Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाज'100 हरे झंडों की जगह भगवा लगवाओ': बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री...

‘100 हरे झंडों की जगह भगवा लगवाओ’: बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के बयान के खिलाफ राजस्थान में FIR, धार्मिक भावनाएँ भड़काने का आरोप

धर्मसभा को संबोधित करते हुए धीरेंद्र शास्त्री ने कहा था कि पाकिस्तान को हिंदू राष्ट्र तो बना ही लेंगे। कुंभलगढ़ में जो 100 हरे झंडे लगे हैं उन्हें भगवामय बनाना है।

बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री एक बार फिर विवादों से घिर गए हैं। दरअसल, उन्होंने धर्मसभा को संबोधित करते हुए कुंभलगढ़ किले पर लगे हरे झंडों की जगह भगवा झंडे लगाने की बात कही थी। इस बयान के चलते उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है।

बागेश्वर धाम सरकार के नाम से मशहूर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री गुरुवार (23 मार्च 2023) को राजस्थान के उदयपुर पहुँचे थे। जहाँ गाँधी मैदान में आयोजित एक धर्मसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान को हिंदू राष्ट्र तो बना ही लेंगे। कुंभलगढ़ में जो 100 हरे झंडे लगे हैं उन्हें भगवामय बनाना है। उन्होंने आगे कहा है, “100 हरे झंडे कुंभलगढ़ के किले में अंदर लहरा रहे हैं, यह हरों का देश नहीं भगवामयों का देश है। वीडियो में उनके इस बयान को 8:30 मिनट के बाद सुना जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा है, “ऐसा तुम नहीं कर पाए तो तुम बुजदिल हो। तुम डूब मरो। तुम्हारे रहते कोई हरा झंडा फहरा दे, महाराणा प्रताप के किले में, बप्पा रावल के किले में, मीराबाई की भूमि में कोई हरा झंडा फहरा दे। यहाँ राम का झंडा फहराना चाहिए। हम तुमसे प्रार्थना करते हैं अगर तुम सनातनी हो और तुम्हारे अंदर थोड़ा सा भी सनातन का खून है तो उठो और जाग जाओ। जो 100 हर झंडे लगे हैं वहाँ भगवा लगवाओ। इतना तुम नहीं कर पाए तो गड़बड़ आदमी हो।”

वन इंडिया ने एसपी विकास शर्मा के हवाले से कहा है कि धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कुंभलगढ़ के किले पर लगे हरे झंडों की जगह भगवा झंडे लगाने की बात कही थी। इसी भड़काऊ बयान को लेकर FIR दर्ज की गई है। एसपी ने यह भी कहा है कि सभा के संबोधन में धीरेन्द्र शास्त्री ने कई ऐसी बातें कहीं हैं जिससे शहर के लोगों की धार्मिक भावनाएँ भड़की हैं। ऐसे में पुलिस ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस पूरे मामले की गहनता से जाँच की जा रही है।

भड़काऊ भाषण देने के इस मामले में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के खिलाफ IPC की धारा धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ आईपीसी की धारा 153A के तहत मामला दर्ज हुआ है। 153A के तहत मामला तब दर्ज किया जाता है जब भाषा या निवास आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने और सद्भावना बिगाड़ने का प्रयास किया जाता है। इस मामले में दोषी पाए जाने पर 3 साल तक की जेल या जुर्माना या फिर दोनों हो सकते हैं।

वहीं, एएसपी चन्द्रशील ठाकुर का कहना है कि धीरेंद्र शास्त्री ने अपने भाषण में दो समुदायों के बीच विवाद बढ़ाने वाले शब्दों का प्रयोग किया था। उनके इस बयान के बाद गुरुवार (23 मार्च 2023) की रात कुछ युवाओं ने कुंभलगढ़ के किले पर उपद्रव करने की कोशिश की थी। इस मामले में 5 लड़कों को गिरफ्तार भी किया गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस जगन्नाथ मंदिर में फेंका गया था गाय का सिर, वहाँ हजारों की भीड़ ने जुट कर की महा-आरती: पूछा – खुलेआम कैसे घूम...

रतलाम के जिस मंदिर में 4 मुस्लिमों ने गाय का सिर काट कर फेंका था वहाँ हजारों हिन्दुओं ने महाआरती कर के असल साजिशकर्ता को पकड़ने की माँग उठाई।

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -