Saturday, May 18, 2024
Homeदेश-समाजबच्चे का मजाक उड़ाने वाले कुणाल कामरा पर NCPCR सख्त, ट्विटर को वीडियो हटाने...

बच्चे का मजाक उड़ाने वाले कुणाल कामरा पर NCPCR सख्त, ट्विटर को वीडियो हटाने को कहा, होगी पुलिसिया कार्रवाई

"हमें कुणाल कामरा के बारे में कई शिकायतें मिली हैं कि उसने एक बच्चे की वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसे अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। कामरा ने अपने राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए नाबालिग बच्चे की वीडियो के साथ छेड़छाड़ की है।"

गालीबाज कॉमेडियन कुणाल कामरा (Kunal Kamra) ने जर्मनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र (PM Modi) को देशभक्ति गीत सुनाने वाले बच्चे का मजाक बनाकर मुसीबत मोल ले ली है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने कुणाल कामरा द्वारा शेयर किए गए मॉर्फ्ड वीडियो पर संज्ञान लिया है। एनसीपीसीआर ने ट्विटर इंडिया को पत्र लिखकर कामरा के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की माँग करते हुए फर्जी वीडियो को तत्काल सोशल मीडिया से हटाने के लिए कहा है। इसके अलावा कामरा की शिकायत पुलिस से भी की है। एनसीपीसीआर ने कहा कि कथित कॉमेडियन ने ट्विटर पर अपने राजनीतिक एजेंडे के लिए ऐसा किया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के यूरोप दौरे के वक्‍त बर्लिन में एक बच्चे ने पीएम के सामने देशभक्ति का गीत गाया था। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो खूब वायरल हुआ था। कामरा ने इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसे अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था। वहीं बच्‍चे के पिता की शिकायत पर एनसीपीसीआर ने संज्ञान लिया है। एनसीपीसीआर ने कहा, “हमें कुणाल कामरा के बारे में कई शिकायतें मिली हैं कि उसने एक बच्चे की वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसे अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। कामरा ने अपने राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए नाबालिग बच्चे की वीडियो के साथ छेड़छाड़ की है।”

एनसीपीसीआर ने आगे कहा, “आयोग ने शिकायत पर संज्ञान लिया है। उनकी राय है कि राजनीतिक विचारधाराओं को आगे बढ़ाने के लिए नाबालिगों का इस्तेमाल करना किशोर न्याय अधिनियम, 2015 और सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के प्रावधानों का उल्लंघन है। इस तरह के प्रचार वाले उद्देश्य से बच्चों का इस्तेमाल करना नुकसानदेह है। यह उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।” इस बाबत एनसीपीसीआर ने ट्विटर से 7 दिनों के भीतर कार्रवाई करने और उसकी रिपोर्ट देने को कहा है।

गुरुवार (5 मई, 2022) को अपनी वीडियो की चौरतरफा आलोचना होने के बाद ऐसा लगता है कि विवादित छवि वाले कामरा ने इस ट्वीट को पहले से ही हटा दिया है, क्योंकि अब वह वीडियो ट्विटर पर नहीं है। हालाँकि, उसी वीडियो का एक और छेड़छाड़ वाला वीडियो उसने पोस्ट किया है, जो अभी भी उसके ट्विटर अकाउंट पर दिखाई दे रहा है। इस वीडियो में उसने पत्रकार अमिश देवगन का चेहरा लगाया हुआ है।

उल्लेखनीय है कि कामरा ने गुरुवार (5 मई 2022) को बच्चे के देशभक्ति गीत ‘भारत हम तेरी आराधना करेंगे, तेरी अर्चना करेंगे, भारत हम तेरी वंदना करेंगे’ का मजाक उड़ाते हुए इसे संपादित किया था। उसके द्वारा पोस्ट किए वीडियो में अनुषा रिजवी और महमूद फारुखी के डायरेक्शन में बनने वाली फिल्म ‘पिपली लाइव’ का गाना ‘महँगाई डायन खाय जात है’ बज रहा था।

लड़के के पिता गणेश पॉल ने कामरा के घटिया ट्वीट के लिए उसे जमकर लताड़ा था। यही नहीं उन्होंने कथित कॉमेडियन को उसकी असंवेदनशीलता और गंदी राजनीति करने के लिए मासूम बच्चे का सहारा लेने पर खरी खोटी भी सुनाई थी। सात साल के बच्चे के पिता ने कहा था कि उनका बेटा अपनी मातृभूमि से प्यार करता है। इसलिए उसने यह गाना गाया। हालाँकि, वह अभी बहुत छोटा है, लेकिन कामरा से ज्यादा अपने देश से प्यार करता है। लेकिन उसके बाद भी कामरा नहीं माना और लगातार कई ट्वीट कर अपनी निम्न मानसिकता को उजागर किया।

फोटो साभार: ट्विटर
फोटो साभार: ट्विटर

गौरतलब है कि बच्चे के पिता गणेश पॉल ने कामरा को ट्वीट करके नसीहत दी थी, “वह मेरा 7 साल का बेटा है, जो अपनी प्यारी मातृभूमि के लिए यह गीत गाना चाहता था। हालाँकि, वह अभी भी बहुत छोटा है, लेकिन अपने देश को आपसे ज्यादा प्यार करता है मिस्टर कामरा या कचरा, आप चाहे जो भी हों, मासूम बच्चे को अपनी गंदी राजनीति से दूर रखें और अपने घटिया जोक्स को बेहतर बनाने पर काम करें।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसे वामपंथन रोमिला थापर ने ‘इस्लामी कला’ से जोड़ा, उस मंदिर को तोड़ इब्राहिम शर्की ने बनवाई थी मस्जिद: जानिए अटाला माता मंदिर लेने...

अटाला मस्जिद का निर्माण अटाला माता के मंदिर पर ही हुआ है। इसकी पुष्टि तमाम विद्वानों की पुस्तकें, मौजूदा सबूत भी करते हैं।

रोफिकुल इस्लाम जैसे दलाल कराते हैं भारत में घुसपैठ, फिर भारतीय रेल में सवार हो फैल जाते हैं बांग्लादेशी-रोहिंग्या: 16 महीने में अकेले त्रिपुरा...

त्रिपुरा के अगरतला रेलवे स्टेशन से फिर बांग्लादेशी घुसपैठिए पकड़े गए। ये ट्रेन में सवार होकर चेन्नई जाने की फिराक में थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -