Monday, April 22, 2024
Homeदेश-समाजJ & K: ऐतिहासिक सिटी चौक बना 'भारत माता चौक', सर्कुलर रोड चौक का...

J & K: ऐतिहासिक सिटी चौक बना ‘भारत माता चौक’, सर्कुलर रोड चौक का नाम हुआ ‘अटल जी चौक’

“मैंने करीब चार महीने पहले आम सभा में एक प्रस्ताव रखा था, जिसमें जनता की माँग पर 'सिटी चौक' का नाम बदलकर 'भारत माता चौक' रखने की माँग की गई थी।” उन्होंने कहा कि उस प्रस्ताव को पारित कर दिया गया और सिटी चौक का नाम बदलकर भारत माता चौक कर दिया गया है।

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में अहम बदलाव शुरू हो गए हैं। केंद्र सरकार के कई कानूनों को लागू करने के बाद अब जम्मू के दो चौक का नाम बदला गया है। जम्मू नगर निगम (जेएमसी) ने शहर के ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर ‘भारत माता चौक’ कर दिया है और सर्कुलर रोड चौक का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में ‘अटल जी चौक’ कर दिया है।

बीजेपी के नेतृत्व वाले जम्मू नगर निगम की आम सभा ने इस संबंध में प्रस्ताव पारित कर दिया। हर साल सिटी चौक पर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया जाता है। इसलिए बीजेपी के नेता कई सालों से इस चौक का नाम बदलकर भारत माता चौक करने की माँग कर रहे थे। बीजेपी की वरिष्ठ नेता और जेएमसी की उप महापौर पूर्णिमा शर्मा ने बताया, “मैंने करीब चार महीने पहले आम सभा में एक प्रस्ताव रखा था, जिसमें जनता की माँग पर ‘सिटी चौक’ का नाम बदलकर ‘भारत माता चौक’ रखने की माँग की गई थी।” उन्होंने कहा कि उस प्रस्ताव को पारित कर दिया गया और सिटी चौक का नाम बदलकर भारत माता चौक कर दिया गया है।

डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा के निर्देश पर इन चौराहों पर बोर्ड लगा दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि जल्द कुछ और चौराहों के नाम भी बदल दिए जाएँगे। नगर निगम की जनरल हाउस की बैठक में दो दिन पहले ही तवी नदी पर बने चौथे पुल के नजदीक भगवती नगर चौक का नाम बदल कर बाबा अमरनाथ जी चौक रखने का फैसला लिया गया है और यहाँ पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की साढ़े आठ फुट ऊँची प्रतिमा लगाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल चुकी है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर में 37 केंद्रीय कानून को लागू करने की मंजूरी दी थी। इसमें भारतीय दंड संहिता और अपराध प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) समेत कई अहम कानून शामिल हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘संसद में मुस्लिम महिलाओं को मिले आरक्षण’: हैदराबाद से AIMIM सांसद ओवैसी ने रखी माँग, पार्लियामेंट में महिला आरक्षण का किया था विरोध

हैदराबाद से AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने किशनगंज में चुनाव प्रचार के दौरान संसद में मुस्लिम महिलाओं को आरक्षण देने की माँग की है।

‘मुस्लिमों का संसाधनों पर पहला हक’ – जो कॉन्ग्रेस अब झुठला रही मनमोहन सिंह की बात, तब देने वाली थी मुस्लिमों को 15% आरक्षण,...

पीएम मोदी ने राजस्थान की एक रैली में कहा कि कॉन्ग्रेस लोगों की सम्पत्ति जब्त करके ज्यादा बच्चे वाले लोगों और घुसपैठियों में बाँटना चाहती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe