‘How’s the Jaish’ ट्वीट करने वाले AMU छात्र पर केस दर्ज, ट्वीट के बाद डिएक्टिवेट किया अकॉउंट

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जब किसी छात्र को यूनिवर्सिटी से निलंबित किया गया हो, सितंबर 2016 में उरी हमले के बाद मुद्दसर यूसुफ़ नाम के कश्मीरी छात्र को भी आपत्तिजनक कमेंट करने पर यूनिवर्सिटी से निकाल दिया गया था।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे जम्मू-कश्मीर के एक छात्र बसीम हिलाल को ज़िला पुलिस ने पुलवामा हमले के बाद बेहद आपत्तिजनक ट्वीट करने के आरोप में मामला दर्ज कर लिया है।

एक तरफ जहाँ इस आतंकी हमले में हमारे सेना के 42 जवान शहीद और दर्जनों घायल हुए हैं, वहीं AMU (अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी) से गणित में बीएससी कर रहे इस कश्मीरी छात्र ने अपने ट्विटर पर “How’s the Jaish” लिखा। इसके बाद उसने अपने इस ट्विटर अकॉउंट को डिएक्टीवेट कर दिया।

बसीम हलील के ट्वीट का स्क्रीनशॉट

बता दें कि बसीम की इस हरक़त के लिए उसे धारा 153A (दो धर्मों में शत्रुता बढ़ाने के लिए) और सूचना एवं प्रौद्योगिक की धारा 67 (इलेक्ट्रॉनिक रूप में अश्लील सामग्री को प्रकाशित या प्रसारित करने के लिए) के तहतमामला दर्ज कर लिया गया है। बसीम को AMU से सस्पेंड भी कर दिया गया है। साथ ही परिसर में उसका प्रवेश भी वर्जित कर दिया गया।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

बसीम हिलाल पर एएमयू की तरफ़ से उमर सलीम पीरज़ादा ने बताया कि जब उन्हें इस अत्यधिक आपत्तिजनक ट्वीट का पता चला तो तत्काल संज्ञान लेते हुए बसीम को एएमयू से निलंबित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को बदनाम नहीं होने दिया जाएगा।

कुछ समय से छात्रों की राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के चलते अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी विवादों में घिरी रहती है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जब किसी छात्र को यूनिवर्सिटी से निलंबित किया गया हो, सितंबर 2016 में उरी हमले के बाद मुद्दसर यूसुफ़ नाम के कश्मीरी छात्र को भी आपत्तिजनक कमेंट करने पर यूनिवर्सिटी से निकाल दिया गया था।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

कमलेश तिवारी हत्याकांड
आपसी दुश्मनी में लोग कई बार क्रूरता की हदें पार कर देते हैं। लेकिन ये दुश्मनी आपसी नहीं थी। ये दुश्मनी तो एक हिंसक विचारधारा और मजहबी उन्माद से सनी हुई उस सोच से उत्पन्न हुई, जहाँ कोई फतवा जारी कर देता है, और लाख लोग किसी की हत्या करने के लिए, बेखौफ तैयार हो जाते हैं।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

107,076फैंसलाइक करें
19,472फॉलोवर्सफॉलो करें
110,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: