Wednesday, January 19, 2022
Homeदेश-समाजआगरा का 'मुगल रोड' हुआ 'महाराजा अग्रसेन मार्ग', 'सुल्तानगंज की पुलिया' बना 'विकल चौक':...

आगरा का ‘मुगल रोड’ हुआ ‘महाराजा अग्रसेन मार्ग’, ‘सुल्तानगंज की पुलिया’ बना ‘विकल चौक’: यूपी में गुलामी के प्रतीकों को हटाने की प्रक्रिया जारी

प्रदेश की योगी सरकार ने साल 2018 में यूपी कैबिनेट की बैठक में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने का निर्णय लिया था। वहीं, फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में आगरा शहर के ‘मुगल रोड’ का नाम बदलकर ‘महाराजा अग्रसेन मार्ग’ कर दिया गया है। इसके साथ ही ‘सुल्तानगंज की पुलिया’ का भी नाम बदल दिया गया है। अब यह पुलिया ‘विकल चौक’ के नाम से जानी जाएगी। यह सब स्थानीय लोगों और महाराजा अग्रसेन के अनुयायियों की माँग को देखते हुए किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, आगरा के महापौर नवीन जैन ने शुक्रवार को इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सड़क के किनारे स्थित कमला नगर के लोग लंबे समय से मुगल रोड का नाम बदलने की माँग कर रहे थे। महापौर का कहना है कि 27 सितंबर 2021 को इस मामले में आगरा नगर निगम की कार्यकारी समिति में प्रस्ताव लाया गया था, जिसे निकाय के सदन ने मंजूरी मिल गई।

जैन यह भी कहा कि विकल चौक से कमला नगर की सड़क का नाम मुगल रोड कैसे पड़ा ये तो नहीं पता, लेकिन भावी पीढ़ी इस सड़क का नाम महाराज अग्रसेन पर होने से प्रेरणा लेगी। वार्ड नंबर 75 की पार्षद सुषमा जैन ने इसे सम्मान की बात बताया। उन्होंने कहा, “मुगल रोड गुलामी का प्रतीक था, लेकिन महाराजा अग्रसेन का नाम आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा।”

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में इससे पहले भी कई शहरों का नाम बदला गया है। प्रदेश की योगी सरकार ने साल 2018 में यूपी कैबिनेट की बैठक में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने का निर्णय लिया था। वहीं, फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है। इसके अलावा, इसी साल अगस्त में चूड़ियों के लिए मशहूर फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर करने का प्रस्ताव जिला पंचायत ने पास किया था। विद्वान अनूप चंद जैन के मुताबिक, फिरोजाबाद का पुराना नाम चंदवाड़ था, लेकिन अकबर के शासनकाल में उसके करिंदे फिरोजशाह के नाम पर इसका नाम बदलकर 1566 में फिरोजाबाद कर दिया गया था।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भगवान विष्णु की पौराणिक कहानी से प्रेरित है अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म, रिलीज को तैयार ‘Ala Vaikunthapurramuloo’

मेकर्स ने इस फिल्म के टाइटल का मतलब बताया है, ताकि अला वैकुंठपुरमुलु से अधिक से अधिक दर्शकों का जुड़ाव हो सके।

‘एक्सप्रेस प्रदेश’ बन रहा है यूपी, ग्रामीण इलाकों में भी 15000 Km सड़कें: CM योगी कुछ यूँ बदल रहे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर

योगी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में 5 वर्षों में 15,246 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया। उत्तर प्रदेश में जल्द ही अब 6 एक्सप्रेसवे हो जाएँगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,216FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe