Monday, October 25, 2021
Homeदेश-समाजदिल्ली दंगों में अब तक 38 मौतें: 21 को गोली मारी, 4 की धारदार...

दिल्ली दंगों में अब तक 38 मौतें: 21 को गोली मारी, 4 की धारदार हथियारों से हत्या, 3 को जलाकर मारा

अलग-अलग अस्पतालों में लगभग 30 लोगों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। हिंसा मामले में पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से 106 लोगों को गिरफ्तार किया है। 48 एफआईआर दर्ज की है और 514 संदिग्ध लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में भड़के दंगों में अब तक 38 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है। पोस्टमार्टम रिपोर्टों से यह बात सामने आने लगी है कि किस कदर प्रताड़ित कर लोगों की निर्मम तरीके से हत्या की गई। आईबी के अंकित शर्मा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक उनके शरीर का एक भी हिस्सा ऐसा नहीं था जिसमें चाकू के गहरे घाव न हों। डॉक्टर ने लिखा है कि 400 से ज़्यादा बार उन्हें चाकुओं से गोदा गया। इस क्रूर अमानुषिक हत्याकांड और यातना को अंजाम देने में कम से कम 6 लोगों के शामिल होने की बात डॉक्टर बताते हैं। उन्होंने कहा है कि अंकित शर्मा को 6 लोगों ने लगातार 2 से 4 घंटे तक 400 बार चाकुओं से गोदा होगा। साथ ही, उनकी आँत को शरीर से बाहर निकाल दिया था।

फर्स्टपोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार दिली पुलिस ने गुरुवार (फरवरी 27, 2020) को हिंसा में मारे गए 37 लोगों की जानकारी साझा की। पुलिस ने बताया कि हिंसा में मारे गए लोगों में 1 पुलिस अधिकारी समेत 36 आम नागरिक हैं। साथ ही ये भी बताया इस अधिकतर लोगों (21 लोग) की मौत गोली लगने के कारण हुई। 4 लोगों की हत्या धारधार हथियार घोंपने और प्रताड़ित किए जाने के कारण हुई। वहीं, 3 लोगों को जलाकर मार डाला गया।

पुलिस के मुताबिक, अभी तक जिन मृतकों की जानकारी वो जुटा पाए हैं, उनमें 15 मुस्लिम और 10 हिंदू हैं। बाकियों के धर्म/मजहब की पहचान का खुलासा अभी नहीं हुआ है। मृतकों में सबसे कम उम्र के युवक का नाम अमन था। उसकी उम्र मात्र 17 साल थी। वहीं, इस दंगे में सबसे अधिक उम्र में मरने वाले वालों में दो बुजुर्ग की उम्र 70 साल थी। इसके अलावा अभी तक की सूचना के अनुसार मालूम हुआ है कि हिंसा में 29 पुरुषों और 1 महिला ने अपनी जान गंवाई।।

गौरतलब है कि उत्तरपूर्वी दिल्ली में हुई इस हिंसा में करीब 34 लोगों को जीटीबी अस्पताल में मृत घोषित किया गया। जबकि अन्य लोगों को लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में। जीटीबी अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट के मुताबिक अस्पताल में 24 फरवरी से अब तक करीब 215 दंगा पीड़ितों को भर्ती कराया गया। फिलहाल अस्पताल में सिर्फ 51 मरीज भर्ती हैं। इनमें से एक को छोड़कर बाकी सब की स्थिति स्थिर है।

फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार मरने वालों की पहचान इस प्रकार है-

  1. रतन लाल (हेड कॉन्सटेबल)
  2. मुबारक
  3. दीपक (34)
  4. मोहम्मद फुरकान (30)
  5. वीरभान
  6. विनोद(45)
  7. मो.मुद्दस्सिर (30)
  8. इश्तियाक खान (24)
  9. अंकित शर्मा (26)
  10. दिलबर
  11. शान मोहम्मद (35)
  12. प्रवेश (48)
  13. जाकिर(24)
  14. राहुल ठाकुर (23)
  15. राहुल सोलंकी(26)
  16. मेहताब (22)
  17. शाहिद (25)
  18. अमन (17)
  19. मारूफ (32)
  20. सलमान
  21. आलोक तिवारी (32)
  22. इरफान (25)
  23. बब्बू (32)
  24. अश्फाक (22)
  25. फैजान

बता दें कि अलग-अलग अस्पतालों में लगभग 30 लोगों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। हिंसा मामले में पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से 106 लोगों को गिरफ्तार किया है। 48 एफआईआर दर्ज की है और 514 संदिग्ध लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Searched termsदिल्ली दंगों में कितने मरे, दिल्ली में कितने हिंदू मरे, मोहम्मद शाहरुख, जाफराबाद शाहरुख, शाहरुख फरार, ताहिर हुसैन आप, ताहिर हुसैन एफआईआर, ताहिर हुसैन अमानतुल्लाह, चांदबाग शिव मंदिर पर हमला, दिल्ली दंगा मंदिरों पर हमला, दिल्ली मंदिरों पर हमले, मंदिरों पर हमले, चांदबाग पुलिया, अरोड़ा फर्नीचर, ताहिर हुसैन के घर का तहखाना, अंकित शर्मा केजरीवाल, अंकित शर्मा ताहिर हुसैन, अंकित शर्मा का परिवार, अंकित शर्मा के पिता, अंकित शर्मा के भाई अंकुर, दिल्ली शाहदरा, शाहदरा दिलबर सिंह, उत्तराखंड दिलवर सिंह, दिल्ली हिंसा में दिलवर सिंह की हत्या, रवीश कुमार मोहम्मद शाहरुख, रवीश कुमार अनुराग मिश्रा, रतनलाल, साइलेंट मार्च, यूथ अगेंस्ट जिहादी हिंसा, दिल्ली हिंसा एनडीटीवी, एनडीटीवी श्रीनिवासन जैन, एनडीटीवी रवीश कुमार, रवीश कुमार प्राइम टाइम, रवीश कुमार दिल्ली हिंसा, दीपक चौरसिया एनडीटीवी, NDTV के पत्रकार पर हमला, दिल्ली हिंसा में कितने मरे, दिल्ली दंगों में मरे, दिल्ली कितने हिंदू मरे, दिल्ली हाईकोर्ट, जस्टिस मुरलीधर, जस्टिस मुरलीधर का तबादला, दिल्ली हाई कोर्ट जस्टिस मुरलीधर, दिल्ली हाई कोर्ट कपिल मिश्रा, दिल्ली दंगों में आप की भूमिका, आप पार्षद ताहिर हुसैन, आप नेता ताहिर हुसैन, ताहिर हुसैन वीडियो, कपिल मिश्रा ताहिर हुसैन, अंकित शर्मा का भाई, आईबी कॉन्स्टेबल की हत्या, अंकित शर्मा की हत्या, चांदबाग अंकित शर्मा की हत्या, दिल्ली हिंसा विवेक, विवेक ड्रिल मशीन से छेद, विवेक जीटीबी अस्पताल, विवेक एक्सरे, दिल्ली हिंदू युवक की हत्या, दिल्ली विनोद की हत्या, दिल्ली ब्रहम्पुरी विनोद की हत्या, दिल्ली हिंसा अमित शाह, दिल्ली हिंसा केजरीवाल, दिल्ली हिंसा उपराज्यपाल, अमित शाह हाई लेवल मीटिंग, दिल्ली पुलिस, दिल्ली पुलिस रतनलाल, हेड कांस्टेबल रतनलाल, रतनलाल का परिवार, ट्रंप का भारत दौरा, ट्रंप मोदी, बिल क्लिंटन का भारत दौरा, छत्तीसिंह पुरा नरसंहार, दिल्ली हिंसा, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, दिल्ली पुलिस, करावल नगर, जाफराबाद, मौजपुर, गोकलपुरी, शाहरुख, कांस्टेबल रतनलाल की मौत, दिल्ली में पथराव, दिल्ली में आगजनी, दिल्ली में फायरिंग, भजनपुरा, दिल्ली सीएए हिंसा
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘भारत से क्रिकेट में हारने पर हिंदू लड़कियाँ उठा लेते थे पाकिस्तानी’: Pak से भागे हिंदू ने बताई हकीकत

"क्रिकेट में जब भी पाकिस्तान भारत से हारता है तो पागल हो जाता है। बहुत जुलुम होता है वहाँ हिन्दुओं पर, कहते हैं तुम्हारा इंडिया जीत गया इसलिए उठा ली तुम्हारी लड़कियाँ।"

Pak के लिए जासूसी कर रहा BSF जवान मोहम्मद सज्जाद गिरफ्तार, कश्मीर का है रहने वाला: भेजता था गुप्त सूचनाएँ, मिलते थे पैसे

गुजरात आतंक निरोधी दस्ता (ATS) ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले 'सीमा सुरक्षा बल (BSF)' के जवान मोहम्मद सज्जाद को गिरफ्तार किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
131,693FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe