टरपंथी मुस्लिम भीड़ जमा हो गई, तब ‘सर तन से जुदा’ के नारे भी लगाए गए। मालूम हो कि पिछले साल कथित रूप से इस्लाम का अपमान करने के लिए कई व्यक्तियों की हत्या कर दी गई थी। देश भर में कट्टरपंथी मुस्लिम भीड़ द्वारा इसी तरह के नारे लगाए जाने के बाद नूपुर शर्मा (बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता) का समर्थन करने वाले राजस्थान के उदयपुर के कन्हैया लाल का सिर कलम कर दिया गया था। उमेश कोहली का भी यही हश्र हुआ था।

मास्टरमाइंड अरबाज के अलावा पुलिस ने समीर सोनावणे को भी गिरफ्तार किया है, जिसने ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म के समर्थन में इंस्टाग्राम पेज बनाया था।

अकोला हिंसा

13 मई 2023 को महाराष्ट्र के अकोला जिले के ओल्ड सिटी थाना क्षेत्र में कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने जमकर उत्पात मचाया था। दंगाइयों ने कई वाहनों में तोड़फोड़ कर उसे आग के हवाले कर दिया था। इस हिंसा में एक की मौत हो गई थी। घटना के बाद पुलिस ने इलाके की सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपितों की पहचान कर 25 दंगाइयों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने इस मामले में 120 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -