Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजBumble पर मिली लड़की, मँगवाई ₹15000 का दारू-चखना, बिल बनवा कर गायब: कई लोगों...

Bumble पर मिली लड़की, मँगवाई ₹15000 का दारू-चखना, बिल बनवा कर गायब: कई लोगों से ऐसी ठगी, आप भी इस्तेमाल करते हैं डेटिंग एप्स?

उन्होंने बताया कि ऐसे जाल फैला कर कई लड़कों को फाँसा गया है। बिल का भुगतान कराने के लिए बाउंसरों की मदद भी ली जाती है।

आजकल टिंडर, बम्बल और हैप्पन जैसे डेटिंग एप्स काफी लोकप्रिय हैं। किसी व्यक्ति को गर्लफ्रेंड बनानी है, किसी लड़की के साथ हैंगआउट करना हो या फिर किसी अपरिचित लड़की को दोस्त बनाना है तो इसके लिए इन एप्स का खासा इस्तेमाल किया जाता है। कई बार लोग जीवनसाथी की तलाश में इस एप को खँगालते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि ऐसे एप अब धोखाधड़ी का भी माध्यम बन रहे हैं? आप सावधान रहें, उसके लिए कुछ लोगों के अनुभव पढ़ लीजिए।

‘ABP न्यूज़’ में काम करने वाले 25 वर्षीय पत्रकार अर्चित गुप्ता ने हाल ही में Bumble से जुड़ा अपना एक अनुभव साझा किया है, जो डराने वाला है। उन्होंने बताया कि वो सिंगल हैं और उन्होंने इस एप के माध्यम से किसी ऐसी लड़की की तलाश करने की सोची जिसकी उनके साथ जम सके। इस दौरान दिव्या शर्मा नामक एक लड़की उनकी दोस्त भी बनी। फिर उसने राजौरी गार्डन में मिलने के लिए बुलाया। उस लड़की ने उन्हें ये एहसास दिलाया कि वो एक अर्थपूर्ण रिश्ते की तलाश में है।

अर्चित गुप्ता ने बताया कि वो लड़की उन्हें लेकर ‘द रेस लाउंज एन्ड बार’ नामक एक बार में गई। अर्चित उस जगह को लेकर आश्वस्त नहीं थे, फिर भी उन्हें वहीं बैठाया गया। उसने खुद के लिए कुछ ड्रिंक्स ऑर्डर किए। अर्चित गुप्ता ने बताया है कि वो शराब नहीं पीते, इसीलिए उन्होंने रेड बुल (एनर्जी ड्रिंक) ऑर्डर किया। एक हुक्का, 2-3 ग्लास वाइन, 1 वोडका शॉट, एक चिकन टिक्का, और एक पानी के बोतल का बिल 15,886 रुपए आया। बिल देख कर वो हैरान रह गए।

आखिरकार उन्हें इस बिल का भुगतान करना पड़ा। उन्होंने बताया है कि चूँकि बार वालों के मशीन के साथ कुछ समस्या थी, उन्होंने लगभग 4 बार उनके कार्ड को टैप किया। अर्चित गुप्ता ने बताया कि बाहर जाने से पहले वो वॉशरूम गए और लौटा तो देखा कि बिल उनके टेबल पर नहीं था। इसके बाद लड़की ने इस जगह को छोड़ने की जिद की और कहने लगी कि उसका भाई उसे लेने आ रहा है। पत्रकार जब घर पहुँचे तो पता चला कि उनके साथ धोखा हो चुका है।

जिस लड़की का नाम ‘दिव्या शर्मा’ Bumble पर दिखा रहा था, उसका नाम Truecaller ‘आफिया’ बता रहा था। इसके बाद उस लड़की ने उनका फोन कॉल उठाना बंद कर दिया। उन्होंने ‘Moneycontrol’ में छपे एक लेख का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें बाद में पता चला कि कई बार और क्लब लड़कियों को सिर्फ इसी काम के लिए हायर करते हैं। उन्होंने कहा कि बात सिर्फ पैसे की नहीं है, ये भावनात्मक और मानसिक रूप से प्रताड़ना का मामला है, वो भी जब आप सोच रहे होते हैं कि सामने वाला व्यक्ति विश्वास के लायक है।

अर्चित गुप्ता ने उक्त लाउंज को लेकर समीक्षाएँ भी पढ़ीं। इसमें कुछ लोगों ने बताया है कि उन्हें ज़्यादा बिल पे करने के लिए बाध्य किया गया। उन्होंने बताया कि ऐसे जाल फैला कर कई लड़कों को फाँसा गया है। बिल का भुगतान कराने के लिए बाउंसरों की मदद भी ली जाती है। उन्होंने इसे एक बड़ा रैकेट करार देते हुए कहा कि कई क्लब और बार इससे जुड़े हुए हैं। उक्त बार के रिव्यू में यशिका कत्याल नामक एक लड़की ने भी उसमें न जाने की सलाह देते हुए लिखा है कि ये लोग दिखाते कोई और मेनू हैं, लेकिन बिल किसी अन्य मेनू के हिसाब से बनाते हैं और फिर भुगतान के लिए बाध्य कर देते हैं।

अभिषेक झा नामक व्यक्ति ने भी राजौरी गार्डन में स्थित इस बार को लेकर कहा है कि एक्साइज डिपार्टमेंट को इसकी जाँच करनी चाहिए। ज़ैन कबीर नामक व्यक्ति ने लिखा है कि बार के मैनेजर और वेटर से लेकर इनके द्वारा हायर की गई लड़कियाँ – सब मिले हुए होते हैं। कई बार लड़की ऑर्डर देकर कहीं चली जाती है और अकेले बचे लड़के को बिल देना पड़ता है। उन्हें प्रताड़ित किया जाता है। इसी तरह अभिनव मिश्रा नामक शख्स ने भी अपना अनुभव साझा किया है।

उनके साथ जुलाई 2023 में ये घटना हुई है। वो भी राजौरी गार्डन स्थित ‘The Race Lounge and Bar’ में ही गए थे। उन्होंने बताया कि उन्हें भी डेटिंग एप पर मिली एक लड़की वहाँ लेकर गई थी। जिन आइटम्स के बिल अधिकतम 3000 रुपए होने चाहिए थे, उसके लिए उनसे 11,000 रुपए वसूले गए। बिल में GST तक का जिक्र नहीं था। उन्होंने दिल्ली पुलिस को टैग करते हुए लिखा कि सबूत के रूप में उनके पास कॉल रिकॉर्डिंग भी है।

वहीं ‘Moneycontrol’ की जिस स्टोरी का जिक्र किया गया है, वो ज़्यादा पुरानी नहीं बल्कि सितंबर 2023 की ही है। ये लेख एक Reddit पोस्ट पर आधारित था, जिसमें एक व्यक्ति ने बताया था कि कैसे इस जाल में फँस कर वो एक महिला के साथ उक्त बार में गया और उसे 14,000 रुपए का बिल पे करना पड़ा। उसने जब लड़की को बताया कि ये जगह फ्रॉड लग रही है तो वो वॉशरूम गई और लौट कर अपने पिता का फोन कॉल आने की बात कह कर निकल गई। उक्त शख्स ने बताया था कि ‘कैफे स्टूडियो’ नामक उसी बार में एक अन्य व्यक्ति ने भी अपने साथ धोखा होने की बात उसे बताई थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जाकिर और शाकिर ने रात के अंधेरे में जगन्नाथ मंदिर में फेंका गाय का कटा सिर: रतलाम में हंगामे के बाद पुलिस ने दबोचा,...

रतलाम के भगवान जगन्नाथ मंदिर में गाय का मांस फेंककर अपवित्र करने के आरोप में पुलिस ने जाकिर और शाकिर को गिरफ्तार किया है।

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -