Friday, May 24, 2024
Homeदेश-समाजK कविता ने शराब घोटाले के सबूत मिटाए, बयान बदलने के लिए गवाहों को...

K कविता ने शराब घोटाले के सबूत मिटाए, बयान बदलने के लिए गवाहों को धमकाया: दिल्ली की कोर्ट को ED ने बताया, बेटे की परीक्षा के नाम पर नहीं मिली जमानत

के कविता ने यह कहते हुए अदालत से राहत की माँग की थी कि उनके बेटे की अगले माह से परीक्षाएँ शुरू हो रही हैं और उनका इस दौरान उसके साथ रहना जरुरी है। उन्होंने जमानत के लिए PMLA कानून के कुछ नियमों का भी सहारा लिया था।

दिल्ली के राउज अवेन्यु कोर्ट ने भारत राष्ट्र समिति (BRS) की नेत्री के कविता की जमानत देने से इनकार कर दिया। तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के कविता को दिल्ली शराब घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार किया है। कोर्ट में ED ने उनकी जमानत का विरोध किया और कहा कि उन्होंने इस मामले में सबूत मिटाए हैं। कविता ने बेटे की परीक्षाओं को आधार बना कर जमानत माँगी थी।

के कविता की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए सीबीआई स्पेशल जज कावेरी बावेजा ने यह निर्णय सुनाया। यह निर्णय सोमवार (8 अप्रैल, 2024) को सुनाया गया। इसे 4 अप्रैल, 2024 को सुरक्षित रख लिया गया था। कविता अभी न्यायिक हिरासत में हैं। उन्हें 26 मार्च, 2024 को न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। उनकी न्यायिक हिरासत मंगलवार (9 मार्च, 2024) को खत्म हो रही है। कविता की तरफ से उनके वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने यह याचिका लगाई थी।

के कविता ने यह कहते हुए अदालत से राहत की माँग की थी कि उनके बेटे की अगले माह से परीक्षाएँ शुरू हो रही हैं और उनका इस दौरान उसके साथ रहना जरुरी है। उन्होंने जमानत के लिए PMLA कानून के कुछ नियमों का भी सहारा लिया था। कविता ने कोर्ट में कहा कि उनके बेटे की तैयारी में उनकी जगह कोई नहीं ले सकता।

ED ने कोर्ट में उनकी जमानत का विरोध किया। ED की तरफ से पेश वकील जोहेब हसन ने कहा कि PMLA कानून में महिलाओं के लिए राहत का प्रावधान है लेकिन कविता को सामान्य महिला नहीं माना जा सकता। ED ने कहा कि वह कोई सामान्य महिला नहीं बल्कि बड़ी राजनेता हैं।

ED ने कहा, ”इस मामले में आरोपित (के कविता) रिश्वत देने के मामले में सबसे प्रमुख किरदार है। उन्होंने सिर्फ रिश्वत ही नहीं दी है, बल्कि इंडोस्पिरिट्स के माध्यम से इस मामले में फायदा भी लिया है। मैं सिर्फ बयानों पर विश्वास नहीं कर रहा। हमारे पास इस मामले में सबूत, व्हाट्सएप डॉक्यूमेंट सब हैं। इस मामले में उन खातों से लेनदेन हुआ और यह उनकी लाभार्थी हैं।”

ED ने यह भी कहा कि कविता ने उसे फ़ोन और अन्य डिजिटल डिवाइस देने से पहले सारा डाटा मिटा दिया। उन्होंने इस मामले में गवाहों पर दबाव डलवा कर बयान भी बदलवाए। के कविता वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद हैं, उन्हें 15 मार्च, 2024 को गिरफ्तार किया गया था। यहीं शराब घोटाले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल भी बंद किए गए हैं।

के कविता को ED ने क्यों किया है गिरफ्तार?

बता दें कि ईडी ने शराब घोटाला मामले में जो चार्जशीट दायर की है, उसमें कहा है कि कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी और विधान परिषद की सदस्य (MLC) के कविता ने कुछ लोगों के साथ मिलकर AAP के संचार प्रभारी विजय नायर को 100 करोड़ रुपए की रिश्वत दी। रिश्वत देने का उद्देश्य शराब कारोबार में अनुचित लाभ हासिल करना था। उल्लेखनीय है कि इस साजिश में व्यवसायी समीर महेंद्रू, ओंगोल (आंध्र प्रदेश) से सांसद मगुनता श्रीनिवासुलु रेड्डी (एमएसआर), उनके बेटे राघव मगुनता और सरथ रेड्डी शामली थे।

आरोप-पत्र (Chargesheet) में कहा गया है कि दक्षिण भारत के इस समूह के साथ मिलकर महेंद्रू और नायर ने रिश्वत वसूलने के लिए बहुत चालाकी से एक ‘उत्पादक संघ’ बनाया। इस संघ में शराब बनाने वाली कंपनी पेरनोड रिकार्ड, बिनॉय बाबू, विजय नायर, अरुण पिल्लई, के कविता, मगुनता श्रीनिवासुलु रेड्डी और उनके बेटे राघव, सरथ रेड्डी, अभिषेक बोइनपल्ली और बुच्ची बाबू शामिल थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दुबई में चल रही हनुमत कथा, शेखों ने गुलाब के फूल बरसा कर बागेश्वर बाबा का किया स्वागत: गोल्डन वीजा पर अबुधाबी के मंदिर...

सुपरस्टार रजनीकांत ने अबुधाबी के BAPS मंदिर में दर्शन किया। वहीं दुबई के बुर्ज खलीफा में बागेश्वर धाम वाले बाबा का भव्य स्वागत हुआ।

हिरोइन लैला खान की हत्या मामले में सौतेले अब्बा को हुई ‘सजा-ए-मौत’: फार्म हाउस में गाड़ दी परिवार के 6 लोगों की लाश, 13...

बॉलीवुड अभिनेत्री लैला खान और उनके पूरे परिवार की हत्या मामले में अभिनेत्री के सौतेले पिता को कोर्ट ने सजा-ए-मौत सुनाई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -