Thursday, June 13, 2024
Homeदेश-समाजड्राइवर ने रेड सिग्नल पर नहीं रोकी ट्रेन, एक ही ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेन...

ड्राइवर ने रेड सिग्नल पर नहीं रोकी ट्रेन, एक ही ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेन को मारी पीछे से टक्कर: ‘ओवरशूटिंग’ से आंध्र प्रदेश में 13 मौतें

ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सौरभ साहू ने मीडिया को बताया है अभी तक ऐसा लग रहा है कि विशाखापत्तनम-रायगढ़ पैसेंजर रेड सिग्नल पर नहीं रुकी और इसी लाइन पर आगे की ट्रेन से टकरा गई। इसे तकनीकी भाषा में 'सिग्नल ओवरशूट' होना कहते हैं।

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में 29 अक्टूबर 2023 की शाम को हुए रेल हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। करीब 50 लोग घायल हैं। ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया है कि हादसे की वजह रेड सिग्नल पर ट्रेन का ना रुकना हो सकती है।

जानकारी के अनुसार, 29 अक्टूबर की शाम करीब 7 बजे विशाखापत्तनम-रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन और विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन टकरा गई। इसमें विशाखापत्तनम-रायगढ़ पैसेंजर का लोकोमोटिव और विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर के दो डिब्बे क्षतिग्रस्त हो कर पटरी से उतर गए।

इस हादसे की वजह मानव भूल बताई जा रही है। ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सौरभ साहू ने मीडिया को बताया है अभी तक ऐसा लग रहा है कि विशाखापत्तनम-रायगढ़ पैसेंजर रेड सिग्नल पर नहीं रुकी और इसी लाइन पर आगे की ट्रेन से टकरा गई। इसे तकनीकी भाषा में ‘सिग्नल ओवरशूट’ होना कहते हैं। बताया गया कि दोनों ट्रेनों में कुल 100 यात्री सवार थे। मरने वालों का आँकड़ा मीडिया रिपोर्ट्स में 13 बताया गया है। इसके बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घटना की जानकारी लेते हुए रेलवे की टीमों को राहत-बचाव और मामले की जाँच के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से भी बात की है। रेल मंत्री ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए ₹10 लाख, गंभीर रूप से घायलों के लिए ₹2.5 लाख और मामूली रूप से घायलों के लिए ₹50,000 के मुआवजे की घोषणा की है।

रेल मंत्री ने यह भी बताया कि दोनों रेलगाड़ियों के क्षतिग्रस्त होने वाले डिब्बों के अलावा बाकी सभी डिब्बे अलग-अलग स्टेशन पर पहुँचा दिए गए हैं। हादसे की जगह पर राहत बचाव का काम चल रहा है और ट्रेनों की आवाजाही सामान्य करने का प्रयास चल रहा है। घायल हुए लोगों का इलाज चल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बातचीत करके घटना की जानकारी ली है। प्रधानमंत्री ने हादसे में मरने वालों के परिजनों के लिए ₹2 लाख और घायलों के लिए ₹50,000 के मुआवजे का ऐलान प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से किया है।

इस रेल हादसे की वजह से 18 रेलगाड़ियों का रास्ता बदला गया है, जबकि 22 रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया है। हादसे के तुंरत बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने घटनास्थल पर अधिकाधिक सहायता पहुँचाने के आदेश दिए। उन्होंने हादसे में मारे जाने वाले आंध्र प्रदेश के लोगों के परिजनों के लिए ₹10 लाख और दूसरे प्रदेश के लोगों के परिजनों के लिए ₹2 लाख के मुआवजे की घोषणा की है। मुख्यमंत्री आज (30 अक्टूबर 2023) घटनास्थल का दौरा भी करेंगे।

रेल मंत्रालय ने इस घटना के बाद हादसे के बारे में जानकारी लेने के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी किए हैं। हादसे से प्रभावित लोग इन नम्बरों पर फ़ोन करके जानकारी ले सकते हैं। रेलवे ने कुछ हेल्पडेस्क भी स्थापित किए हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कश्मीर समस्या का इजरायल जैसा समाधान’ वाले आनंद रंगनाथन का JNU में पुतला दहन प्लान: कश्मीरी हिंदू संगठन ने JNUSU को भेजा कानूनी नोटिस

जेएनयू के प्रोफेसर और राजनीतिक विश्लेषक आनंद रंगनाथन ने कश्मीर समस्या को सुलझाने के लिए 'इजरायल जैसे समाधान' की बात कही थी, जिसके बाद से वो लगातार इस्लामिक कट्टरपंथियों के निशाने पर हैं।

शादीशुदा महिला ने ‘यादव’ बता गैर-मर्द से 5 साल तक बनाए शारीरिक संबंध, फिर SC/ST एक्ट और रेप का किया केस: हाई कोर्ट ने...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में जस्टिस राहुल चतुर्वेदी और जस्टिस नंद प्रभा शुक्ला की बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि सबूत पेश करने की जिम्मेदारी सिर्फ आरोपित का ही नहीं है, बल्कि शिकायतकर्ता का भी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -