Wednesday, June 19, 2024
Homeदेश-समाजआगरा में लव जिहाद: इकरार और बादल खान ने हिंदू नाम रखकर नाबालिग लड़कियों...

आगरा में लव जिहाद: इकरार और बादल खान ने हिंदू नाम रखकर नाबालिग लड़कियों को फँसाया, इस्लाम कबूल करवाकर किया निकाह

17 साल की युवती से सहारनपुर के इकरार ने रवि बनकर दोस्ती की फिर बहला-फुसलाकर अपहरण कर ले गया। वहीं इकरार ने इस्लाम कबूल कराकर किशोरी से निकाह कर लिया। नाबालिक लड़की के घरवालों ने बेटी के लापता होने पर थाने में तहरीर दी।

उत्तर प्रदेश में मजहबी फरेब थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन अलग-अलग जिले से लव जिहाद के अनेकों मामले सामने आ रहे है। ताजा दो मामले आगरा के सिकंदरा और मलपुरा क्षेत्र के है। जहाँ इकरार और बादल खान नाम के युवकों ने अपना हिंदू नाम रखकर नाबालिग हिंदू लड़कियों को फँसाया और इस्लाम धर्म कबूल करवाकर उनसे निकाह कर लिया।

रिपोर्ट के अनुसार, मामला आगरा के सिकंदरा क्षेत्र का है। जहाँ 17 साल की युवती से सहारनपुर के इकरार ने रवि बनकर दोस्ती की फिर बहला-फुसलाकर अपहरण कर ले गया। वहीं इकरार ने इस्लाम कबूल कराकर किशोरी से निकाह कर लिया। नाबालिक लड़की के घरवालों ने बेटी के लापता होने पर थाने में तहरीर दी। जिसपर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने किशोरी को बरामद कर लिया है और आरोपित को जेल भेज दिया गया है।

पुलिस ने जाँच पड़ताल करते हुए लड़की से मामले के बारे में पूछा तो उसने बताया कि उसकी मुलाकात सहारनपुर के दानियालपुर एक निवासी इकरार पुत्र निसार से हुई थी। आरोप है कि इकरार ने अपना नाम रवि बताया था। वह उससे फ़ोन के जरिए बातचीत करती थी। और दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे थे। कुछ दिनों बाद उसके घरवालों को इसकी जानकारी हो गई। जिसपर परिजनों ने युवती पर गुस्सा किया तो वह नाराज हो कर घर से चली गई। वह अपने साथ हाईस्कूल, इंटरमीडियट की रिपोर्टकार्ड और 15 हजार रुपए साथ ले कर घर को छोड़ा था।

उसने इस बात की जानकारी इकरार से रवि बने युवक को दी तो उसने उसे बस स्टैंड पर आने के लिए कहा। जहाँ से वह उसे गुरुग्राम ले गया। दो दिन होटल में रोका। इसके बाद हरियाणा के यमुना नगर ले जाकर एक मकान में कुछ दिन रखा। और फिर जब मामला ठंडा पड़ा तो उसे अगस्त में अपने गाँव ले गया। फिर इमाम से मिलकर हिंदू लड़की को इस्लाम कबूल करवा धर्म परिवर्तन करा दिया। और उसका नाम बदल कर इकरारा कर दिया। साथ ही वह नाबालिक से निकाह करके उसे अपने साथ रखने लगा। उधर, पुलिस को इसकी सूचना लग गई। पुलिस ने किशोरी को बरामद किया और आरोपित इकरार को पकड़कर हिरासत में ले लिया।

थाना सिकंदरा के प्रभारी निरीक्षक अरविंद कुमार ने बताया कि आरोपित को जेल भेज दिया है। किशोरी को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया था। समिति के आदेश के बाद परिजन ले गए। समिति ने परिजनों को लड़की के साथ किसी भी प्रकार से जोर जबरदस्ती, मारपीट और अभद्रता नहीं करने का निर्देश दिया है।

वहीं दूसरा मामला आगरा के मलपुरा थाना क्षेत्र का है। जहाँ किराए पर रह रहे बादल खान ने 17 साल की नाबालिक युवती को हिन्दू धर्म का बादल नाम बताते हुए दोस्ती की। उसने एक साल तक किशोरी को बहलाया फुसलाया। फिर अपने झाँसे में लेकर उससे मिलने जुलने लगा। और शादी का झाँसा देकर शारिरिक संबंध बनाया। वहीं 7 सितंबर को बादल खान ने लड़की को शादी के बहाने अपने साथ भगा ले गया।

परिजनों ने लड़की को खोजने की बहुत कोशिश की लेकिन जब वह नहीं मिली तो उन्होंने मलपुरा थाने में एफआईआर दर्ज करवाया। खोजबीन के दौरान पुलिस को लड़की का पता चल गया। लेकिन नाबालिक हिंदू लड़की गर्भवती अवस्था में मिली। पुलिस ने इस मामले को भी बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया। जिसके बाद लिखित कार्रवाई करते हुए लड़की को उसके परिजनों को सौंप दिया गया। वहीं पुलिस ने बादल खान को जेल भेज दिया है। और आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -