Monday, June 24, 2024
Homeदेश-समाज9 लाख वर्ग मीटर, ₹25000 करोड़, 11000 लोगों के बैठने की सुविधा... 'भारत मंडपम्'...

9 लाख वर्ग मीटर, ₹25000 करोड़, 11000 लोगों के बैठने की सुविधा… ‘भारत मंडपम्’ से भी बड़ा है ‘यशोभूमि’, जन्मदिन पर PM मोदी करेंगे एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन

दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित 'भारत मण्डपम्', जहाँ G20 समिट का आयोजन किया गया, उससे ये दोगुना बड़ा होगा। इसे 25,703 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जा रहा है।

राजधानी दिल्ली में ‘भारत मण्डपम्’ के बाद अब ‘यशोभूमि’ बन कर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (17 सितंबर, 2023) को अपने जन्मदिन के मौके पर इसका उद्घाटन करने वाले हैं। इसका नाम ‘इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर’ है, जिसे ‘यशोभूमि’ के नाम से भी जाना जाएगा। इस सेंटर का पहला चरण बन कर तैयार हो गया है। मार्च 2025 तक ये पूरी तरह बन कर तैयार हो जाएगा। यहाँ 11,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। चरणबद्ध तरीके से इसे बड़े आयोजनों के लिए भी खोला जाएगा।

ये पूरी परियोजना 8.90 लाख वर्ग मीटर में फैली हुई है। वहीं कंस्ट्रक्शन एरिया 1.80 लाख वर्ग मीटर का होगा। इसका इस्तेमाल विश्व स्तरीय बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों के लिए किया जाएगा। इसमें कन्वेंशन के लिए 15 और बैठकों के लिए 13 बड़े हॉल बनाए गए हैं। इस कन्वेंशन सेंटर को 73,000 वर्ग मीटर को बनाया गया है। इसमें मुख्य सभागार और ग्रैंड बॉलरूम भी बनाया गया है। देश की सबसे बड़ी LED स्क्रीन भी इसमें लगाए जाने की योजना है।

जब ‘यशोभूमि’ के सभी चरणों का काम पूरा हो जाएगा, तब ये एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर बन जाएगा। दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित ‘भारत मण्डपम्’, जहाँ G20 समिट का आयोजन किया गया, उससे ये दोगुना बड़ा होगा। इसे 25,703 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जा रहा है। वहीं पहले चरण के काम में 5400 करोड़ रुपए लगे हैं। इसमें 2 एक्सहिबिशन हॉल भी हैं। इसके प्लेनरी हॉल में 6000 लोगों के बैठने की क्षमता है।

साथ ही भारत के सबसे अत्याधुनिक ऑटोमेटेड सिटिंग सिस्टम से भी ये लैस होगा। लकड़ी की फ्लोरिंग और दीवालों पर बने पैनल विशेष आकर्षण होंगे। द्वारका सेक्टर 25 में नए मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन होगा, जिसे ‘यशोभूमि’ के नाम से ही जाना जाएगा। मेट्रो की एक्सप्रेस लाइन, जो IGI एयरपोर्ट तक जाती है, उससे भी ये जुड़ जाएगा। साथ ही एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की गति 90 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। ‘यशोभूमि’ का प्रदर्शनी हॉल भी विशेष आकर्षण होगा, जो 1.07 लाख वर्ग मीटर में बना है।

यशोभूमि की खासियत मीडिया रूम, VVIP लॉन्ज, अत्याधुनिक वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट और सूचना केंद्र के अलावा टिकट काउंटर भी होगा। कन्वेंशन सेंटर का ग्रैंड वॉल रूम पत्ते के आकार का है। इसमें 2500 प्रतिनिधि एक साथ बैठ सकेंगे। ये कन्वेंशन सेंटर 8 फ्लोर का होगा। इससे थोड़ी ही दूर पर कई 5 स्टार होटल भी हैं। ये 221.27 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें पार्किंग के लिए भी एक कड़े क्षेत्र की व्यवस्था है। कनेक्टिविटी के लिहाज से भी ये सर्वश्रेष्ठ कन्वेंशन सेंटर होगा।8.

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तू क्यों नहीं करता पत्रकारिता?’: नाना पाटेकर ने की ऐसी खिंचाई कि आह-ओह करने लगे राजदीप सरदेसाई, अभिनेता ने पूछा – तुझे सिर्फ बुरा...

राजदीप सरदेसाई ने कहा कि 'The Lallantop' ने वाकई में पत्रकारिता के नियम को निभाया है, जिस पर नाना पाटेकर पूछ बैठे कि तू क्यों नहीं इसको फॉलो करता है?

13 लोग ऐसे भी जो घर में सोने आए, लेकिन फिर कभी जगे नहीं: तमिलनाडु में जहरीली शराब से अब तक 56 मौतें, चुप्पी...

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कॉन्ग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को तमिलनाडु में जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में एक पत्र लिखा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -