Wednesday, May 25, 2022
Homeदेश-समाजरेलवे में 'केवल अग्रवाल वैश्य समुदाय' के लिए भर्ती विज्ञापन जारी करने पर HR...

रेलवे में ‘केवल अग्रवाल वैश्य समुदाय’ के लिए भर्ती विज्ञापन जारी करने पर HR प्रबंधक बर्खास्त

इस विज्ञापन का स्क्रीनशॉट जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, यूज़र्स ने विज्ञापन के मानदंडों के प्रति नाराज़गी जताई। यह विज्ञापन Brandavan फूड प्रोडक्ट्स के मानव संसाधन विभाग द्वारा जारी किया गया था।

भारतीय रेलवे के सबसे बड़े खानपान विक्रेताओं में से एक आरके मील्स द्वारा जारी एक विज्ञापन ने सोशल मीडिया पर कई लोगों की भावनाओं को आहत कर दिया। यह विज्ञापन ख़ासतौर पर उन उम्मीदवारों के लिए था जो ‘अग्रवाल वैश्य समुदाय’ से संबंध रखते हों। यह विज्ञापन टाइम्स ऑफ इंडिया के 6 नवंबर 2019 संस्करण में पेज 12 में प्रकाशित हुआ था। 

आरके मील्स द्वारा जारी किया विज्ञापन

Brandavan फूड प्रोडक्ट्स से संबंधित इस विज्ञापन के अनुसार, आरके मील्स को रेलवे फूड प्लाजा मैनेजर, ट्रेन कैटरिंग मैनेजर, बेस किचन मैनेजर और स्टोर मैनेजर के पदों के लिए 100 उम्मीदवारों की भर्ती करनी है।

विज्ञापन में आवेदन के लिए चार मानदंडों का उल्लेख किया गया, जो इस प्रकार हैं:

1. उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी काम करने के लिए तैयार होना चाहिए

2. उम्मीदवार केवल अग्रवाल वैश्य समुदाय के होने चाहिए।

3. पारिवारिक पृष्ठभूमि अच्छी होनी चाहिए

4. 10+2 यानी 12वीं कक्षा पास होना चाहिए

इस विज्ञापन का स्क्रीनशॉट जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, यूज़र्स ने विज्ञापन के मानदंडों के प्रति नाराज़गी जताई। बता दें कि यह विज्ञापन Brandavan फूड प्रोडक्ट्स के मानव संसाधन विभाग द्वारा जारी किया गया था।

ऑपइंडिया ने रेलवे के अधिकारियों के संपर्क किया तो उन्होंने आरके मील्स द्वारा जारी किए गए विज्ञापन के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई किए जाने की बात जानकारी शेयर की।

रेलवे के अधिकारियों ने ऑपइंडिया को बताया, “IRCTC द्वारा इस मामले को गंभीरता से लिया गया है और ठेकेदार को जाति के आधार पर नौकरी देने से परहेज करने का नोटिस जारी किया है और किसी भी जाति/ पंथ/ धर्म या क्षेत्र से संबंधित उपयुक्त व्यक्तियों की भर्ती करने के लिए के लिए कहा गया है।”

इसके अलावा, रेलवे अधिकारियों ने पुष्टि की है कि ठेकेदार (आरके मील्स) ने रेलवे को कन्फ़र्म किया है कि उन्होंने ‘अग्रवाल वैश्य समुदाय’ के उम्मीदवारों के लिए आवेदन माँगने वाले HR प्रबंधक को ज़िम्मेदार ठहराते हुए उन्हें सेवा से बर्खास्त कर दिया है।

आरके मील्स की वेबसाइट पर उपलब्ध नंबर पर कॉल करके ऑपइंडिया ने भी Brandavan फूड प्रोडक्ट्स तक पहुँचने की कोशिश की। हमारी ओर से जिन्हें कॉल किया गया उन्हें इस मुद्दे की पूरी जानकारी थी, लेकिन जब उनसे टिप्पणी माँगी गई, तो उन्होंने कॉल करने के लिए एक अन्य वैकल्पिक नंबर प्रदान किया।

ऑपइंडिया ने जब उस वैकल्पिक नंबर पर सम्पर्क किया, तो फोन स्विच ऑफ़ हो गया। नंबर स्विच ऑफ़ मिलने के बाद, वेबसाइट पर सूचीबद्ध नंबर को कई बार फिर से कॉल किया गया लेकिन किसी ने भी कॉल का कोई जवाब नहीं दिया।

इसके बाद अधिक जानकारी जुटाने के लिए Brandavan फूड प्रोडक्ट्स को ईमेल किया गया, लेकिन ऑपइंडिया को विक्रेता से अब तक कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई है। इस मामले पर जैसे ही कोई जानकारी प्राप्त होगी हम आपको अपडेट करेंगे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री की गोली मार कर हत्या की, 10 साल का भतीजा भी घायल: यासीन मलिक को सज़ा मिलने के बाद वारदात

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री अमरीना भट्ट की गोली मार कर हत्या कर दी है। ये वारदात केंद्र शासित प्रदेश के चाडूरा इलाके में हुई, बडगाम जिले में स्थित है।

यासीन मलिक के घर के बाहर जमा हुई मुस्लिम भीड़, ‘अल्लाहु अकबर’ नारे के साथ सुरक्षा बलों पर हमला, पत्थरबाजी: श्रीनगर में बढ़ाई गई...

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर स्थित उसके घर के बाहर उसके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर की नारेबाजी की। पत्थर भी बरसाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,823FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe