Friday, February 3, 2023
Homeदेश-समाजइंदौर में भयावह स्थिति: 8 कोरोना+ में से 5 की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं,...

इंदौर में भयावह स्थिति: 8 कोरोना+ में से 5 की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं, खतरनाक स्थिति की तरफ बढ़ रहा शहर

इंदौर जैसी घनी आबादी वाले शहर के लिए यह भयावह संकेत है। यहाँ अब तक जो मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें से अधिकांश की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। यह एक गंभीर स्थिति है। देखा जाए तो यह सिर्फ इंदौर के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए खतरनाक है।

कोरोना वायरस से देश में मृतकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मध्य प्रदेश के इंदौर में 49 वर्षीय महिला के सोमवार (मार्च 30, 2020) रात दम तोड़ने के बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मौत की संख्या बढ़कर पाँच हो गई है। इनमें से तीन अकेले इंदौर शहर के निवासी थे, जिनमें से दो की मौत पिछले 24 घंटे में हुई। जबकि दो मरीज उज्जैन के थे।

शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने मंगलवार (मार्च 31, 2020) को बताया कि चंदन नगर क्षेत्र में रहने वाली 49 वर्षीय महिला ने मनोरमा राजे टीबी (एमआरटीबी) चिकित्सालय में आखिरी साँस ली। मृत महिला का नाम जरीन बी बताया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि 23 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी। उन्हें 29 मार्च को अरिहंत अस्पताल से एमआरटीबी अस्पताल में शिफ्ट किया गया। 30 मार्च की रात 10.20 बजे मौत हो गई। डॉक्टर ने बताया कि महिला उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पहले ही पीड़ित थी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के बाद अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ने वाली महिला ने पिछले दिनों कोई यात्रा नहीं की थी। यानी कि इस मृतक महिला की न तो कोई ट्रैवल हिस्ट्री थी और न ही ये किसी संक्रमित मरीजों के संपर्क में आई थी।

सोमवार को इंदौर और उज्जैन में कोरोना के 8 नए मामले सामने आए। महात्मा गाँधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के कोरोना बुलेटिन के मुताबिक पॉजिटिव पाए गए 8 मरीजों में से सिर्फ 3 मरीज की ही कांटेक्ट हिस्ट्री है, जबकि शेष 5 मरीजों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। इंदौर जैसी घनी आबादी वाले शहर के लिए यह भयावह संकेत है। यहाँ अब तक जो मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें से अधिकांश की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। यह एक गंभीर स्थिति है। देखा जाए तो यह सिर्फ इंदौर के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए खतरनाक है।

कोरोना संक्रमण से देश में 27 राज्य प्रभावित हैं। इसमें मध्य प्रदेश दसवें नंबर पर है। लेकिन अगर इसके शहरों की बात की जाए तो 24 मार्च तक कोरोना मुक्त रहा इंदौर बीते पाँच दिनों में देश के सबसे संक्रमित शहरों की सूची में आठवें नंबर पर आ गया है। केरल में देश का पहला मरीज 30 जनवरी को सामने आया था। महाराष्ट्र और दूसरी जगहों पर मार्च के पहले और दूसरे हफ्ते में मरीजों का आना शुरू हुआ। इंदौर में मरीज बढ़ने की रफ्तार जो रविवार तक 380% थी, वह अब 540% हो गई है।

मध्‍य प्रदेश के स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार, सोमवार तक मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से 47 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इनमें से सबसे अधिक 27 मरीज इंदौर में हैं, जबकि जबलपुर में आठ, उज्जैन में पाँच, भोपाल में तीन और शिवपुरी एवं ग्वालियर में दो-दो लोग संक्रमित हुए हैं। कोरोना के इन 47 मरीजों में से 43 का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में किया जा रहा है। राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमित पाँच लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

2024 में नरेंद्र मोदी ही बनेंगे PM, गौवध को बंद करवाना है: धर्म गुरु रामभद्राचार्य की भविष्यवाणी, वीडियो वायरल

हिंदू धर्म गुरु रामभद्राचार्य ने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर एक भविष्यवाणी की है।

कॉन्ग्रेस ने कैप्टन अमरिंद सिंह की पत्नी और पटियाला से सांसद परनीत कौर को किया सस्पेंड, पार्टी विरोधी गतिविधियों का लगाया आरोप

कॉन्ग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में पंजाब के पूर्व सीएम और भाजपा नेता अमरिंदर सिंह की पत्नी को पार्टी से सस्पेंड कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
243,756FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe