Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाजहोली पर रेन डांस या पूल डांस का आयोजन नहीं: हिन्दू त्योहार आते ही...

होली पर रेन डांस या पूल डांस का आयोजन नहीं: हिन्दू त्योहार आते ही बेंगलुरु के जल बोर्ड का फरमान, दीपावली पर लगता है पटाखा बैन तो जन्माष्टमी पर तय होती है हांडी की ऊँचाई

अब बेंगलुरु वाटर सप्लाई एन्ड सीवेज बोर्ड (BWSSB) ने होली पर कमर्शियल पूल डांस या रेन डांस आयोजित नहीं करने की अपील की है। इसका विरोध हो रहा है।

हिन्दू पर्व-त्योहारों के आते ही प्रशासन से लेकर एक्टिविस्ट तक कुछ ज़्यादा ही सक्रिय हो जाते हैं। दीपावली पर सरकार पटाखों को प्रतिबंधित कर देती है, जन्माष्टमी पर अदालत हांडी की ऊँचाई तय करती है, महाशिवरात्रि पर दूध बचाने का ज्ञान दिया जाता है और होली पर पानी बचाने के लिए कहा जाता है। अब बेंगलुरु वाटर सप्लाई एन्ड सीवेज बोर्ड (BWSSB) ने होली पर कमर्शियल पूल डांस या रेन डांस आयोजित नहीं करने की अपील की है। इसका विरोध हो रहा है।

हालाँकि, बोर्ड ने कहा है कि कर्नाटक की राजधानी में होली खेले जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा, खासकर घरों और आवासीय क्षेत्रों में। बोर्ड ने कहा है कि होली पर अगर रेन डांस या पूल डांस का आयोजन किया जाता है तो इसमें हिस्सा लेने वालों को कावेरी या बोरवेल के पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके लिए उन्हें ट्रीटेड वाटर का इस्तेमाल करने की अपील की गई है। बोर्ड ने रेनवाटर हार्वेस्टिंग और ग्राउंडवाटर रिचार्ज को प्राथमिकता देने की बात कही है।

बोर्ड ने कहा है कि इमारत में कितने भी फ्लोर्स हों या बिल्डिंग का आकार कैसा भी हो, पाइलाइन को फिक्स करने के लिए लोगों को प्लंबर की मदद लेनी चाहिए। साथ ही प्लम्बरों से कहा इमारत के मालिकों को शिक्षित करना चाहिए ताकि वो जल संरक्षण के प्रति जागरूक हों। BWSSB के अध्यक्ष रामप्रसाद मनोहर ने कहा कि लोगों की उपेक्षा की वजह से ये स्थिति आन पड़ी है। उन्होंने लोगों पर पानी बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रति 100 लिटर पानी की सप्लाई के लिए जल बोर्ड 90 रुपए खर्च करता है, जबकि उपभोक्ताओं से उसे 45 रुपए ही मिलते हैं।

होली से पहले उन्होंने ज्ञान देते हुए ये भी कहा कि लोगों को पानी की महत्ता पता होनी चाहिए और उन्हें इसका सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए। मनोहर ने लोगों को BWSSB के दोस्त के रूप में काम करने की अपील करते हुए कहा कि प्लम्बरों को घरों में नलों में एरिएटर या वाटर फ्लो कंट्रोलर इंस्टॉल करना चाहिए, और लोगों को जागरूक करना चाहिए। व्हाइटफील्ड स्थित अलॉफ्ट होटल्स ‘गुलाल’ नाम से सबसे बड़ी होली पार्टी का आयोजन कर रहा है, जिसमें 8 घंटे तक DJ-संगीत, भोजन-नाश्ता और रंगों के अलावा मौज-मस्ती की व्यवस्था होगी।

बेंगलुरु में अन्य बड़े आयोजनों की बात करें तो कनकपुरा रोड स्थित अरबल वैली रिजॉर्ट ‘होली बरसाने वाली’ फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है। इसमें रेन डांस, ओपन लॉन, पूल डांस और संगीत की व्यवस्था होगी। शहर के पॉश इलाके में होटल रेनिसेंस ‘होली फेस्टिवल रंग बरसे’ आयोजित कर रहा है। इसी तरह धवनी बार एन्ड किचेन ‘ग्रैंड होली फेस्टिवल’ आयोजित कर रहा है। अब होली से पहले वहाँ के जल बोर्ड ने नए फैसले लिए हैं। बता दें कि अन्य मौकों पर भी पूल डांस और रेन डांस में युवा हिस्सा लेते रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -