Thursday, June 30, 2022
Homeदेश-समाजमथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के 10 किमी दायरे में माँस-मदिरा की बिक्री पर बैन...

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के 10 किमी दायरे में माँस-मदिरा की बिक्री पर बैन लागू, अयोध्या के पंचकोसी परिक्रमा क्षेत्र में भी नहीं मिलेगी शराब

मथुरा के निगमायुक्त अनुनय झा ने बताया है कि एक्साइज डिपार्टमेंट ने शहर के 22 वार्डों में शराब का व्यवसाय करने वाली दुकानों और बार पर कार्रवाई की है।

अयोध्या के राम मंदिर क्षेत्र और मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि क्षेत्र को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। दोनों क्षेत्रों में माँस और मदिरा की बिक्री पर बैन लगा दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक दोनों आध्यात्मिक शहर हैं इसलिए यहाँ पर माँस-मदिरा की बिक्री की अनुमति नहीं दी जा सकती है। स्थानीय लोग भी लम्बे समय से इसकी माँग कर रहे थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस आदेश को लागू करवाने के लिए मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के आसआस शराब की 37 दुकानों को बंद करवा दिया गया है। श्रीकृष्ण जन्मभूमि के 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाली बीयर व भांग की दुकानों के लाइसेंस भी निरस्त कर दिए गए हैं। इसी के साथ होटलों में मौजूद 3 बार और 2 मॉडल शॉप को भी बंद करवाया गया है। शासन ने आबकारी विभाग को 1 जून 2022 से इस आदेश को लागू करने के आदेश दिए थे।

अयोध्या का पंचकोसी परिक्रमा पूरा क्षेत्र शराब मुक्त

उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल के मुताबिक, “अयोध्या के पंचकोसी परिक्रमा के अंदर का पूरा इलाका शराब की बिक्री से मुक्त कर दिया गया है। अब विभाग किसी को भी उस क्षेत्र में शराब बेचने की अनुमति नहीं देगा। पूर्ण शराब बंदी से मुक्ति का यह नियम लगभग 15 किलोमीटर में होगा। पहले यह राम मंदिर क्षेत्र भर में नियम लागू था, लेकिन पहली बार ये पंचकोसी परिक्रमा वाले पूरे क्षेत्र में लागू हो रहा है।’

10 माह पहले ही CM योगी ने की थी घोषणा

गौरतलब है कि अगस्त 2021 में मथुरा का दौरा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धर्मस्थलों को शराब मुक्त करने की घोषणा की थी। ताजा कदम इसी कड़ी में उठाए गए हैं। मथुरा के निगमायुक्त अनुनय झा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि एक्साइज डिपार्टमेंट ने शहर के 22 वार्डों में शराब का व्यवसाय करने वाली दुकानों और बार पर कार्रवाई की है।

डिस्ट्रिक्ट एक्साइज आफिसर प्रभात चंद के मुताबिक शराब की दुकानों को बंद करवाने को लेकर सरकार ने दो दिन पहले आदेश जारी किया है। बताया जा रहा है कि सरकार ने ऐसे व्यवसाइयों को दुग्ध उत्पादों का कारोबार करने की सलाह दी है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उत्तराखंड में चलती कार में महिला और उसकी 5 साल की बच्ची से गैंगरेप, BKU (टिकैत गुट) के सुबोध काकरान और विक्की तोमर सहित...

उत्तराखंड के रुड़की में महिला और उसकी पाँच साल की बच्ची से गैंगरेप के आरोप में टिकैत गुट के नेता समेत पाँच गिरफ्तार कर लिए गए।

महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे, BJP के देवेंद्र फडणवीस ने भी ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं भाजपा के देवेंद्र फडणवीस Dy CM बने।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
201,084FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe