Friday, October 22, 2021
Homeदेश-समाजआग बुझाने वाले सिलिंडर को रंग-पेंट कर ऑक्सीजन कह बेचा: दिल्ली में अब्दुल, शाह...

आग बुझाने वाले सिलिंडर को रंग-पेंट कर ऑक्सीजन कह बेचा: दिल्ली में अब्दुल, शाह और रवि गिरफ्तार

इनके पास से 530 फायर एक्सटिंगिशर (आग बुझाने वाले सिलेंडर) और 25 ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बरामद किए गए। बेचने से पहले इन्होंने असली सिलिंडरों से लाल पेंट हटाया, फिर नॉजल फिक्स करने से पहले उसे काला पेंट किया और...

दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत के कारण मरीजों के मरने का सिलसिला जहाँ दिन पर दिन बढ़ रहा है, वहीं जालसाज इस विपदा की स्थिति में भी धोखाधड़ी करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे। इसी क्रम में दिल्ली पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन पर आरोप है कि ये ऑक्सीजन सिलेंडर के नाम पर जरूरतमंदों को फायर एक्सटिंगिशर पेंट कर करके बेच रहे थे। 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों की पहचान रवि शर्मा, मोहम्मद अब्दुल और शम्भू शाह के तौर पर हुई है। तीनों अलीपुर निवासी हैं। पुलिस ने इनके पास से 530 फायर एक्सटिंगिशर (आग बुझाने वाले सिलेंडर) और 25 ऑक्सीजन गैस सिलेंडर बरामद किए हैं। इनके पास से इलेक्ट्रिक ग्राइंडर, स्प्रे पेंट कैन और 49 हजार कैश भी मिला है। इन सभी चीजों का प्रयोग ये लोग सिलेंडर पेंट करने के लिए करते थे।

पुलिस ने बताया कि इस फर्जी ऑक्सीजन सिलेंडर रैकेट का भंडाफोड़ राधा वल्लभ सेवा संघ नाम की एनजीओ ने किया। एनजीओ चलाने वाले मुकेश खन्ना ने बताया कि उन्होंने फर्श बाजार में पहले अपनी शिकायत देकर बताया कि ‘अपनी कॉलोनी’ में वर्षा इंजीनियरिंग नाम की ऑक्सीजन ड्रिस्ट्रीब्यूटर है। वह साढ़े चार लीटर का ऑक्सीजन सिलेंडर 5,500 रुपए में बेच रहे थे। लेकिन जब ज्यादा सिलेंडर माँगे गए तो उन्होंने कीमत बढ़ाकर 13000 रुपए कर दिया।

बढ़ी कीमतों पर सवाल पूछा गया तो कहा कि उन्हें अतिरिक्त टैक्स सरकार को देना होता है। खन्ना ने इसके बाद मामले की पड़ताल की और पाया कि सरकार ऐसा कोई एक्स्ट्रा टैक्स नहीं लेती। प्रमाण इकट्ठा कर खन्ना ने पुलिस में ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी पर अपनी शिकायत लिखवाई।

दिल्ली पुलिस ने टीम बनाकर रेड डाली। जब पुलिस वहाँ पहुँची तो उन्हें पता चला कि वहाँ तो कुछ गैस सिलेंडरों को ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह पेंट करके रखा गया था। मामले में डीसीपी ने कहा, “पड़ताल में पता चला कि ड्रिस्ट्रीब्यूटर रवि शर्मा, अब्दुल और शाह की मदद से कार्बन डायक्साइड भरने वाले फायर सिलेंडर के लाल पेंट को हटाकर उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह पेंट करके बेच रहा था।”

पुलिस ने बताया कि ये आरोपित खाली या फिर एक्सपायर हो चुके फायर एक्सटिंगिशर इकट्ठा करके उन्हें कबाड़ में बेचते थे या फिर उसमें CO2 भरते थे। लेकिन दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत देख इन्होंने लोगों को ठग कर फायदा कमाने का प्लान बनाया। इसके लिए इन्होंने असली सिलेंडरों से लाल पेंट हटाया, फिर नॉजल फिक्स करने से पहले उसे काला पेंट किया और बाद में ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह उसे बेचा।

बता दें कि इस समय दिल्ली में ऑक्सीजन के कारण कोहराम है। सुप्रीम कोर्ट खुद इस समय केंद्र सरकार से दिल्ली अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन भेजने को कह रही है। लेकिन ऐसे ठग इस संकटकाल में भी लाचार लोगों को ठगने से बाज नहीं आ रहे। पिछले दिनों नोएडा पुलिस ने भी ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी में एक युवक को दिल्ली से पकड़ा था।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंक पर योगी सरकार लगाएगी नकेल: जम्मू-कश्मीर में बंद 26 आतंकियों को भेजा जा रहा यूपी, स्लीपर सेल के जरिए फैला रहे थे आतंकवाद

कश्मीर घाटी की अलग-अलग सेंट्रल जेलों में बंद 26 आतंकियों का पहला ग्रुप उत्तर प्रदेश की आगरा सेंट्रल जेल के लिए रवाना कर दिया गया।

‘बधाई देना भी हराम’: सारा ने अमित शाह को किया बर्थडे विश, आरफा सहित लिबरलों को लगी आग, पटौदी की पोती को बताया ‘डरपोक’

सारा ने गृहमंत्री को बधाई दी लेकिन नाराज हो गईं आरफा खानुम शेरवानी। उन्होंने सारा को डरपोक कहा और पारिवारिक बैकग्राउंड पर कमेंट किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,880FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe