Thursday, April 25, 2024
Homeदेश-समाजMP: उर्दू और अरबी नहीं सीखने पर शौहर इरशाद खान ने ज्योति से की...

MP: उर्दू और अरबी नहीं सीखने पर शौहर इरशाद खान ने ज्योति से की मारपीट, 2 साल पहले किया था निक़ाह

मामला एमपी के शहडोल जिले का है। धनपुरी निवासी हिन्दू युवती ज्योति दहिया ने 2 साल पहले मुस्लिम रीति-रिवाजों के अनुसार मोहम्मद इरशाद खान से निक़ाह किया था। शादी के कुछ दिनों तक ज्योति को इरशाद और उसका परिवार काफी अच्छा लगा। लेकिन समय बीतने के साथ-साथ उसके ऊपर कई प्रकार का दबाव उसके ससुराल वाले बनाने लगे।

इन दिनों लव जिहाद को लेकर कई राज्यों में हंगामा मचा हुआ है। एक तरफ यूपी सरकार ने अध्यादेश लगाकर कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं, मध्यप्रदेश में अभी लाने की बात हो रही है। इस बीच एमपी में ज्योति का बेहद ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है। पुलिस ने जबरन उर्दू और अरबी सीखने के लिए पिटाई करने वाले उसके पति मोहम्मद इरशाद खान को गिरफ्तार किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, मामला एमपी के शहडोल जिले का है। धनपुरी निवासी हिन्दू युवती ज्योति दहिया ने 2 साल पहले मुस्लिम रीति-रिवाजों के अनुसार मोहम्मद इरशाद खान से निक़ाह किया था। शादी के कुछ दिनों तक ज्योति को इरशाद और उसका परिवार काफी अच्छा लगा। लेकिन समय बीतने के साथ-साथ उसके ऊपर कई प्रकार का दबाव उसके ससुराल वाले बनाने लगे।

हिन्दू से मुस्लिम परिवार में गई ज्योति से मुस्लिम तौर-तरीके से रहने और उसे सीखने का दबाव बनाया गया। कुछ दिनों तक जब ज्योति ने उनकी बातें माननी शुरू की तो उसके बाद परिवार वाले उससे उर्दू और अरबी सीखने को कहने लगे। जिसका विरोध करने पर उसका शौहर मोहम्मद इरशाद उसे मारने-पीटने लगा। रोज-रोज की मारपीट और प्रताड़ना से परेशान हो कर ज्योति दहिया मौका पाते ही 27 नवंबर को अपने मायके भाग गई। उसके बाद उसने माँ-बाप के साथ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है।

ज्योति ने अपनी शिकायत में बताया, “दो साल पहले मैंने मुस्लिम लड़के से मुस्लिम रीति-रिवाज से विवाह कर लिया था। फिर उसके बाद उनके घर के लोग प्रेशर बनाने लगे कि पढ़ती नहीं है, कुछ करती नहीं है। हमारे मुस्लिम रीति-रिवाजों को तुम भी सीखो। ये सारी बातें पति के घर वाले उसे बोलते थे फिर वो मुझे बोलता था। हमको वही ये बात बोलता था। वह उर्दू सीखने का दबाव बना रहा था, कभी थप्पड़ भी मार देता था। ये ही सब अच्छा नहीं लगा तो हम अपने घर आ गए। मैं हिंदू धर्म में ही रहना चाहती हूँ।”

वहीं ज्योति द्वारा दर्ज एफआईआर पर तुरंत कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उसके शौहर इरशाद खान को मध्य प्रदेश धर्म स्वतंत्रता अधिनियम 1968 एवं प्रताड़ना के मामले में गिरफ्तार कर लिया।

अतिरिक्त, पुलिस अधीक्षक मुकेश वैश्व ने बताया, “धनपुरी में एक महिला ने पहले लगभग 2 साल पहले एक-दूसरे संप्रदाय के शख्स से शादी की थी। कल उसने थाना धनपुरी में शिकायत दर्ज कराई। हमारे यहाँ विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। महिला ने अपनी शिकायत में बताया है कि शादी के बाद उसका पति उसके साथ मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना करता है। इस मामले में जाँच जारी है। विवेचना जारी है।”

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में आज ही लव जिहाद का पहला मामला दर्ज किया गया है। यह मामला उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा लाए गए उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 (U.P. Unlawful Religious Conversion Prohibition Ordinance, 2020) के तहत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से स्वीकृति मिलने के बाद दर्ज किया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ उवैस अहमद गाँव की ही एक हिन्दू छात्रा पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा था। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने इस प्रकरण के संबंध में मामला दर्ज कर लिया है, फ़िलहाल मामले का आरोपित फ़रार है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मुंबई के मशहूर सोमैया स्कूल की प्रिंसिपल परवीन शेख को हिंदुओं से नफरत, PM मोदी की तुलना कुत्ते से… पसंद है हमास और इस्लामी...

परवीन शेख मुंबई के मशहूर स्कूल द सोमैया स्कूल की प्रिंसिपल हैं। ये स्कूल मुंबई के घाटकोपर-ईस्ट इलाके में आने वाले विद्या विहार में स्थित है। परवीन शेख 12 साल से स्कूल से जुड़ी हुई हैं, जिनमें से 7 साल वो बतौर प्रिंसिपल काम कर चुकी हैं।

कर्नाटक में सारे मुस्लिमों को आरक्षण मिलने से संतुष्ट नहीं पिछड़ा आयोग, कॉन्ग्रेस की सरकार को भेजा जाएगा समन: लोग भी उठा रहे सवाल

कर्नाटक राज्य में सारे मुस्लिमों को आरक्षण देने का मामला शांत नहीं है। NCBC अध्यक्ष ने कहा है कि वो इस पर जल्द ही मुख्य सचिव को समन भेजेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe